हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

बदलते मौसम में वायरल की चपेट में आ रहे लोग, शिमला के अस्पतालों में रोजाना 50 से 60 मरीज, 50 फीसदी बच्चे शामिल

By

Published : Apr 5, 2023, 3:08 PM IST

राजधानी शिमला में इन दिनों मौसम में तेजी से हो रहे बदलाव के कारण वायरल मरीजों की संख्या बढ़ गई है. कभी ठंड कभी गर्मी के कारण लोग खांसी, बुखार व जुकाम के शिकार हो रहे हैं. शिमला के अस्पतालों में रोजाना 50 से 60 वायरल की चपेट में आए लोग पहुंच रहे हैं. (Patients in hospitals with viral fever in Shimla)

Patients in hospitals with viral fever in Shimla
शिमला में बदलते मौसम में वायरल की चपेट में आ रहे लोग

शिमला में बदलते मौसम में वायरल की चपेट में आ रहे लोग

शिमला: हिमाचल प्रदेश में इन दिनों मौसम में तेजी से बदलाव हो रहा है. जहां एक ओर गर्मियां दस्तक देने को हैं, वहीं, प्रदेश में बारिश बर्फबारी भी अपने जोरों पर हैं. लेकिन तेजी से बदल रहे इस मौसम में बिमारियां भी अपने चरम पर है. बात करें शिमला की तो बदलते मौसम में बड़ी संख्या में लोग वायरल की चपेट में आ रहे हैं. एक पल को गर्मी तो वहीं, दूसरे पल सर्दी के कारण लोग बुखार, खांसी और जुकाम की चपेट में बड़ी जल्दी आ रहे हैं. इन दिनों राजधानी के अस्पतालों में वायरल की चपेट में आए मरीजों की संख्या काफी ज्यादा बढ़ गई है.

बदलते मौसम में वायरल से जकड़े लोग: मौसम में बदलाव से वायरल सक्रिय हो गया है जिसके चलते डॉक्टरों द्वारा लोगों को इस मौसम में खास सावधानी बरतने के निर्देश दिए जा रहे हैं. अगर शिमला के दोनों सरकारी अस्पताल IGMC और DDU की बात की जाए तो यहां बच्चों सहित सभी वायरल फीवर की चपेट में आ रहे हैं और अस्पताल में अपना उपचार करवा रहे हैं. चिकित्सकों के अनुसार यह वायरल मौसम में हो रहे तेजी से फेरबदल के कारण हो रहा है. ऐसे में स्वास्थ्य का सही से ध्यान रखना बेहद जरुरी है. वायरल होने पर जल्द से जल्द चिकित्सकों को दिखाएं.

अस्पतालों में पहुंच रहे 50 से 60 मरीज: IGMC और DDU में पीडियाट्रिक्स व मैडिसन में पिछले एक सप्ताह से रोजाना 120 के आसपास की OPD है. जिसमें सबसे ज्यादा वायरल इन्फेक्शन के मरीज हैं. वहीं, इन मरीजों में 30 से 35 प्रतिशत तो बच्चे ही शामिल हैं. सिर्फ IGMC में ही बच्चों सहित 50 से 60 लोग रोजाना वायरल की चपेट में आने पर पहुंच रहे हैं. शिमला में तापमान में बदलाव के कारण बच्चों पर अधिक प्रभाव पड़ रहा है. वहीं इस बार बढ़ती आयु के लोग भी इस मौसम व वायरल से प्रभावित हो रहे हैं.

चिकित्सकों ने बच्चों का खास ध्यान रखने के लिए कहा है. इस दौरान बाहरी खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचें, बच्चों को घर का पका हुआ खाना खिलाएं, पानी अच्छी तरह उबालकर पीएं, घरों के आस-पास सफाई रखें, बच्चों को मौसम के अनुसार कपड़े पहनाएं. बासी सब्जी का सेवन न करें व फ्रिज का ठंडा पानी न पीएं. वायरल की चपेट में आने पर तुरंत अस्पताल जाएं और डॉक्टर को दिखाएं.

बिना डॉक्टर की सलाह के न करें दवाई का सेवन: IGMC में ईएनटी विभाग में सहायक प्रोफेसर डॉ. दिनेश ने बताया कि वायरल फीवर के रोगियों का आंकड़ा इन दिनों बढ़ा है. IGMC में करीब 50 से 60 वायरल से पीड़ित मरीज रोजाना आ रहे हैं. कभी बारिश, कभी धूप के चलते लोग अपनी सेहत का सही से ध्यान नहीं रख पा रहे हैं. ऐसे में बच्चे भी इससे अछुते नहीं हैं. वहीं, इन दिनों कोरोना भी हिमाचल में बढ़ रहा है. ऐसे में मास्क पहनें व सैनिटाइजर का भी प्रयोग करते रहें. वायरल होने पर बिना डॉक्टर की सलाह के कोई भी दवाई न खाएं.

ये भी पढ़ें:हिमाचल में 4 दिन में कोरोना के 1000 नए केस, हर 24 घंटे में 300 नए मरीज

ABOUT THE AUTHOR

...view details