हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें @ 1 PM

By

Published : Mar 13, 2021, 1:02 PM IST

चार नगर निगमों में चुनाव के लिए शेड्यूल जारी, 7 अप्रैल को होगा मतदान. हिमाचल में निजी स्कूलों पर नकेल कसेगी सरकार, कैबिनेट में चर्चा के बाद आएगा विधेयक, कुल्लू में 28 ग्राम चरस के साथ दो युवक गिरफ्तार. यहां पढ़ें दोपहर 1 बजे तक की 10 बड़ी खबर.

Photo
फोटो

  • चार नगर निगमों में चुनाव के लिए शेड्यूल जारी, 7 अप्रैल को होगा मतदान

नवगठित नगर निगमों के लिए चुनाव शेड्यूल जारी कर दिया गया है. नगर निगम धर्मशाला, पालमपुर, मंडी और सोलन के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने जारी चुनाव शेड्यूल जारी कर दिया है.

  • हिमाचल में सड़क से सदन तक सियासी संग्राम, क्या जंग होगी वीरभद्र बनाम जयराम ?

हिमाचल में विधानसभा चुनाव भले ही 2 साल दूर हों, लेकिन कांग्रेस-बीजेपी ने अभी से ही कमर कस ली है. बीजेपी विकास के दम हर मंच से 2022 का दंगल जीतने की दावा कर रही है, वहीं कांग्रेस ने सदन से लेकर सड़क तक बीजेपी के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है.

  • हिमाचल में निजी स्कूलों पर नकेल कसेगी सरकार, कैबिनेट में चर्चा के बाद आएगा विधेयक

निजी स्कूलों के मनमाने फीस स्ट्रक्चर पर नकेल कसने के लिए जयराम सरकार ने तैयारी कर ली है. सोमवार को कैबिनेट मीटिंग में निजी स्कूलों की तरफ से फीस व अन्य भारी-भरकम फंड वसूलने के मामले में चर्चा होगी. अभिभावक कई मर्तबा सीएम जयराम ठाकुर से मिलकर भी निजी स्कूलों की मनमानी की शिकायत कर चुके हैं. मामला हाईकोर्ट में भी गया था. बाद में सरकार ने डीसी की अगुवाई में कमेटी भी बनाई थी.

  • कुल्लू: 28 ग्राम चरस के साथ दो युवक गिरफ्तार

कुल्लू में पुलिस ने 28 ग्राम चरस के साथ दो लोगों को गिरफ्तार किया है. पुलिस अधीक्षक गौरव सिंह ने मामले की पुष्टि की है. आरोपियों को कोर्ट में पेश करने की प्रक्रिया अमल में लाई जा रही है.

  • दर्दनाक हादसा: जैक लगाते समय टिप्पर के नीचे दबा चालक, मौके पर हुई मौत

सोलन में दर्दनाक हादसे में टिप्पर चालक की मौत हो गई है. मृतक की पहचान अनिल कुमार(27 वर्षीय), पुत्र नंदलाल, गांव अंजी बड़ोग के रूप में हुई है. पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए क्षेत्रीय अस्पताल सोलन भेज दिया है.

  • वाहन चालकों के पास फंसे ट्रैफिक पुलिस के लाखों रुपये, करीब 10 हजार चालान का नहीं हुआ भुगतान

हिमाचल प्रदेश पुलिस की ओर से 2019 से डिजिटल प्रणाली के तहत चालान काटने की प्रक्रिया आरंभ हुई थी. तब से विभाग की मुश्किलें बढ़ चुकी है. तकनीकी खामियों के चलते चालान की एवज में विभाग के लाखों रुपये वाहन चालकों के पास फंस चुके हैं.

  • नए शैक्षणिक सत्र से लागू हो सकती है नेशनल एजुकेशन पॉलिसी, तैयारी में जुटा विभाग

कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद स्कूलों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू कर दिया जाएगा. इसी के आधार पर पढ़ाई स्कूल, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में करवाई जाएगी. शिक्षा सचिव की ओर से विभागीय अधिकारियों को नेशनल एजुकेशन पॉलिसी को लागू करने के लिए प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं.

  • कोरोना पॉजिटिव छात्र नहीं दे सकेंगे 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा

कोरोना पॉजिटिव छात्रों के लिए 10वीं ओर 12 वीं की बोर्ड परीक्षाएं अलग से आयोजित की जाएंगी. बोर्ड की ओर से अलग से प्रश्न पत्र इन छात्रों की परीक्षाओं के लिए तैयार करवाए जाएंगे. शिक्षा विभाग ने इस बाबत जानकारी सभी जिला उप निदेशक और स्कूलों प्रिंसिपलों को दे दी है.

  • अप्रैल तक मनाली-लेह सड़क मार्ग बहाल होने की उम्मीद, बर्फ हटाने का काम जारी

इन दिनों मनाली-लेह सड़क मार्ग की बहाली का कार्य किया जा रहा है. टनल बनने के बाद अब रोहतांग पर्यटन की दृष्टि से ही महत्वपूर्ण रह गया है. बारालाचा दर्रा लेह को मनाली से, कुंजम दर्रा स्पीति को लाहौल से व शिंकुला दर्रा जंस्कार को लाहौल घाटी से जोड़ेगा.

  • गेयटी थियेटर में लगी प्रदर्शनी राज्य महिला पुलिस की शौर्य गाथा कर रही बयां

गेयटी थियेटर में हिमाचल प्रदेश की महिला पुलिस कर्मियों की उपलब्धियों पर एग्जीबिशन आयोजित किया गया. हिमाचल प्रदेश में कानून व्यवस्था बनाए रखने में वर्ष 1971 से महिला पुलिस अपनी अहम भूमिका निभा रही है, इस बारे में प्रदर्शनी में देखा जा सकता है.

ये भी पढ़ें:हिमाचल में सड़क से सदन तक सियासी संग्राम, क्या जंग होगी वीरभद्र बनाम जयराम ?

ABOUT THE AUTHOR

...view details