हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

पहाड़ों की रानी शिमला में मौसम हुआ कूल-कूल, Weekend पर सैलानियों की बहार

By

Published : Apr 1, 2023, 7:35 PM IST

Updated : Apr 3, 2023, 9:46 PM IST

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में मौसम हसीन हो गया है. भारी बारिश और बर्फबारी होने से मौसम बिल्कुल कूल-कूल हो चुका है. इससे टूरिस्ट भी शिमला में मजे ले रहे हैं. पढ़ें पूरी खबर... (Shimla weather update) (Rain in Shimla) (How is Shimla weather) (Himachal weather News) (Plan to visit Shimla) (Himachal Tourism News).

Shimla weather update
डिजाइन फोटो.

शिमला के मौसम पर पर्यटक और पर्यटन व्यवसाय से जुड़े राकेश शर्मा की प्रतिक्रिया.

शिमला:पहाड़ों पर बीते 3 दिनों से हो रही बारिश बर्फबारी से मौसम खुशनुमा हो गया है. अप्रैल के महीने में बारिश और बर्फबारी से तापमान में भारी गिरावट दर्ज की जा रही. जिससे यहां पर मौसम काफी ठंडा बना हुआ है. वहीं, बाहरी राज्यों से शिमला समेत राज्य के सभी पर्यटन क्षेत्रों में पर्यटकों की आमद बढ़ने लगी है. वीकेंड के मौके पर ठंडे मौसम का लुत्फ उठाने सैलानी पहाड़ों का रुख कर रहे हैं. ताजा बारिश बर्फबारी से तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज की जा रही है.

माल रोड शिमला में पर्यटक.

वहीं, शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान और माल रोड पर आज बारिश के बीच सैलानी मौज मस्ती करते दिखाई दिए. बीते दिन कुफरी में भी बर्फबारी हुई थी. शिमला शहर में बर्फबारी तो नहीं हुई, लेकिन सुबह से हल्की बारिश हो रही है. जिससे मौसम ठंडा-ठंडा कूल-कूल जरूर हो गया है. पंजाब और हरियाणा से शिमला पहुंचे सैलानियों का कहना है कि यहां के प्राकृतिक सौंदर्य और मौसम का नजारा मानों स्वर्ग सा है. वीकेंड के मौके परिवार के साथ छुट्टियों का मजा ले रहे हैं. अर्शिता, सतवीर सिंह, अमन सोनी का कहना है कि शिमला में काफी ज्यादा मौसम ठंडा बना हुआ है, जबकि मैदानी इलाकों में मौसम गर्म है.

माल रोड शिमला में पर्यटक.

वहीं, पर्यटन व्यवसाय से जुड़े राकेश शर्मा ने कहा कि लोगों की मानें तो वीकेंड के मौके पर पर्यटकों की तादाद में इजाफा हुआ है. इसका सबसे बड़ा कारण मौसम का बदला मिजाज है. अप्रैल के महीने में गर्मियों का आगाज हो जाता है, लेकिन इस बार बारिश और बर्फबारी से पर्यटन व्यवसाय में उछाल देखा जा रहा है. वहीं, बेमौसम बारिश बर्फबारी ने सेब बागवानों की मुश्किलें भी बढ़ा दीं हैं. ये समय सेब की फ्लावरिंग का होता है, लेकिन बारिश, बर्फबारी और ओलावृष्टि के चलते बागवानों की फसलों को भारी नुकसान पहुंच रहा है.

रिज मैदान शिमला.

5 अप्रैल तक मौसम रहेगा खराब:हिमाचल प्रदेश में बीते 3 दिनों से बारिश का दौर जारी है. शनिवार को भी राजधानी शिमला सहित प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में बारिश और कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि हुई है. वहीं, प्रदेश में 5 अप्रैल तक मौसम खराब रहने की आशंका मौसम विभाग ने जताई है. हालांकि रविवार को मैदानी इलाकों में मौसम साफ बना रहेगा, लेकिन मध्यवर्ती और ऊपरी क्षेत्रों में बारिश होने की संभावना जताई है.

Read Also-सेब की पैकिंग लिए सरकार यूनिवर्सल कार्टन लागू करने पर विचार कर रही सरकार: मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू

Last Updated : Apr 3, 2023, 9:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details