हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

डिपुओं में पहुंचने लगा 3 महीने का चीनी कोटा, APL कार्ड धारकों को 3 रुपए प्रति किलो अधिक देने होंगे दाम

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Jan 11, 2024, 5:51 PM IST

Updated : Jan 11, 2024, 10:14 PM IST

हिमाचल में राशन कार्ड धारकों को 3 महीने का चीनी का कोटा मिलेगा. राज्य के डिपुओं में अब 3 महीने की चीनी का कोटा पहुंचने लगा है. वहीं, एपीएल राशन कार्ड धारकों को अब चीनी खरीदने के लिए 3 रुपये प्रति किलो ज्यादा कीमत चुकानी होगी.

Etv Bharat
Etv Bharat

करसोग:हिमाचलप्रदेश के डिपुओं में अब 3 महीने की चीनी का कोटा पहुंचना शुरू हो गया है. कार्ड धारकों को जनवरी महीने की चीनी के साथ दो महीने का बैकलॉग कोटा भी एक मुश्त दिया जाएगा. मंडी जिला के तहत बहुत से डिपुओं में उपभोक्ताओं को प्रति व्यक्ति 100 ग्राम चीनी का फेस्टिवल कोटा भी नहीं मिला है. ऐसे उपभोक्ताओं को तीन महीने की चीनी के साथ ही फेस्टिवल कोटा भी दिया जाएगा, लेकिन इसके लिए लाखों एपीएल परिवारों को अपनी जेब भी ढीली करनी होगी.

प्रदेश सरकार ने उचित मूल्यों की दुकानों के माध्यम से दी जाने वाली चीनी के दाम बढ़ाए हैं. ऐसे में एपीएल परिवारों को एक किलो चीनी के 33 रुपए चुकाने होंगे. पहले यह भाव 30 रुपए प्रति किलो था. इसी तरह से एपीएल टैक्स पेयर को प्रति किलो चीनी के 44 रुपए चुकाने होंगे. पहले डिपुओं में यह भाव 43 रुपए किलो था.

जनवरी महीने तक का कोटा भेजा:हिमाचल के डिपुओं के लिए जनवरी तक के लिए चीनी का कोटा भेजा जा रहा है. इसमें बैकलॉग कोटा भी शामिल है. प्रदेश में बहुत से ऐसी उचित मूल्य की दुकानें भी है, जहां पर उपभोक्ताओं को चीनी का तीन महीने तक का बैकलॉग कोटा दिया जाना बाकी है. डिपुओं को प्रतिमाह 3650 मीट्रिक टन के हिसाब से चीनी का कोटा जारी हुआ है. प्रदेश में डिपुओं की संख्या 5200 अधिक है. जिसके माध्यम से सरकार उपभोक्ताओं को चीनी उपलब्ध करा रही है.

12 लाख से अधिक एपीएल परिवार:प्रदेश में एपीएल परिवारों की संख्या 12,24,448 है. इसमें एपीएल कार्ड धारकों की संख्या 11,52,003 है. वहीं, एपीएल टैक्स पेयर की संख्या 72,445 है. इसमें एपीएल कार्ड धारकों की कुल आबादी 44,19,312 है. जिसमें एपीएल आबादी 41,26,583 है. वहीं, टैक्स पेयर की आबादी 2,92,729 है. डिपुओं में एपीएल परिवारों को मिलने वाली चीनी ही महंगी हुई है. इसके अतिरिक्त बीपीएल परिवारों को दी जाने वाली चीनी की दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. हिमाचल प्रदेश राज्य नागरिक आपूर्ति निगम जिला मंडी के क्षेत्रीय प्रबंधक सुमन शर्मा का कहना है कि डिपुओं को चीनी भेज दी गई है. जनवरी महीने की चीनी के साथ ही बैकलॉग कोटा भी दिया जा रहा है. उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं को बढ़े हुए भाव के पर चीनी दी जाएगी.

ये भी पढ़ें:हिमाचल के सरकारी अस्पतालों में मरीज रहे परेशान, क्रसना लैब में टेस्टिंग बंद, सरकारी लैब की टाइमिंग बढ़ी

Last Updated :Jan 11, 2024, 10:14 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details