हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

OPS बहाल करने पर 28 मई को धर्मशाला में होगा आभार समारोह, एक लाख कर्मचारी जुटाने का टारगेट

By

Published : May 14, 2023, 7:02 PM IST

Abhar Samaroh in Dharamshala

हिमाचल में ओल्ड पेंशन लागू करने पर हिमाचल में एनपीएस के कर्मचारी अब मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के लिए धर्मशाला में आभार समारोह (Abhar Samaroh in Dharamshala) करने जा रहे हैं. जिसमें करीब 1 लाख कर्मचारियों को जुटाने का टारगेट रखा गया है.

धर्मशाला:हिमाचल में सुखविंदर सिंह सुक्खू सरकार ने ओल्ड पेंशन बहाल कर दी है. सरकार ने बीते 4 मई को इसको लेकर एसओपी भी जारी कर दिए हैं. हिमाचल प्रदेश एनपीएस कर्मचारी संघ ओल्ड पेंशन स्कीम बहाल करने के लिए प्रदेश सरकार का आभार जताते हुए कहा कि धर्मशाला में एक आभार समारोह करेगा. एनपीएस कर्मचारी महासंघ ने इसको लेकर मुख्यमंत्री से समय ले लिया है और 28 को धर्मशाला में इसकी तारीख तय कर दी गई है. इस आभार समारोह में एक लाख से ज्यादा कर्मचारियों के शामिल होने की संभावना है.

1.36 लाख कर्मचारियों को मिलेगा OPS का फायदा:हिमाचल में ओल्ड पेंशन लागू करने का फायदा करीब 1.36 लाख कर्मचारियों को मिलेगा. ये वो कर्मचारी हैं जो कि 2003 के बाद एनपीएस के तहत नियुक्त हुए हैं. प्रदेश में करीब 13 हजार कर्मचारी भी एऩपीएस के रिटायर हो चुके हैं. सरकार ने रिटायर कर्मचारियों के लिए भी ओल्ड पेंशन देने का फैसला लिया है. हालांकि इसके लिए इन कर्मचारियों को केंद्र सरकार के पास एनपीएस के राज्य सरकार के हिस्से को लौटाना होगा.

'ओपीएस बहाल करने को लेकर मुख्यमंत्री के सम्मान में 28 मई को धर्मशाला में आभार समरोह करवाया जा रहा है, इसमें एक लाख कर्मचारियों के जुटाने की संभावना है.' -भरत शर्मा, महासचिव, एनपीएस कर्मचारी संघ

वहीं, कर्मचारियों को ओल्ड पेंशन में शामिल होने के लिए एसओपी जारी करने के 60 दिनों क भीतर लिखित तौर पर सरकार को देना होगा. वहीं, जो कर्मचारी एनपीएस में ही रहना चाहते हैं उनको भी इसके लिए सरकार को बताना होगा, राज्य सरकार ने साफ किया है कि उनके हिस्से की एनपीएस कंट्रीब्यूशन केंद्र के पास पहले की तरह जमा होती रहेगी. उल्लेखनीय है कि हिमाचल में बीते साल विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने कर्मचारियों के लिए ओल्ड पेंशन का वादा किया था. कांग्रेस ने चुनाव के दौरान जारी 10 गारंटियों में से पहली गारंटी ओल्ड पेंशन लागू करने की दी थी.

हिमाचल में कांग्रेस की सरकार बनने पर सुखविंदर सिंह सुक्खू सरकार ने पहली कैबिनेट में ही कर्मचारियों को ओल्ड पेंशन लागू करने का फैसला लिया. इसके बाद ओल्ड पेंशन की एसओपी तैयार की जा रहे थे, जिनको फाइनल कर 4 मई को जारी कर दिया गया है. इसके बाद अब एनपीएस कर्मचारी मुख्यमंत्री के सम्मान में आभार समारोह करने जा रहे हैं, जिसके लिए कर्मचारियों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं.

ये भी पढ़ें:Retired कर्मचारियों के लिए आसान नहीं होगी ओल्ड पेंशन, सरकार के हिस्से की राशि जमा करवाने पर ही मिलेगी Pension

ABOUT THE AUTHOR

...view details