हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश से एक दिन में 192 करोड़ का नुकसान, 13 लोगों की मौत

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Aug 23, 2023, 10:01 PM IST

हिमाचल प्रदेश में 1 दिन में 192 करोड़ का नुकसान हुआ है. वहीं, 24 घंटों के दौरान ही 13 लोगों की मौत हुई है. वहीं, 6 लोग घायल हुए हैं. पढ़ें पूरी खबर... (Himachal Monsoon Loss) (Himachal Weather).

Himachal Monsoon Loss
हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश से एक दिन में 192 करोड़ का नुकसान

शिमला:हिमाचलप्रदेश में बीते दिन से भारी बारिश हो रहीं है. इससे जान और माल का भारी नुकसान हो रहा है. बीते दिन एक दिन में ही 192 करोड़ का नुकसान हुआ है. यही नहीं बीते चौबीस घंटों में 13 लोगों की मौत हुई है. प्रदेश में भारी बारिश से भूस्खलन और बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है. प्रदेश में भारी बारिश से जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है. मौसम ने फिर से अपना रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया है और यह जान और माल की भारी क्षति बारिश पहुंच रहा है. बारिश से प्रदेश में सड़कों, पुलों, पानी की परियोजनाओं को भारी क्षति पहुंच रही है. प्रदेश में सार्वजनिक संपत्ति के साथ ही निजी संपत्ति को भी भारी क्षति हो रही है. प्रदेश में बीते एक दिन में ही 192 करोड़ का नुकसान आंका गया है. सड़कों, पुलों और पानी की परियोजनाओं के साथ ही बिजली की परियोजनाओं को भी क्षति पहुंची है.

कई इलाकों में बिजली की सप्लाई बाधित:प्रदेश में भारी बारिश से बिजली की लाइनें भी क्षतिग्रस्त हुई और कई जगह बिजली के खंभे टूट गए हैं. इससे कई इलाकों में बिजली की सप्लाई बाधित हुई है. प्रदेश में करीब 2500 ट्रांसफार्मर बंद हो गए हैं. जिससे कई इलाके अंधेरे में डूब गए हैं. यही नहीं इससे पानी की परियोजनाओं से पानी भी लिफ्ट नहीं हो रहा. यही नहीं भारी बारिश के बाद कई इलाकों में भूस्खलन होने से इनकी चपेट में घर भी आ रहे हैं. वहीं कई इलाकों में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है. इससे लोगों के घरों पर खतरा मंडरा गया है. लोगों को अपने घर छोड़ने पड़ रहे हैं. शिमला में ही करीब डेढ दर्जन मकान खाली करवा दिए गए हैं.

24 घंटों में 13 लोगों की मौत: भारी बारिश जानलेवा साबित हो रही है. बीते चौबीस घंटों में प्रदेश में 13 लोगों की मौत हुई, जबकि छह घायल भी हुए हैं. शिमला में ही एक एक मजदूर दंपति की मौत भूस्खलन के कारण आए मलबे में दबने से हुए हैं. बारिश से मवेशियों की जानें भी जा रही हैं.

ये भी पढ़ें-Himachal Rain: भारी बारिश के बाद राजधानी शिमला पानी-पानी, एक घंटे में 62 मिमी. बरसात, कहीं लैंडस्लाइड तो कहीं पेड़ गिरने से दहशत में लोग

ABOUT THE AUTHOR

...view details