हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल आएंगे कांग्रेस के ये दिग्गज, CM सुक्खू ने दिया न्योता, इनका मंत्री बनना लगभग तय!

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Dec 1, 2023, 3:36 PM IST

कांग्रेस नेता राहुल गांधी, प्रियंका वाड्रा व पार्टी मुखिया मल्लिकार्जुन खड़गे को सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने हिमाचल आने का निमंत्रण दिया है. इसी बीच हाईकमान से हरी झंडी मिलते ही मंत्रिमंडल में नए सदस्य शामिल होंगे. ऐसे में इन चेहरों की चर्चा लगातार चल रही है. पढ़ें पूरी खबर...

Himachal Cabinet Expansion
Himachal Cabinet Expansion

शिमला:हिमाचल में सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार 11 दिसंबर को एक साल का कार्यकाल पूरा करने जा रही है. इस अवसर पर जश्न की तैयारियां हो रही हैं. मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने एक साल के समारोह में शामिल होने के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी, प्रियंका वाड्रा व पार्टी मुखिया मल्लिकार्जुन खड़गे को निमंत्रण दिया है.

शिमला में मीडिया से बातचीत में सीएम सुखविंदर सिंह ने कहा कि ''केंद्रीय नेताओं को समारोह के लिए बुलाया गया है. इसके अलावा कैबिनेट विस्तार पर सीएम ने कहा कि हाईकमान से हरी झंडी मिलते ही मंत्रिमंडल में नए सदस्य शामिल होंगे. जैसे ही कैबिनेट मंत्रियों के नाम फाइनल होंगे, वे सभी से सांझा करेंगे. सीएम ने कहा कि हाईकमान जिनके नाम पर मुहर लगाएगा, उन्हें शपथ दिलाई जाएगी''.

ये भी पढ़ें-चूड़धार यात्रा: अब 11,965 फीट की ऊंचाई पर चूड़ेश्वर महादेव के दर्शन होंगे आसान, जल्द शुरू होगी हेली टैक्सी सेवा

उल्लेखनीय है कि सुखविंदर सिंह सुक्खू के सीएम पद की शपथ लेने के अवसर पर भी राहुल, प्रियंका व मल्किार्जुन खड़गे सहित अन्य बड़े नेता शिमला आए थे. अब एक साल के जश्न के लिए भी इन सभी को बुलावा भेजा गया है. एक साल पूरे होने पर कांगड़ा जिले में समारोह आयोजित किया जाना प्रस्तावित है. इस समारोह के लिए सरकार के एक साल के कार्यकाल की उपलब्धियों का दस्तावेज भी तैयार किया जा रहा है.

इस समय कांग्रेस सरकार में तीन मंत्रियों के पद खाली चल रहे हैं. उन्हें भरने के लिए सरकार को जातीय, क्षेत्रीय और अन्य समीकरणों पर ध्यान देना होगा. कांग्रेस मुखिया मल्लिकार्जुन खड़गे यादविंद्र गोमा को कैबिनेट में देखना चाहते हैं. घुमारवीं से विधायक राजेश धर्माणी सीएम के करीबी हैं. लिहाजा उन्हें कैबिनेट मंत्री का पद मिलना तय लग रहा है. इसके अलावा राजेंद्र राणा व सुधीर शर्मा की दावेदारी को भी इगनोर नहीं किया जा सकता है. साथ ही सिरमौर जिले से विनय कुमार भी कतार में हैं. ऐसे में सीएम सुखविंदर सिंह आलाकमान से चर्चा के बाद किसे किस रूप में एडजस्ट करेंगे, ये देखना होगा.

कैबिनेट मीटिंग में आज इन सभी मसलों पर भी चर्चा हो रही है. एक साल के समारोह के अलावा विधानसभा विंटर सेशन, कैबिनेट विस्तार व नौकरियों को लेकर बैठक में विचार मंथन होगा. जिस तरह के संकेत मिल रहे हैं, उससे साफ है कि आने वाले दिनों में कैबिनेट विस्तार के साथ ही नए चेहरों को मंत्रिमंडल में स्थान मिलेगा.

ये भी पढ़ें-हिमाचल कैबिनेट मीटिंग आज, विंटर सेशन सहित सरकार के एक साल के कार्यकाल पर होगा मंथन, अफसरशाही में बदलाव की भी चर्चा

ABOUT THE AUTHOR

...view details