हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Himachal Weather: अगले 24 घंटे ये जिले रहें सावधान !, भारी आफत बरसेगी, रेड अलर्ट जारी

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Aug 23, 2023, 4:16 PM IST

हिमाचल प्रदेश में लगातार बारिश हो रही है और मौसम विभाग ने भी अगले 24 घंटे के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने कई जिलों में भारी बारिश के साथ फ्लैश फ्लड की भी चेतावनी जारी की है. (Himachal Weather) (Himachal Rain)

Himachal Weathe
Himachal Weather

शिमला:हिमाचल प्रदेश में बारिश एक बार फिर कहर बनकर बरस रही है. मंगलवार रात से ही प्रदेश के कई इलाकों में जमकर बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने पहले ही प्रदेश के कई जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया था. हालांकि मौसम विभाग की मानें तो मुश्किलें अभी कम नहीं होने वाली, क्योंकि अगले 24 घंटे सावधानी बरतने की जरूरत है.

इन जिलों में रेड अलर्ट जारी- मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने बताया कि हिमाचल में अगले 24 घंटे भारी बारिश होगी. जिसे देखते हुए रेड अलर्ट जारी किया गया है. अगले 24 घंटे में प्रदेश के 6 जिलों में भारी बरसात का अनुमान है. इनमें शिमला, सोलन, सिरमौर, बिलासपुर, मंडी और कांगड़ा जिला शामिल है. इस दौरान लैंड स्लाइड, फ्लैश फ्लड और पेड़ गिरने का खतरा बना रहेगा. इसलिये अगले 24 घंटे सावधान रहने की जरूरत है. बारिश के कारण लैंडस्लाइड हो रहा है और नदी नाले उफान पर हैं जिसे देखते हुए प्रशासन की ओर से भी नदी किनारे ना जाने की हिदायत दी गई है. मौसम को देखते हुए दो दिन स्कूल-कॉलेज बंद रखे गए हैं.

हिमाचल में अगले 24 घंटे के लिए मौसम विभाग का रेड अलर्ट

बीते 24 घंटे से झमाझम बारिश- मौसम विभाग के अलर्ट के मुताबिक पिछले करीब 24 घंटे से प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में झमाझम बारिश हो रही है. मौसम विभाग के मुताबिक बीते 24 घंटे में सबसे ज्यादा बारिश बिलासपुर के भरडी में रिकॉर्ड की गई है. जहां 213 मिमी. बारिश दर्ज की गई है. इसके बाद शिमला में 132 मिमी. बारिश रिकॉर्ड की गई. जबकि शिमला जिले में बुधवार सुबह सिर्फ एक घंटे में ही 62 मिमी. बारिश हुई है.

कब कम होगी बारिश- सुरेंद्र पॉल के मुताबिक अगले 24 घंटे के लिए प्रदेश के 6 जिलों में भारी बारिश को देखते हुए रेड अलर्ट जारी किया गया है. ऐसे में लोगों को ऐतिहात बरतनी की जरूरत है उन्होंने कहा कि पश्चिमी विच्छोभ और मानसून के सक्रिय होने से प्रदेश में भारी बारिश देखने को मिल रही है और आगामी दो दिन भी बारिश का दौर जारी रहेगा.

उसके बाद बारिश कम होगी और यही वजह है कि गुरुवार के बाद ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक 25 अगस्त के बाद प्रदेश में बारिश कम होगी. गौरतलब है कि बीती रात से हो रही लागातार बारिश के कारण शिमला से लेकर मंडी और सोलन तक कई जिलों में लैंडस्लाइड और बाढ़ जैसे हालात पैदा हुए हैं. जिसके कारण कई सड़कें बंद हुई है और जान-माल का नुकसान भी हुआ है.

ये भी पढ़ें:Heavy Rain In HP: हिमाचल में बारिश फिर मचा रही तबाही, कहीं बादल फटा, कहीं लैंडस्लाइड से नुकसान, सैकड़ों सड़कें बंद

ABOUT THE AUTHOR

...view details