हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

युवाओं के लिए अच्छी खबर: हिमाचल में सेना भर्ती प्रक्रिया फिर होगी शुरू

By

Published : Jul 2, 2021, 10:52 PM IST

हिमाचल प्रदेश में बेरोजगार युवकों के लिए नौकरी का सुनहार मौका है. सेना और अर्ध सैनिक बलों की भर्तियां दोबारा से शुरू करने के आदेश जारी हो गए हैं. कोरोना संकट के बीच भर्तियां नहीं हो पा रही थी.

employment
रोजगार

शिमला:प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले कम होने के बाद अब सेना व अर्ध सैनिक बलों की भर्तियां दोबारा से शुरू करने के आदेश जारी हो गए हैं. हिमाचल सरकार ने सेना, अर्ध सैनिक बलों, पुलिस व वन विभाग में भर्तियों की अनुमति दे दी है. इसके लिए आपदा प्रबंधन कानून कानून की राज्य कार्यकारिणी समिति ने आदेश जारी किए हैं.

युवाओं को मिलेगा रोजगार

प्रदेश में कोरोना का संक्रमण कम होने के बाद सेना भर्ती कार्यालय से भर्ती के लिए कॉमन एंट्रेस टेंस्ट (common entrance test) करवाने की अनुमति बारे सरकार को पत्र लिखा गया था. सेना भर्ती कार्यालय के पत्र के बाद सरकार ने वर्तमान हालात को देखते हुए सेना, अर्ध सैनिक बलों, पुलिस व वन विभाग में भर्ती के लिए युवाओं को आमंत्रित करने की अनुमति दे दी है. सरकार के आदेशों के बाद अब भर्ती आरंभ हो सकेगी. इससे प्रदेश के युवाओं को रोजगार मिलेगा.

पाबंदियों की वजह से नहीं हुई भर्तियां

दरअसल प्रदेश में कोरोना काल में सेना , अर्ध सैनिक बलों व पुलिस की भर्ती नहीं हो पा रही थी. कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के मद्देनजर सरकार द्वारा जारी निर्देशों के चलते लोगों की भीड़ एकत्र होने पर पाबंदी की वजह से भर्तियां नहीं हो पा रही थी. सेना व अर्ध सैनिक बलों में भर्ती के साथ साथ सरकार ने अब इंडोर अर्थात चार दीवारी के भीतर होने वाले सामाजिक व धार्मिक समारोहों के साथ साथ खेल व अन्य सांस्कृतिक गतिविधियों में शामिल होने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ा दी है. पहले यह संख्या सिर्फ 50 थी, अब इसे हॉल की क्षमता का 50 फीसदी कर दिया गया है. इसके अलावा खुले में होने वाले समारोहों में 250 लोग शामिल हो सकेंगे.

ये भी पढ़ें:धर्मशाला टी के दाम गिरे, कम बारिश से बिजनेस पर पड़ी मार

ABOUT THE AUTHOR

...view details