हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

बेटी पैदा होने पर बधाई देने घर आएगा प्रशासन, घर के बाहर लगवाई जाएगी बेटी के नाम की पट्टिका

By

Published : Mar 13, 2021, 6:29 PM IST

शिमला प्रशासन ने बेटी पढ़ाओं, बेटी बचाओ अभियान के तहत कई योजनाएं शुरू की हैं. एक योजना के तहत जिला प्रशासन उन लोगों के घर बधाई संदेश लेकर जाएगा जहां बेटी का जन्म हुआ होगा. इसके अलावा प्रशासन की ओर से घरों के बाहर बेटी की नेमप्लेट भी लगाई जाएगी.

शिमला जिला प्रशासन
फोटो

शिमला:अब बेटी पैदा होने पर जिला प्रशासन बधाई देने लोगों के घरों में पहुंचेगा. बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ अभियान के तहत बेटियों को सम्मान दिलाने के लिए जिला प्रशासन यह योजना शुरू करने जा रहा है.

बेटी पैदा होने पर बधाई देने घर जाएगा प्रशासन

योजना के तहत जिले में जहां भी बेटी पैदा होगी वहां जिला प्रशासन के अधिकारी बधाई संदेश लेकर पहुचेंगे. यही नहीं घरों के बाहर बेटी के नाम की प्लेट भी देगा और लोगों को जिस तरह से बेटा पैदा होने पर बधाई देने जाते हैं वैसे ही बेटी पैदा होने पर जश्न मनाने के लिए प्रेरित करेगा. इसके साथ ही जीवन में बड़ी उपलब्धि हासिल करने वाली बेटियों के बड़े-बड़े पोस्टर भी लगाए जाएंगे.

वीडियो रिपोर्ट

घर के बाहर लगाई जाएगी बेटी के नाम की प्लेट

शिमला उपायुक्त आदित्य नेगी ने कहा कि बेटियों को सम्मान देने के लिए जिला प्रशासन की ओर से नई योजनाएं शुरू की गई हैं. इसी के तहत बेटी पैदा होने वाले घरों में बेटी के नाम की पट्टिका अंकित की जाएगी. उन्होंने कहा कि बेटा पैदा होने पर खुशियां मनाई जाती हैं और बधाई देने लोग जाते हैं लेकिन बेटी पैदा होने पर यह सब नही किया जाता.

जिले में जगह-जगह लगेंगे टॉपर बेटियों के पोस्टर

बेटी पैदा होने पर लोग बधाई दें इसके लिए जिला प्रशासन खुद बधाई देने जाएगा और बधाई पत्र भी दिया जाएगा. इसके अलावा जिले में शिक्षा के क्षेत्र में टॉपर रहने वाली और अन्य क्षेत्रों में उपलब्धि हासिल करने वाली बेटियों के जिले भर में बड़े बड़े पोस्टर लगाए जाएंगे.

ये भी पढ़ें:नौकरी के लिए फॉर्म भरना भी नहीं जानते अधिकतर युवा, चयन आयोग ने रद्द किए सैकड़ों आवेदन

ABOUT THE AUTHOR

...view details