हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

रिज मैदान पर दिखेगी हिमाचली संस्कृति, अलग-अलग लोकनृत्यों की दी जाएगी प्रस्तुति

By

Published : Jan 23, 2021, 8:39 PM IST

25 जनवरी को हिमाचल के राजत्व के 50 वर्ष होने के उपलक्ष्य में प्रदेश सरकार की ओर से भव्य जश्न मनाया जा रहा है. इस जश्न को मनाने के लिए शिमला के रिज मैदान सहित पूरे शहर को ही विशेष रूप से सजाया जा रहा है. इस दिन पर तरह-तरह के आयोजन किए जा रहे है. इसी उपलक्ष पर शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान पर हिमाचल की गौरव यात्रा निकाली जाएगी.

shimla
शिमला

शिमला: 25 जनवरी को हिमाचल के राजत्व के 50 वर्ष होने के उपलक्ष्य में प्रदेश सरकार की ओर से भव्य जश्न मनाया जा रहा है. इस जश्न को मनाने के लिए शिमला के रिज मैदान सहित पूरे शहर को ही विशेष रूप से सजाया जा रहा है.

इस दिन पर तरह-तरह के आयोजन किए जा रहे है. इसी उपलक्ष पर शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान पर हिमाचल की गौरव यात्रा निकाली जाएगी. इस गौरव यात्रा में हिमाचल के 50 सालों का पूरा सफर दिखाया जाएगा. हिमाचल में 50 सालों में कितना विकास हुआ और किस तरह से हिमाचल बदला इसके बारे में हिमाचली कलाकार अपनी प्रस्तुतियों के माध्यम से जानकारी देगें.

वीडियो.

इस गौरव यात्रा के लिए तैयारियां भी कलाकारों ने शुरू कर दी है. यात्रा में हिमाचल के सभी जिलों की संस्कृति, लोक नृत्य,लोक गीत, पहनावे की झलक देखने को मिलेगी. इसके साथ ही आठ जिलों के लोक नृत्य कलाकार यहां रिज मैदान पर प्रस्तुत करेंगे.

इसकी तैयारी भी कलाकारों की ओर से गेयटी थियेटर शिमला में की जा रही है. भाषा, कला एवं संस्कृति विभाग की ओर से यह आयोजन करवाया जा रहा है, जिसमें सभी जिलों से कलाकार बुलाए गए है और वह आयोजन की तैयारी में जुटे है. गौरव यात्रा महिमाचल के वाद्य यंत्रों के साथ धूमधाम से निकाली जाएगी.

कोरियोग्राफर पुनम शर्मा ने दी गौरव यात्रा की जानकारी

इस गौरव यात्रा की तैयारी करवा रही कोरियोग्राफर पुनम शर्मा ने कहा कि हिमाचल दिवस के अवसर पर हिमाचल की गौरव यात्रा का आयोजन किया जा रहा है. इस गौरव यात्रा में हिमाचल के हर एक जिला की संस्कृति, वहां के लोगों के रहन सहन के साथ ही पहनावे की झलक देखने को मिलेगी.

हिमाचल में कौन-कौन से प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है, उसके बारे में भी इस गौरव यात्रा के माध्यम से जानकारी दी जाएगी. वहीं, सभी जिलों के लोक नृत्य और लोक गीतों की प्रस्तुति रिज मैदान पर दी जाएगी जिसके सभी स्थानीय लोग ओर पर्यटक गवाह बनेंगे. इस गौरव यात्रा में 117 कलाकार शामिल है ओर हिमाचल की एक अलग ही झलक रिज मैदान पर प्रस्तुत करेंगे.

पढ़ें:पुलिस ट्रेनिंग सेंटर डरोह के 4 अधिकारी उत्कृष्ट सेवाएं देने के लिए सम्मानित

ABOUT THE AUTHOR

...view details