हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल में फिर से होगी बारिश और बर्फबारी, इस दिन रहेगा मौसम खराब

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Nov 3, 2023, 10:20 AM IST

Himachal Weather Update: हिमाचल प्रदेश में आगामी दिनों में बारिश और बर्फबारी का दौर जारी रहने वाला है. प्रदेश में 3 और 7 नवंबर को विभिन्न स्थानों पर बारिश और बर्फबारी की संभावना मौसम विभाग शिमला द्वारा जताई गई है. (Himachal Weather Forecast)

Himachal Weather Update
हिमाचल मौसम अपडेट

शिमला:हिमाचल प्रदेश में आने वाले दिनों में ठंड और ज्यादा बढ़ने वाली है. प्रदेश में बारिश और बर्फबारी से तापमान और ज्यादा गिरने वाला है. मौसम विभाग शिमला के अनुसार हिमाचल प्रदेश में 3 और 7 नवंबर को अलग-अलग जगहों पर बारिश और बर्फबारी की संभावना है.

ऊना सबसे गर्म, केलोंग सबसे ठंडा: वहीं, गुरुवार को दिन के समय ऊना जिला 29.2 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ प्रदेश का सबसे ज्यादा गर्म रहा. जबकि लाहौल-स्पीति जिले का केलोंग रात के समय प्रदेश में सबसे ठंडा स्थान रहा. केलोंग में रात के समय न्यूनतम तापमान 0.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. ऊंचाई वाले पहाड़ी इलाकों पर तापमान न्यूनतम ही रहा है.

हिमाचल प्रदेश में बारिश-बर्फबारी का पूर्वानुमान (फाइल फोटो)

सामान्य से 6% ज्यादा बारिश: मौसम विभाग शिमला के अनुसार मानसून सीजन के बाद हिमाचल प्रदेश में 1 अक्टूबर से 2 नवंबर तक 27.3 मिमी बारिश हुई है. जबकि मानसून के बाद सामान्य बारिश 25.7 मिमी थी. ऐसे में इस बार 1 अक्टूबर से 2 नवंबर तक सामान्य बारिश से 6 प्रतिशत ज्यादा बारिश हुई. बिलासपुर और चंबा में 128 प्रतिशत और 92 प्रतिशत अधिक बारिश हुई. जबकि आदिवासी जिलों लाहौल-स्पीति और किन्नौर में बारिश की कमी क्रमशः 58 प्रतिशत और 56 प्रतिशत दर्ज की गई है.

हिमाचल में बारिश (फाइल फोटो)

इन हिस्सों में गिरेगा तापमान:मौसम विभाग शिमला के पूर्वानुमान के अनुसार 3 नवंबर से 9 नवंबर तक लाहौल-स्पीति के कुछ हिस्सों को छोड़कर हिमाचल प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य रहेगा. लाहौल-स्पीति, मंडी, किन्नौर, कुल्लू, शिमला और कांगड़ा में न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रहेगा. प्रदेशभर के अधिकांश हिस्सों में बारिश सामान्य से कम होगी.

ये भी पढ़ें:Kufri Horse News: पर्यटन स्थल कुफरी में अधिकतम 217 घोड़े ही कर पाएंगे काम, वन विभाग ने जारी किए आदेश

ABOUT THE AUTHOR

...view details