हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Dia Mirza in Shimla: शिमला में अभिनेत्री दीया मिर्जा ने चलाया सफाई अभियान, लोगों से की ये अपील

By

Published : Jun 25, 2023, 7:57 PM IST

बॉलीवुड अभिनेत्री और संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम की ब्रांड एंबेसडर दीया मिर्जा शिमला पहुंची. जहां उन्होंने सफाई अभियान चलाया. उस दौरान उन्होंने राजधानी की रिज, माल रोड और सब्जी मंडी में सफाई की.

Etv Bharat
Etv Bharat

शिमला:बॉलीवुड अभिनेत्री और संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) की ब्रांड एंबेसडर दीया मिर्जा रविवार को शिमला पहुंची. इस दौरान उन्होंने हिलिंग हिमालय द्वारा चलाई जा रही 'स्वर्णिम हिमालय' मुहिम में भाग लिया और शिमला के रिज, माल रोड और सब्जी मंडी क्षेत्र में सफाई अभियान चलाया. इसके तहत दीया मिर्जा ने जगह-जगह से प्लास्टिक और कूड़ा कचरा उठाया. इस मौके पर उन्होंने स्थानीय लोगों को जिम्मेदार नागरिक बनकर शहर को साफ रखने का आह्वान किया.

अभिनेत्री दीया मिर्जा ने की सफाई

दीया मिर्जा ने कहा प्लास्टिक कचरा पर्यावरण के लिए घातक है. इसके निष्पादन के लिए सभी को मिलकर कार्य करना चाहिए. सरकार द्वारा इसके लिए पॉलिसी बनाई जाए और जन सहभागिता यानि लोगों को इस अभियान में जोड़ना पड़ेगा. तभी स्थिति बदल सकती है. उन्होंने कहा जब तक लोगों को यह पता नहीं चलेगा कि कूड़ा कैसे फैला है ? इसे कैसे साफ किया जाता है? इसके नुक्सान क्या है? तब तक कुछ नहीं होगा.

दीया ने कहा कचरे से किस तरह का प्रदूषण फैलता है, उसके क्या नुकसान है, इसे दिखाना होगा. यह तभी दिखेगा जब वह खुद मैदान में उतरेंगे. कचरा कैसे इक्ट्ठा होता है, यह देखना भी जरूरी है. तभी कचरा फैलाने से पहले लोग कई बार सोचेंगे. इस मुहिम में बच्चे भी जोड़ें गए हैं. ताकि वह खुद जिम्मेदारी ले कि कूड़ा नहीं फैलाएंगे.

शिमला में अभिनेत्री दीया मिर्जा का सफाई अभियान

हिलिंग हिमालय के अध्यक्ष डॉ. प्रदीप सांगवान ने कहा स्वच्छता हमारी खुद की जिम्मेदारी है. किसी संगठन, सरकार व एनजीओ पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं है. स्वर्णिम हिमालय अभियान की शुरूआत शिमला में हुई और पूरे हिमाचल में यह अभियान चलेगा. बाद में अभियान का ऑडिट किया जाएगा, जिसमें पता लगाया जाएगा कि किस कंपनी का गारबेज सबसे ज्यादा हिमाचल में है.
ये भी पढ़ें:Rain in Himachal: हिमाचल में आफत बनकर बरसे बादल, 2 लोगों की गई जान, सैकड़ों भेड़-बकरियां भी बनी मौत का ग्रास

ABOUT THE AUTHOR

...view details