हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

नगर निगम शिमला के चुनाव लड़ रहे 22 प्रत्याशी करोड़पति, सिमी नंदा सबसे अमीर प्रत्याशी

By

Published : Apr 26, 2023, 5:17 PM IST

शिमला नगर निगम चुनाव में मैदान में उतरे 2 दर्जन के करीब प्रत्याशी करोड़पति हैं. कौन कौन हैं करोड़पति और कौन है सबसे अमीर ये जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर... (Shimla Municipal Corporation Shimla).

Shimla Municipal Corporation Shimla
नगर निगम शिमला के चुनाव लड़ रहे 22 प्रत्याशी करोड़पति

शिमला: नगर निगम शिमला के चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों में अमीर प्रत्याशियों की कोई कमी नहीं है. करीब दो दर्जन प्रत्याशी करोड़पति हैं. नगर निगम का चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों में सिमी नंदा सबसे अमीर प्रत्याशी हैं जिनकी कुल चल-अचल संपत्ति करीब 7.60 करोड़ हैं. यही नहीं नगर निगम की चुनाव फिर से लड़ रही मेयर सत्या कौंडल भी करोड़पति प्रत्याशियों में शामिल हैं. चुनाव आयोग दिए शपथ पत्र में प्रत्याशियों ने अपनी संप्पतियों का ब्यौरा दिया है.

हिमाचल विधानसभा चुनाव में करोड़पत्ति प्रत्याशियों की भरमार तो थी ही, शिमला नगर निगम चुनाव लड़ रहे प्रत्याशी भी अच्छे खासे हैं. यहां के कई प्रत्याशी करोड़ों के मालिक हैं. चुनाव आयोग में शपथ पत्र के माध्यम से जो जानकारी प्रत्याशियों ने दी है. उसमें सामने आया है कि नगर निगम का चुनाव लड़ रहे 22 प्रत्याशी करोड़पति हैं. इनमें से कुछ प्रत्याशियों की हिमाचल से बाहर भी संपत्तियां हैं.

नगर निगम का चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों में नाभा वार्ड की कांग्रेस प्रत्याशी सिमी नंदा सबसे अमीर प्रत्य़ाशी हैं, उनकी चल व अचल संपत्ति करीब 7.60 करोड हैं. इनमें सिमी नंदा की चल व अचल संपत्ति करीब 3.87 करोड़ हैं जबकि उनके परिवार की करीब 2.74 करोड़ की चल व अचल संपत्ति है. इस तरह सिमीनंदा व उनके परिवार की संपत्ति करीब 7.60 करोड़ हैं. इसके अलावा परिवार के पास नालदेहरा में करीब 6.8 बीघा जमीन भी हैं. सिमी नंदा इससे पहले 2017 में भी नाभा वार्ड से पार्षद चुनी जा चुकी हैं.

अमीर प्रत्याशियों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर लोअर बाजार से चुनाव लड़ रही कांग्रेस प्रत्य़ाशी उमंग बंगा हैं, जिनकी कुल संपत्ति 6.0 करोड़ के करीब हैं. इनमें उमंग बंगा की चल व अचल संपत्ति 2.03 करोड़ की है जबकि उनके परिवार की चल व अचल संपत्ति करीब 3.99 करोड़ हैं, इस तरह उनकी व परिवार की कुल संपत्ति करीब 6.02 करोड़ के हैं.

नगर निगम कार्यालय शिमला.

नगर निगम के पटियोग से प्रत्याशी दोपक रोहाल तीसरे नंबर पर: करोड़पति प्रत्याशियों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर नगर निगम के पटियोग वार्ड से चुनाव लड़ रहे दीपक रोहाल हैं. चुनाव आयोग की दिए शपथ पत्र के अनुसार उनकी चल व अचल संपत्ति करीब 5.60 करोड़ है. इसके अलावा इनके पास करीब 40 बीघा जमीन भी हैं. दीपक रोहाल इससे पहले भी नगर निगम के पार्षद रह चुके हैं और कांग्रेस के टिकट पर एक बार फिर चुनाव लड़ रहे हैं.

पूर्व मेयर सत्या कौंडल भी करोड़पति प्रत्याशियों में शामिल:नगर निगम की पूर्व मेयर और संजौली चौक से भाजपा की प्रत्याशी सत्या कौंडल भी करोड़पति प्रत्याशियों की लिस्ट में शामिल हैं. सत्याकौंडल के पास करीब 2.81 करोड़ की चल व अचल संपत्ति है. इनमें उनकी अपनी 2.53 करोड़ की अपनी चल व अचल संपति है जबकि उनके परिवार की करीब 27.90 लाख की चल व अचल संपति है. इनके पास करीब 10.5 बीघा क़ृषि भूमि भी है. जबकि परिवार के पास एक सेब का बागीचा भी है. इनके अलावा करीब डेढ दर्जन प्रत्याशियों की चल व अचल संपत्ति एक करोड़ से ज्यादा की है. चुनाव लड़ रहे 102 प्रत्याशियों में से 45 पर बैंकों की देनदारियां हैं जबकि 57 पर कोई देनदारियां नहीं है.

22 प्रत्याशी आठवीं से कम पढ़े हुए:नगर निगम के चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों की शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो 22 प्रत्याशी आठवीं से कम पढ़े लिखे हैं. वहीं 14 प्रत्याशी दसवीं पास हैं, इसके अलावा 22 प्रत्याशी दस जमा दो पास हैं, 26 प्रत्याशी ग्रेजुएट हैं. चुनाव लड़ने वालों में एमए,एमएससी, एमफिल, पीएचडी सहित अन्य शैक्षणिक योग्यता वाले प्रत्याशी भी शामिल हैं.

Read Also-मंडयाली बोली में महिलाओं ने सुनाया गीता पाठ, संस्कृति सदन में बैठे सभी हुए मंत्रमुग्ध

ABOUT THE AUTHOR

...view details