हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल विधानसभा चुनाव में बेहतर कार्य करने के लिए CEO मनीष गर्ग को मिलेगा बेस्ट इलेक्टोरेल प्रैक्टिस अवार्ड

By

Published : Jan 23, 2023, 9:35 PM IST

Updated : Jan 24, 2023, 6:01 AM IST

हिमाचल विधानसभा चुनाव 2022 संबंधी कार्यों में बेहतर कार्य करने के लिए मुख्य चुनाव अधिकारी मनीष गर्ग को बेस्ट इलेक्टोरल प्रैक्टिस अवार्ड मिलेगा. (Chief Electoral Officer Manish Garg) (Himachal assembly elections 2022)

best electoral practices award
best electoral practices award

शिमला:साल 2022 में हुए हिमाचल विधानसभा चुनाव संबंधी कार्यों में उत्कृष्ट भूमिका निभाने के लिए मुख्य चुनाव अधिकारी मनीष गर्ग को बेस्ट इलेक्टोरल प्रैक्टिस अवार्ड देने की घोषणा की गई है. केंद्रीय चुनाव आयोग द्वारा अब की बार हिमाचल साल 2002 के लिए चुनाव में विशिष्ट निवार्चन सेवाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ राज्य के रूप में हिमाचल को मिला है और इसके लिए मनीष गर्ग का चयन सिस्टमैटिक वोटर्स एजुकेशन एंड इलेक्टोरल पार्टिसिपेशन का प्लान तैयार करने और इसके क्रियान्वयन के लिए किया गया है.

हिमाचल के विधानसभा चुनावों से पहले मतदाताओं की सहभागिता अधिक से अधिक सुनिश्चित करने के लिए कई पहल की गई, जिनमें उत्सव, मिशन 277, वृद्धजन दिवस, ऑनलाइन इलेक्शन क्विज, ग्राम सभाएं, चैटबोट वोटर साथी मतदाता शपथ इत्यादि कदम शामिल हैं. नतीजन अबकी बार मतदान प्रतिशत भी हिमाचल में 75.6 फीसदी से अधिक हुआ है.

इन दो अधिकारियों का सामान्य श्रेणी के तहत हुआ चयन:इसके अतिरिक्त सामान्य श्रेणी में जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त, जिला बिलासपुर पंकज राय को सिस्टमैटिक वोटर्स एजुकेशन एंड इलेक्टोरल पार्टिसिपेशन और जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त, जिला कांगड़ा डॉ. निपुण जिंदल को सूचना प्रौद्योगिकी क्रियान्वयन के लिए चयनित किया गया है. उल्लेखनीय है कि उक्त राष्ट्रीय पुरस्कार हेतु पूरे देश से केवल 13 अधिकारियों या संस्थाओं का चयन हुआ है, जिसमें सर्वश्रेष्ठ राज्य की श्रेणी के लिए केवल एक और सामान्य श्रेणी के लिए 7 अधिकारी सम्मिलित है. यह पुरस्कार 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर दिल्ली में निवार्चन आयोग द्वारा आयोजित किए जा रहे एक समारोह में यह पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें: Parakram Diwas :हिमाचल के इन जांबाजों के नाम पर रखे गए अंडमान-निकोबार के द्वीपों के नाम

Last Updated :Jan 24, 2023, 6:01 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details