हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल सरकार के मंत्रियों ने केंद्रीय बजट को बताया निराशाजनक, बोले: हिमाचल की हुई अनदेखी

By

Published : Feb 1, 2023, 4:58 PM IST

Himachal Government Ministers Reaction on Union Budget: सुखविंदर सिंह सुक्खू सरकार के मंत्रियों ने केंद्रीय बजट को निराशाजनक करार दिया है और कहा है कि इस बजट में हिमाचल की अनदेखी हुई है.

Anirudh Singh Reaction on Union Budget, Harshvardhan Chauhan Reaction on Union Budget
केंद्रीय बजट पर हिमाचल सरकार के मंत्रियों की प्रतिक्रिया

केंद्रीय बजट पर हिमाचल सरकार के मंत्रियों की प्रतिक्रिया

शिमला:केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज संसद में बजट पेश किया. इस बजट को लेकर कई नेताओं और राजनीतिक दलों की ओर से प्रतिक्रियाएं भी सामने आ रही हैं. सुखविंदर सिंह सुक्खू सरकार के मंत्रियों ने केंद्रीय बजट को निराशाजनक करार दिया है और कहा है कि इस बजट में हिमाचल की अनदेखी हुई है.

हिमाचल सरकार में उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने कहा है कि बजट से हिमाचल ने बड़ी उम्मीदें लगाई हुई थीं. सभी को उम्मीद थी कि ग्रामीण क्षेत्र, ट्रांसपोर्ट, औद्योगिक सेक्टर के लिए इस बजट में कोई हिमाचल के लिए कोई घोषणा होगी. मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने भी हाल ही में मुलाकात के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी के सामने कई मुद्दों को रखा था. राज्य सरकार स्पेशल पैकेज की उम्मीद कर रही थी, मगर ऐसा कुछ नहीं हुआ. केंद्र सरकार के बजट में हिमाचल की अनदेखी हुई है.

ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री अनिरुद्ध सिंह ने इस आम बजट को पूरी तरह से निराशजनक बताया है. अनिरुद्ध सिंह ने कहा है कि मोदी सरकार ने कहने के लिए बड़ी बड़ी बातें की हैं, लेकिन इस बजट में कुछ भी स्पष्ट नहीं है. ग्रामीण विकास के लिए 1.6 लाख करोड़ के बजट की घोषणा की गई है, लेकिन यह कहां खर्च किया जाएगा इसका कोई जिक्र नहीं है. कृषि के क्षेत्र में रोजगार देने की बात की गई मगर कैसे रोजगार पैदा किया जाएगा, यह स्पष्ट नहीं किया गया.

अनिरुद्ध सिंह ने कहा कि हिमाचल की इस बजट में अनदेखी की गई है. उन्होंने कहा कि सरकार ने पहले की गई घोषणाओं को पूरा करना भी मुनासिब नहीं समझा. हिमाचल प्रदेश के लिए प्रस्तावित 64 हाईवे को लेकर भी केंद्र सरकार ने बजट का कोई प्रावधान नहीं किया है. हर बार रेलवे के लिए बड़े बजट की घोषणा की जाती है, लेकिन हिमाचल में रेलवे के विस्तार के लिए केंद्र सरकार ने कोई कदम नहीं उठाया है. अनिरुद्ध सिंह ने बजट को अस्पष्ट और निराशाजनक करार दिया है.

ये भी पढ़ें-नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने केंद्रीय बजट को बताया जनहितैषी, बोले: देश के करोड़ों लोगों को टैक्स से मिली राहत

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details