हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल प्रदेश में आगामी 2 दिन भारी बारिश और ओलावृष्टि को लेकर येलो अलर्ट जारी, इस दिन तक खराब रहेगा मौसम

By

Published : Apr 2, 2023, 6:07 PM IST

हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग ने 3 और 4 अप्रैल को पूरे प्रदेशभर में भारी बारिश और ओलावृष्टि को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. वहीं, प्रदेश में मौसम कब तक खराब रहेगा ये जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर...

Himachal Weather Update
रिज मैदान शिमला.

शिमला: हिमाचल प्रदेश में फिर से मौसम करवट बदलने वाला है. सोमवार से प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ फिर से सक्रिय हो रहा है. जिसके चलते 6 अप्रैल तक मौसम प्रदेश भर में खराब रहेगा. 3 और 4 अप्रैल को प्रदेश में भारी बारिश ओलावृष्टि को लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान कई हिस्सों में भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है. बीते दो दिन भारी बारिश के बाद रविवार को शिमला सहित कई हिस्सों ने मौसम साफ हो गया और सुबह से हल्की धूप खिली हुई है. जबकि कुछ हिस्सों में बारिश भी हो रही है, लेकिन सोमवार से फिर से मौसम खराब होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है.

रिज मैदान शिमला.

मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाल ने कहा कि प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है जिसके चलते आगामी 3 दिनों तक प्रदेश में मौसम खराब बना रहेगा. आगामी 2 दिन फिर से बारिश और ओलावृष्टि को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश के साथ ओलावृष्टि होने की संभावना है. उन्होंने कहा कि आज अधिकतर हिस्सो में मौसम साफ बना हुआ है, लेकिन देर रात से फिर से बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है.

तापमान में आई भारी गिरावट:प्रदेश में बीते 2 दिन से हो रही बारिश-बर्फबारी के बाद तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है. स्टेट के सभी शहरों का तापमान नॉर्मल से 5 से 12 डिग्री तक नीचे गिर गया है. चंबा के अधिकतम तापमान में सबसे ज्यादा 11.9 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई. यहां का अधिकतम तापमान 17.2 डिग्री तक लुढ़क गया है.

बागवानों और किसानों की बढ़ी चिंता: वहीं, पिछले एक सप्ताह से हो रही बारिश ओलावृष्टि से किसान बागवानों की चिंता बढ़ गई है. ओलावृष्टि से सेब और दूसरों फलों की फ्लावरिंग व सेटिंग को नुकसान हो रहा है. इसके अलावा गेंहू की फसलों को भी नुकसान हो रहा है. वहीं, आगामी दिनों में फिर से बारिश और ओलावृष्टि होने को लेकर जारी अलर्ट ने बागवान किसानों की चिंता और बढ़ा दी है.

Read Also-Snowfall In Kinnaur: किन्नौर जिले की ऊंची पहाड़ियों पर बर्फबारी, चांदी से चमके पहाड़

ABOUT THE AUTHOR

...view details