हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Himachal Disaster Relief Fund: आपदा राहत कोष में अंशदान की बारिश, दो दिन में जुड़ गई 15 करोड़ से अधिक की रकम

By

Published : Jul 21, 2023, 6:57 PM IST

हिमाचल में आई आपदा से प्रदेश को भारी नुकसान हुआ है. सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने लोगों से आपदा की इस घड़ी में सहयोग की अपील की है. इसको लेकर सरकार ने आपदा कोष 2023 का गठन किया है. जिसमें अभी तक कई लोग, संस्था और संगठनों से योगदान दिया है.

Himachal Disaster Relief Fund
आपदा राहत कोष

शिमला: इस मानसून सीजन में हिमाचल प्रदेश को गहरे जख्म मिले हैं. भयावह बारिश के कारण पांच हजार करोड़ रुपए से अधिक की सरकारी संपत्ति का नुकसान हो चुका है. राज्य सरकार ने आपदा की इस घड़ी में एक कोष की स्थापना की है. मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आपदा राहत कोष में प्रदेश वासियों से उदारता से अंशदान की है. इस अपील का असर दिखाई दे रहा है. दो दिन के अंतराल में ही इस कोष में 15 करोड़ रुपए से अधिक की रकम जुड़ गई है.

गुरुवार के दिन कोष में 9.61 करोड़ रुपए से अधिक अंशदान आया. शुक्रवार को भी साढ़े पांच करोड़ रुपए से अधिक की रकम अंशदान के तौर पर आई. शुक्रवार को एडी हाइड्रो पावर लिमिटेड और मलाणा पावर कंपनी प्रबंधन ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू को पांच करोड़ रुपए के चेक भेंट किए. इसके अलावा शुक्रवार को ही विश्व जागृति मिशन हिमाचल ने 10 लाख रुपये, शूलिनी यूनिवर्सिटी ने 11 लाख रुपये, राजस्व अधिकारी संघ ने पांच लाख रुपये और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने 2,10,959 रुपये का योगदान दिया.

वहीं, हमीरपुर के गलोड़ निवासी पुरुषोत्तम दास ने 2.11 लाख रुपये, पीसी वर्मा के नेतृत्व में नादौन विधानसभा क्षेत्र के प्रतिनिधिमंडल ने 1.51 लाख रुपये, नादौन के निवासी ज्ञान चंद ने 2 लाख रुपये, जामा मस्जिद मुस्लिम कमेटी के प्रतिनिधिमंडल ने 1.15 लाख रुपये, सेंट बीड्स कॉलेज शिमला और मंडी सुकेत ट्रक ऑपरेटर्स एसोसिएशन ने एक-एक लाख रुपये का योगदान किया. इसके अलावा अन्य लोगों ने भी कोष में आर्थिक सहयोग दिया.

इससे पूर्व गुरुवार को हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक ने 7 करोड़ रुपए से अधिक की रकम भेंट की. बैंक के चेयरमैन देवेंद्र श्याम ने सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू को बैंक प्रबंधन की तरफ से 7 करोड़, 6 लाख, 18 हजार, 072 रुपए का चेक दिया. इसके अलावा सतलुज जलविद्युत निगम लिमिटेड के सीएमडी नंदलाल शर्मा ने सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू को 2.55 करोड़ रुपए का चेक दिया.

गुरुवार को ही हॉर्टिकल्चर एक्सटेंशन ऑफिसर्स एसोसिएशन की तरफ से सीएम को एक लाख रुपए के अंशदान का चेक दिया गया. इससे पहले बुधवार को फोरम ऑफ दि हाईड्रोपावर प्रोड्यूसर्स ने भी आपदा राहत कोष में पांच लाख रुपए का अंशदान किया. कॉलेज शिक्षकों के संगठन ने दो लाख रुपए, राकेश चंद्र ने तीन लाख रुपए, नीरज जोशी ने दस लाख रुपए का चेक भेंट किया. नगर निगम शिमला के पार्षदों आरआर वर्मा, गीतांजलि भागड़ा, आलोक पठानिया ने क्रमश: 6 लाख, 2 लाख व 7 हजार रुपए का अंशदान दिया.

इसके अलावा मेयर, डिप्टी मेयर व पार्षदों ने एक माह का वेतन देने का ऐलान किया है. सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू सहित सभी कैबिनेट मंत्रियों, विधायकों व भाजपा सदस्यों ने एक-एक महीने का वेतन देने की पहले ही घोषणा की हुई है. हरियाणा सरकार की तरफ से भी पांच करोड़ रुपए का आर्थिक सहयोग देने की घोषणा हुई है. सरकार को उम्मीद है कि आपदा राहत कोष में कम से कम 150 करोड़ रुपए का अंशदान जुट जाएगा.
ये भी पढ़ें:Politics on Himachal Flood: आपदा के बाद केंद्र ने की मदद, एहसान फरामोश न बने सुक्खू सरकार: जयराम ठाकुर

ABOUT THE AUTHOR

...view details