हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

COVID ALERT: हिमाचल में फिर सक्रिय हुआ कोरोना, बढ़ने लगे मामले, 47 पहुंचा एक्टिव मरीजों का आंकड़ा

By

Published : Mar 4, 2023, 9:26 PM IST

हिमाचल में फिर सक्रिय हुआ कोरोना

हिमाचल में कोरोना संक्रमण एक बार फिर सक्रिय हो गया है. इस समय प्रदेश में कोरोना वायरस के 47 एक्टिव मामले हैं. वहीं, शनिवार को कोरोना के 4 नए मामले सामने आए हैं.

शिमला:हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस एक बार फिर सक्रिय हो गया है. रोजाना कोरोना संक्रमण के नए मामले सामने आ रहे हैं. हिमाचल प्रदेश में इस समय कोरोना संक्रमण के 47 एक्टिव मरीज हैं. इनमें से 5 मरीजों का आईजीएमसी शिमला में चल रहा है. बीते दिनों भी आईजीएमसी के गैस्ट्रोवार्ड में एक मरीज कोरोना पॉजिटिव पाया गया था. शनिवार की बात करें तो आज कोरोना के 4 नए मामले सामने आए हैं. जिसके चलते स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट हो गया है. जनवरी माह में जहां हिमाचल कोरोना फ्री हो गया था, वहीं अब एक बार फिर कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने शुरू हो गए हैं.

अब तक हो चुकी है 4192 मौतें: प्रदेश में कोरोना संक्रमण के चलते अब तक 4192 मरीजों की मौत हो चुकी है. जिसमें सबसे ज्यादा मौते कांगड़ा जिले में हुई है. जहां 1,266 लोगों ने कोरोना के चलते अपनी जान गवाई. जबकि शिमला में अब तक 788 लोगों की मौत कोरोना से हो चुकी है. स्वास्थ्य विभाग में उप निदेशक डॉ. रमेश चंद ने बताया कि हिमाचल में कोरोना एक बार फिर सक्रिय गया है. ऐसे में लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत है. कोरोना के लक्षण होने पर अस्पताल में तुरंत जांच करवाएं.

आज की कोविड रिपोर्ट.

क्या है कोरोना के लक्षण: कोरोना का संक्रमण होने पर मरीज में बुखार, सूखी खांसी, एक हफ्ते बाद सांस लेने में परेशानी, सिरदर्द, खांसी, मांसपेशियों में दर्द और बुखार और थकान के लक्षण दिखाई दे सकते हैं.

ऐसे में करें काेरोना से बचाव
- साबुन और पानी से हाथ साफ करें, छींकते वक्त नाक और मुंह ढकें.
- सर्दी या फ्लू से संक्रमित लोगों के पास जाने से बचें.
- हाथों को बार-बार साबुन और पानी से धोएं.
- सेनिटाइजर का इस्तेमाल करें.
- इस्तेमाल किए गए टिशू को फेंक दें.
- बिना हाथ धोए, अपनी आंखों, नाक और मुंह को न छूएं.
- जो बीमार हैं उनके संपर्क में आने की कोशिश न करें.

ये भी पढे़ं:नशे के दुष्प्रभावों पर सिलेबस तैयार करेगा HP BOARD और NCERT, शिक्षा मंत्री ने दिए निर्देश

ABOUT THE AUTHOR

...view details