हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

गोबर खरीद योजना के तहत खंड स्तर पर स्थापित होंगे क्लस्टर: कृषि मंत्री

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Dec 13, 2023, 7:04 PM IST

Agriculture Minister Chander Kumar: कृषि मंत्री चंद्र कुमार ने कहा कि जनवरी, 2024 से गोबर खरीद योजना शुरू की जाएगी. उन्होंने कहा कि छोटे, सीमांत और प्रगतिशील किसानों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से उनके कलस्टर बनाए जाएंगे. पढ़ें पूरी खबर...

Agriculture Minister Chander Kumar
कृषि मंत्री चंद्र कुमार (फाइल फोटो).

शिमला:कृषि मंत्री चंद्र कुमार ने कृषि और पशुपालन विभाग की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि प्रदेश के किसानों की आर्थिकी सुदृढ़ करना सरकार की प्राथमिकता है. सरकार द्वारा दूध खरीद मूल्य में 6 रुपये की वृद्धि सहित पशुपालकों व किसानों के हित में अनेक ठोस निर्णय लिए गए हैं. उन्होंने कहा कि प्रदेश में जनवरी, 2024 से गोबर खरीद योजना शुरू की जाएगी. मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने हाल ही में इस योजना को शुरू करने की घोषणा की है. कृषि एवं पशुपालन विभाग इसे धरातल पर उतारने के लिए सभी तैयारियां कर रहा है.

कृषि मंत्री चंद्र कुमार ने कहा कि योजना की सफलता के लिए पशुपालन और कृषि विभाग सामंजस्य स्थापित कर, कार्य करना सुनिश्चित करें. योजना का क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के लिए पशुपालन विभाग और कृषि विभाग के दो नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं. शुरुआती चरण में योजना के अंतर्गत एक ब्लॉक में 250 किसानों को पंजीकृत किया जाएगा. छोटे, सीमांत और प्रगतिशील किसानों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से उनके कलस्टर बनाए जाएंगे. उन्होंने कहा कि क्लस्टर में सम्मिलत किसानों को कृषि के साथ-साथ मुर्गी पालन, मौन पालन जैसे संबद्ध क्षेत्रों को अपनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा. इन किसानों को प्रदेश सरकार की अनुदान योजनाओं का लाभ भी दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें-पौधे की जड़ में आलू और ऊपर टमाटर, किसान हुए हैरान, बिना ग्राफ्टिंग तकनीक के कैसे संभव?

कृषि मंत्री ने कहा कि किसानों से खरीदे गए गोबर का भंडारण किया जाएगा और गोबर की आपूर्ति बागवानी, कृषि क्षेत्र और नर्सरी इत्यादि में सुनिश्चित की जाएगी. उन्होंने कहा कि किसानों द्वारा उत्पादित जैविक उत्पादों के विपणन के लिए बाजार उपलब्ध करवाया जाएगा और जैविक फसलों को आकर्षक दाम पर खरीदा जाएगा. उन्होंने कहा कि किसानों को प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं और नीतियों से अवगत करवाने के लिए ई-पुस्तिका उपलब्ध करवाई जाएगी.

ये भी पढ़ें-हिमाचल में ठंड का कहर! माइनस तापमान में जमी सिस्सू झील, यहां दर्ज हुआ सबसे कम तापमान

ABOUT THE AUTHOR

...view details