हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

SOLAN: पहाड़ी सब्जियों के दामों में आई तेजी, मटर, गोभी और मशरूम के मिल रहे बेहतर दाम

By

Published : Mar 20, 2023, 7:35 AM IST

सोलन सब्जी मंडी में धीरे धीरे बाहरी राज्यों से सब्जियां पहुंचना कम हो रहा है. ऐसे में लोकल सब्जियों की मांग बढ़ गई है. ऐसे में पहाड़ी सब्जियों के दाम बढ़ने लगे हैं. जानिए आज क्या है आज सोलन मंडी में सब्जियों के दाम...(Vegetables Price in Solan Himachal Pradesh)

Sabji Mandi Solan
Sabji Mandi Solan

सोलन:बाहरी राज्यों से सब्जियों की सप्लाई कम होने के बाद अब हिमाचल प्रदेश में लोकल पहाड़ी सब्जियों के दाम बढ़ने लगे हैं. सोमवार को सब्जी मंडी सोलन में पहाड़ी मटर 35 से ₹38 किलो बिका है. वहीं, दूसरी तरफ आज पहाड़ी गोभी के दाम भी बेहतर देखने को मिले हैं. सोमवार को सब्जी मंडी सोलन में पहाड़ी गोभी 12 से ₹15 किलो बिकी है. कारण यह माना जा रहा है कि बाहरी राज्यों से अब सब्जियों की खेप कम पहुंचनी शुरू हो चुकी है. ऐसे में पहाड़ी लोकल सब्जियों की डिमांड ज्यादा बढ़ने लगी है. आने वाले दिनों में भी दाम और बढ़ने की संभावना सब्जी मंडी में आढ़तियों द्वारा जताई गई है.

सोमवार को सब्जी मंडी सोलन में टमाटर प्रति क्रेट ₹400 बिका है जोकि अहमदाबाद से सब्जी मंडी सोलन में पहुंच रहा है. वहीं, आज मशरूम के दाम भी ₹130 से बढ़कर ₹150 तक जा पहुंचे हैं. जिसको लेकर किसानों ने भी राहत की सांस ली है, क्योंकि पिछले 1 सप्ताह से मशरूम के दाम ₹120 या ₹130 प्रति किलो थे.

सब्जी मंडी सोलन के आढ़ती हेमंत साहनी का कहना है कि बाहरी राज्यों से सब्जियों की खेप अब सब्जी मंडी सोलन में कम पहुंच रही है. ऐसे में पहाड़ी लोकल सब्जियों के दाम किसानों को बेहतर मिलने शुरू हो गए हैं. सोमवार को सब्जी मंडी सोलन में पहाड़ी मटर 35 से ₹38 किलो बिकी है तो वहीं, दूसरी तरफ लोकल गोभी के दाम भी आज 12 से ₹15 किलो किसानों को मिले हैं.

वहीं, सब्जी मंडी सोलन के सचिव डॉ. रविंद्र शर्मा का मानना है कि बाहरी राज्यों से धीरे-धीरे अब सब्जी आना बंद हो चुकी है. ऐसे में पहाड़ी सब्जियों के दाम किसानों को बेहतर मिलने शुरू हो जाएंगे. बता दें कि सोमवार को सब्जी मंडी सोलन में पहाड़ी मटर 35 से ₹38 किलो, गोभी 12 से 15 रुपए किलो, अहमदाबाद का टमाटर प्रति क्रेट ₹400, ब्रोकली ₹25 किलो, नासिक का प्याज ₹16 किलो, जोधपुर का प्याज ₹10 किलो, मशरूम ₹150 किलो, शिमला मिर्च ₹40 किलो, बैंगन ₹28 किलो, करेला ₹55 किलो, भिंडी ₹60 किलो, बंद गोभी ₹5 किलो, फ्रासबीन ₹60 किलो, गाजर ₹20 किलो, लहसुन ₹80 किलो, आलू ₹7 किलो के हिसाब से बिका है.

ये भी पढ़ें:हिमाचल में बदला मौसम का मिजाज, वापस लौटी ठंड, 24 मार्च तक मौसम रहेगा खराब

ABOUT THE AUTHOR

...view details