हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

एक क्लिक पर सारी जानकारी: विस्तार से पढ़ें हिमाचल कैबिनेट के फैसले

By

Published : Jun 22, 2021, 7:27 PM IST

हिमाचल प्रदेश कैबिनेट ने मंगलवार को कई अहम फैसले लिए. जिनमें पहली जुलाई से ही अंतरराज्यीय बसें भी 50 प्रतिशत क्षमता के साथ चलाई जा सकेंगी. वहीं, मंदिर खोलने पर भी जल्द ही फैसला हो सकता है. मंदिरों में दर्शन किए जा सकते हैं, लेकिन पूजा पाठ के लिए जल्द ही एसओपी बनाई जाएगी.

Himachal Pradesh cabinet decisions, हिमाचल प्रदेश कैबिनेट के फैसले
फाइल फोटो.

शिमला: अब पहली जुलाई से हिमाचल में प्रवेश के लिए किसी प्रकार के पास या रिपोर्ट की जरूरत नहीं होगी. प्रदेश मंत्रिमंडल ने यह फैसला लिया. पहली जुलाई से ही अंतरराज्यीय बसें भी 50 प्रतिशत क्षमता के साथ चलाई जा सकेंगी.

कैबिनेट ने एक जुलाई से सरकारी कार्यालय शत-प्रतिशत क्षमता के साथ काम करना शुरू करने का निर्णय लिया है. मंदिर खोलने पर भी जल्द ही फैसला हो सकता है. मंदिरों में दर्शन किए जा सकते हैं, लेकिन पूजा पाठ के लिए जल्द ही एसओपी बनाई जाएगी. उसके बाद ही मंदिरों या धार्मिक स्थलों में पूजा पाठ किया जा सकेगा.

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में होटल पीटरहॉफ में हुई कैबिनेट बैठक में राज्य में कोविड-19 स्थिति की समीक्षा की गई. बैठक में निर्णय लिया गया कि राज्य में 1 जुलाई 2021 से 50 प्रतिशत क्षमता के साथ वॉल्वो सहित अंतर्राज्यीय बसें शुरू की जाएंगी और 1 जुलाई से ई-पास बंद कर दिया जाएगा.

एक जुलाई से सरकारी कार्यालय शत-प्रतिशत क्षमता के साथ काम करना शुरू कर देंगे. कैबिनेट में निर्णय लिया गया है कि सभी दुकानें सुबह 9 बजे से रात 8 बजे तक खुली रहेंगी जबकि रेस्तरां को रात 10 बजे तक खोलने की अनुमति होगी. अधिकतम 50 व्यक्तियों के साथ कुल इनडोर क्षमता के 50 प्रतिशत तक सामाजिक समारोहों/उपस्थिति आदि की अनुमति होगी, जबकि बाहरी सभाओं में अधिकतम 100 व्यक्तियों की अनुमति होगी.

इस आधार पर बनेगा 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा का रिजल्ट

कैबिनेट ने 10वीं कक्षा को 10 प्रतिशत वेटेज, 11वीं क्लास के रिजल्ट को 15 प्रतिशत वेटेज और पहली, दूसरी टर्म और प्री-बोर्ड परीक्षाओं को 55 प्रतिशत वेटेज और 5 प्रतिशत वेटेज के आधार पर 12वीं क्लास थ्योरी मार्क्स की गणना के फॉर्मूले को मंजूरी दी.

अंग्रेजी विषय के परिणाम और आंतरिक मूल्यांकन के लिए 15 प्रतिशत वेटेज. कक्षा 12वीं के परिणाम जुलाई, 2021 के तीसरे सप्ताह तक घोषित किए जाएंगे. मंत्रिमंडल ने 26 जून से 25 जुलाई तक ग्रीष्मकाल बंद क्षेत्रों में स्कूलों में एक महीने की छुट्टी देने को भी मंजूरी दी.

कुल्लू में 14 अगस्त, 2021 तक 23 दिनों का अवकाश रहेगा

कुल्लू जिले में 23 जुलाई से 14 अगस्त, 2021 तक 23 दिनों का अवकाश रहेगा. इसके अलावा लाहौल-स्पीति जिले में 1 जुलाई से 31 जुलाई तक एक माह का अवकाश रहेगा. सर्दियों के बंद क्षेत्रों में शिक्षक 1 जुलाई, 2021 से स्कूलों में भाग लेना शुरू कर देंगे.

हालांकि, छात्रों के लिए ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी.कैबिनेट ने शिक्षा और स्वास्थ्य विभागों को इस तरह से योजना बनाने का भी निर्देश दिया कि इस महीने के अंत तक शिक्षण संस्थानों के अधिक से अधिक शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों का टीकाकरण हो सके.

विभिन्न विभागों में पद भरने को मंजूरी

मंत्रिमंडल ने जिला सोलन के बद्दी में राज्य सतर्कता एवं भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो का नया पुलिस थाना स्थापित करने सहित विभिन्न श्रेणियों के 14 पदों के सृजन एवं भरने को स्वीकृति प्रदान की. मंत्रिमंडल ने सोलन जिले के दून विधानसभा क्षेत्र के बद्दी में जल शक्ति विभाग के नए मंडल के अलावा साईं में नया जल शक्ति खंड खोलने को भी मंजूरी दी.

राज्य के सरकारी मेडिकल कॉलेजों और डेंटल कॉलेजों के पीजी छात्रों (एमडी / एमएस और डीएनबी), जूनियर रेजिडेंट, ट्यूटर विशेषज्ञ और डीएम / एम.सीएच छात्रों के वजीफा में वृद्धि करने का निर्णय लिया गया. 5000 प्रति माह.

आहार भत्ते को दोगुना करने का भी निर्णय

मुख्यमंत्री की बजट घोषणा के अनुसार शिक्षा विभाग के खिलाड़ियों के आहार भत्ते को दोगुना करने का भी निर्णय लिया गया. निर्णय के अनुसार, ब्लॉक स्तर पर आहार राशि रुपये से बढ़ा दी गई है. 50 से रुपये 100, जोनल और जिला स्तर पर रुपये 60 से रुपये 120 और राज्य स्तर पर रुपये 75 से रु. प्रति छात्र प्रति दिन 150 रुपये.

मंत्रिमण्डल ने राज्य में कोविड-19 की दूसरी लहर से निपटने के लिए 30 जून, 2021 तक राज्य के विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों में विभिन्न श्रेणियों के 1602 पदों को आउटसोर्स आधार पर भरने की कार्योत्तर स्वीकृति प्रदान की और आगे यह निर्णय लिया गया कि महामारी की तीसरी लहर की संभावना को ध्यान में रखते हुए इन कर्मचारियों को 30 सितंबर, 2021 तक विस्तार दिया.

25 पदों को सीधी भर्ती के माध्यम से अनुबंध के आधार पर भरने का निर्णय

बैठक में गोविंद सागर जलाशय के कार्यकरण में संशोधन की लीज/निविदा अवधि को न्यूनतम एक से चार वर्ष तक बढ़ाने का भी निर्णय लिया गया. मंत्रिमंडल ने अभियोजन विभाग में सहायक जिला अटार्नी के 25 पदों को सीधी भर्ती के माध्यम से अनुबंध के आधार पर भरने का निर्णय लिया.

मंत्रिपरिषद ने किन्नौर जिले के कल्पा में नवनिर्मित उप कारागार में विभिन्न श्रेणियों के 30 पद सृजित एवं भरने को स्वीकृति प्रदान की. मंत्रिमंडल ने मनकोट, कुठेर, केगा, घट्टा, सरोग को सरकारी हाई स्कूल और सरकारी हाई स्कूल, बंजवार, सिंगधर और धाडू को सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में अपग्रेड करने के साथ-साथ आवश्यक निर्माण और भरने के लिए अपनी मंजूरी विभिन्न श्रेणियों के पद.

साथ ही शिक्षा विभाग के अंशकालिक जलवाहकों के मानदेय में एक हजार रुपये की वृद्धि करने की भी स्वीकृति प्रदान की. 1 अप्रैल, 2021 से 300 रुपये प्रति माह. इस निर्णय से विभाग के 1252 अंशकालिक जल वाहक लाभान्वित होंगे.

ये भी पढ़ें-जन्म के बाद गोबर के ढेर में पत्थर से दबा दी नवजात, खून से सनी हुई थी बच्ची

ABOUT THE AUTHOR

...view details