हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

G20 में PM Modi ने विश्व नेताओं को दिए गिफ्ट, हिमाचली और गुजराती झलक

By

Published : Nov 16, 2022, 8:57 PM IST

PM Modi Gift To World Leaders
G20 में PM Modi ने विश्व नेताओं को दिए गिफ्ट ()

जी-20 की बैठक में इंडोनेशिया के बाली पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसमें शामिल तमाम देशों के प्रधानमंत्रियों को गिफ्ट दिए हैं. खास बात ये है कि सभी गिफ्ट गुजरात और हिमाचल के कारीगरों ने अपने हाथों से बनाए हैं. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन को प्रधानमंत्री मोदी ने भगवान श्रीकृष्ण और राधा की पेंटिंग गिफ्ट की. हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा के चित्रकारों ने इसे बनाया है. पीएम मोदी ने इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो को सूरत के कारीगरों द्वारा बनाया गया डिजाइनर चांदी का कटोरा और हिमाचल प्रदेश के किन्नौर के कारीगरों द्वारा हाथ से बना किन्नौरी शॉल दिया.

शिमला:इंडोनेशिया के बाली में जी-20 समिट का समापन हो गया है. अगला जी-20 समिट भारत में होगा. इससे पहले पीएम मोदी ने विश्व के बड़े नेताओं के साथ मुलाकात की और द्विपक्षीय वार्ता भी की. साथ ही साथ उन्होंने विश्व के नेताओं को तोहफे भी दिए. पीएम मोदी ने भारतीय संस्कृति और कला को उजागर करने वाले तोहफे इन नेताओं को बांटे हैं. जानें किसे क्या दिया.

इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी को दिया 'पाटन पटोला स्कार्फ':प्रधानमंत्री मोदी ने इटली की पहली महिला प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी से मुलाकात की. मोदी ने मुलाकात के बाद उन्हें गुजरात के पाटन की परम्परा के प्रतीक 'पाटन पटोला दुपट्टा' (स्कार्फ) गिफ्ट किया. यह स्कार्फ उत्तरी गुजरात के पाटन क्षेत्र में साल्वी परिवार द्वारा बुना गया. इस हैंडमेड स्कॉर्फ का पाटन पटोला कपड़ा इतनी अच्छी तरह से तैयार किया गया है कि यह रंगों का त्योहार बन जाता है. इसमें आगे और पीछे का हिस्सा एक जैसा दिखता है. इसे अलग-अलग पहचानना मुश्किल है.

इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी को दिया 'पाटन पटोला स्कार्फ'

ऑस्ट्रेलिया के पीएम को जनजातीय लोक कला का चित्र: पीएम मोदी ने ऑस्ट्रेलियाई पीएम एंथोनी अल्बनीज को जनजातीय लोक कला का चित्र फिथोरा गिफ्ट किया. गुजरात के छोटा उदयपुर के राठवा कारीगरों ने इसे बना है. ये चित्र ऑस्ट्रेलिया के समुदायों की एबोरिजिनल डॉट पेंटिंग की तरह ही है.

ऑस्ट्रेलिया के पीएम को जनजातीय लोक कला का चित्र.

ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक को 'माता नी पछेड़ी' गिफ्ट दी:पीएम मोदी ने ब्रिटेन के पहले भारतीय मूल के पीएम ऋषि सुनक को माता नी पछेड़ी गिफ्ट की. यह गुजरात का एक हस्तनिर्मित कपड़ा है. इसमें देवी मां का चित्र बना हुआ है. नवरात्रि के समय और अन्य पूजन के दौरान इसे देवी मंदिर में चढ़ाया जाता है. यह नाम गुजराती शब्द है. इसमें 'माता' यानी 'देवी मां', 'नी' का अर्थ है 'से संबंधित' और 'पछेड़ी' का अर्थ है 'पृष्ठभूमि'.

ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक को 'माता नी पछेड़ी' गिफ्ट दी

अमेरिकी राष्ट्रपति को मोदी ने दी कांगड़ा की पेंटिंग:अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन को प्रधानमंत्री मोदी ने भगवान श्रीकृष्ण और राधा की पेंटिंग गिफ्ट की. हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा के चित्रकारों ने इसे बनाया है. इसमें श्रृंगार रस और प्राकृतिक प्रेम का चित्रण किया जाता है. इसकी खासियत ये है कि कांगड़ा के कलाकर इसे बनाने में सिर्फ प्राकृतिक रंगों का ही उपयोग करते हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति को मोदी ने दी कांगड़ा की पेंटिंग

इंडोनेशिया के राष्ट्रपति को दो तोहफे​​​​​​​:जी-20 समिट के आयोजक देश इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो को प्रधामंत्री मोदी ने दो गिफ्ट दिए. पीएम मोदी ने विडोडो को सूरत के कारीगरों द्वारा बनाया गया डिजाइनर चांदी का कटोरा और हिमाचल प्रदेश के किन्नौर के कारीगरों द्वारा हाथ से बना किन्नौरी शॉल दिया.

इंडोनेशिया के राष्ट्रपति को दो तोहफे

स्पेन के पीएम को कुल्लू-मंडी का बाजा:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज को मंडी और कुल्लू का कनाल ब्रास सेट (वाध्ययंत्र) गिफ्ट किया. यह हिमाचल के आयोजनों में बजाए जाने वाला प्रमुख बाजा है, लेकिन इसका उपयोग अब सजावट के सामान के तौर पर किया जाने लगा है. इसे मंडी और कुल्लू के कलाकारों ने हाथ से ही बनाया है.

इंडोनेशिया के राष्ट्रपति को दो तोहफे

20 देशों का समूह है G-20: जी-20 समूह फोरम में 20 देश हैं. इसमें दुनिया के डेवलप्ड और डेवलपिंग इकोनॉमी वाले देश हैं. 19 देशों में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, साउथ कोरिया, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपियन यूनियन (EU) शामिल हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन, सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली ह्सियन लूंग और जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज़ को गुजरात के कच्छ में बना एगेट बाउल गिफ्ट किया.

ये भी पढ़ें-बर्फ देखने की चाह लिए हिमाचल पहुंच रहे टूरिस्ट, निगम ने जारी की एडवाइजरी, कारोबारियों के खिले चेहरे

ABOUT THE AUTHOR

...view details