हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल प्रदेश में बारिश से अब तक 275 करोड़ से ज्यादा का नुकसान, 35 की जा चुकी है जान, 33 सड़कें अभी भी बंद

By

Published : Jul 4, 2023, 9:52 PM IST

हिमाचल प्रदेश में अब तक बारिश से 275 करोड़ से अधिक का नुकसान हुआ है. वहीं, प्रदेश में अभी भी 33 सड़क मार्ग बंद हैं. इसके साथ ही अब तक 35 लोगों की जान जा चुकी है. पढ़ें पूरी खबर... (Himachal Monsoon Loss)

Himachal Monsoon Loss
हिमाचल प्रदेश में बारिश से अब तक 275 करोड़ से ज्यादा का नुकसान

शिमला:हिमाचल में मानसून की बारिश में अबकी बार जान-माल को भारी क्षति हुई है. बारिश से सड़क, पानी की परियोजनाओं सहित निजी संपत्तियों को भी भारी नुकसान पहुंचा है. प्रदेश में अब तक बरसात में 275 करोड़ का नुकसान आंका गया है. बारिश में अब तक 35 लोगों की जानें गई हैं, जबकि 68 अन्य घायल हुए हैं. 353 भेड़-बकरियों और पशुओं की जानें भी इस बारिश में गई हैं. प्रदेश में अब तक बारिश से 275 करोड़ से अधिक का नुकसान हुआ है. सरकारी संपत्तियों को भारी क्षति अबकी बार हुई है.

राज्य में सबसे अधिक 144.04 करोड़ का नुकसान लोक निर्माण विभाग को हुआ है. बारिश होने से प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में 33 सड़क मार्ग अवरूद्ध हो गए हैं. इनमें सबसे ज्यादा 17 सड़कें लोक निर्माण विभाग के शिमला जोन के तहत हैं. मंडी जोन के तहत भी 6 सड़कें बंद पड़ी हुई हैं. कांगड़ा जोन के तहत 4 सड़कें और हमीरपुर जोन के तहत 6 सड़कें अभी भी अवरुद्ध हैं. सड़कें बंद होने से ग्रामीण इलाकों में लोगों को आवागमन में असुविधा का सामना करना पड़ रहा है.

हिमाचल प्रदेश में बारिश से अब तक 275 करोड़ से ज्यादा का नुकसान

प्रदेश में भारी बारिश से जल शक्ति विभाग को भी भारी क्षति हुई है. विभाग को 100.97 करोड़ का नुकसान हुआ है. विभाग की 1635 परियोजनाएं बारिश से क्षतिग्रस्त हुई है, जिनमें 1318 पेयजल परियोजनाएं है. हालांकि विभाग ने सभी 1318 पेयजल परियोजनाएं बहाल कर दी हैं. प्रदेश में सिंचाई की भी 284 परियोजनाएं, सीवरेज की 23 व 10 अन्य परियोजनाओं को भी क्षति पहुंची हैं. इनको दुरुस्त करने का काम किया जा रहा है. बारिश से फलों को भी करीब 26 करोड़ का नुकसान अबकी बार हुआ है. हिमाचल में बिजली बोर्ड को भी भारी क्षति हुई हैं. राज्य में बिजली की लाइनों, खंभों के साथ-साथ ट्रांसफार्मरों को भी बारिश से क्षति पहुंची है. प्रदेश में करीब 92 लाख का नुकसान बिजली बोर्ड को आंका गया है. इसके अलावा शहरी विकास विभाग को भी 38 लाख को नुकसान हुआ है.

भारी बारिश से अब तक जा चुकी हैं 35 जानें.

बारिश में 35 जानें गईं, 68 घायल हुए:हिमाचल में मानसून की बारिश में भारी जानी नुकसान हुआ है. प्रदेश में बारिश में अब तक 35 लोगों की जानें गई हैं. इनमें शिमला जिला में सबसे अधिक 10 लोगों की मौत हुई है. चंबा जिला में 6 लोगों की जबकि हमीरपुर और कुल्लू में 4-4 लोगों की मौत हुई है. सोलन में 3 लोगों की मौत हुई है. मंडी और सिरमौर में 2-2 लोगों की मौत बारिश में हुई है, जबकि बिलासपुर, कांगड़ा, किन्नौर और ऊना में एक-एक लोगों की मौत हुई हैं. इसके अलावा अब तक 65 लोग भी घायल हुए हैं जबकि 353 भेड़-बकरियों व पशुओं की मौत भी बारिश में हुई. हिमाचल में हुई भारी बारिश से कई घरों और गौशालाओं को भी क्षति पहुंची है. प्रदेश में अब तक 53 मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं, जिनमें 7 मकान पूरी तरह से, जबकि 46 मकान आंशिक तौर पर क्षतिग्रस्त हुए हैं. इनके अलावा 6 दुकानें भी क्षतिग्रस्त हुई है. प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में 23 गौशालाएं भी भारी बारिश में ढह गई हैं.

भारी बारिश के कारण बंद हुई 33 सड़कें अभी भी बंद हैं.

ये भी पढ़ें-फर्जी सिम बेचने की जांच शुरू, विक्रेताओं से तलब किया रिकार्ड, दूसरे दिन 4 थानों में फिर दर्ज हुए मामले

ABOUT THE AUTHOR

...view details