हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

सर्दियों में फिर से बढ़ने लगी ये बीमारियां, जोनल हॉस्पिटल मंडी में रोजाना आ रहे 40-50 मरीज

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Nov 23, 2023, 7:16 AM IST

Updated : Nov 23, 2023, 11:41 AM IST

Fever Cases Increased in Mandi: हिमाचल प्रदेश में सर्दियों का मौसम लगातार बढ़ता जा रहा है. ठंडी हवाओं के चलते लोगों को सामान्य बुखार, सर्दी-जुकाम, खांसी जैसी समस्याएं हो रही हैं. जोनल हॉस्पिटल मंडी में भी रोजाना ऐसे मरीज पहुंच रहे हैं, लेकिन इस बार उनका कोविड टेस्ट नहीं करवाया जा रहा है, बल्कि सामान्य दवाइयां देकर ही इलाज किया जा रहा है.

Zonal Hospital Mandi
जोनल हॉस्पिटल मंडी

हिमाचल में सर्दियों के साथ बढ़ रही बीमारियां

मंडी: सर्दियों के मौसम में अक्सर अस्पतालों में सर्दी- जुकाम और बुखार के मरीजों की संख्या बढ़ जाती है. जोनल हॉस्पिटल मंडी की सामान्य ओपीडी में भी रोजाना 40 से 50 प्रतिशत मरीज सर्दी- जुकाम और बुखार की शिकायत के साथ पहुंच रहे हैं. हालांकि पहले जब ऐसे मरीज अस्पताल पहुंचे थे तो उनका सीधा कोविड टेस्ट किया जाता था, लेकिन अब इन मरीजों के किसी भी प्रकार के कोविड टेस्ट नहीं करवाए जा रहे हैं.

सामान्य सर्दी-जुकाम: सीएमओ मंडी डॉ. नरेंद्र भारद्वाज ने बताया कि मौसम चेंज के साथ इस तरह की बीमारियां हो रही हैं और मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है, लेकिन यह सामान्य सर्दी-जुखाम-बुखार है. जिसे कोरोना वायरस नहीं कहा जा सकता. इसलिए अगर किसी मरीज की गंभीर मेडिकल हिस्ट्री है और उसकी इम्यूनिटी कमजोर है, सिर्फ उस स्थिति में ही कोविड टेस्ट करवाया जा रहा है. हालांकि सीएमओ मंडी ने लोगों से कोविड नियमों का पालन करने की अपील की है.

जोनल हॉस्पिटल मंडी में बढ़ रही मरीजों की संख्या

नहीं हो रहे कोविड टेस्ट: वहीं, जोनल अस्पताल मंडी के डॉक्टर दुष्यंत ठाकुर ने बताया कि सामान्य दिनों के मुकाबले सर्दियों में जुखाम, बुखार और खांसी के मरीज बढ़ रहे हैं. मौसम में बदलाव के कारण ये बीमारियां हो रही हैं, जो कि सामान्य बात है. इस प्रकार के मामलों को कोरोना के साथ नहीं जोड़ा जा सकता है. इसलिए मरीजों को सामान्य दवाइयां दी जा रही हैं, जिससे वे ठीक भी हो रहे हैं. बहुत कम मामलों में कोविड टेस्ट करवाए जा रहे हैं.

हिमाचल में बढ़ रही सर्दियों की बीमारियां

कोविड के टेस्ट न होने से मरीजों में राहत:अस्पताल में उपचार के लिए आए मरीज भी बिना किसी संकोच के अपना उपचार करवाने के लिए आ रहे हैं. उपचार करवाने आए शालीगराम राजू ने बताया कि इससे पहले ऐसे लक्षणों पर सीधे कोविड का टेस्ट करवाया जाता था और इस कारण बहुत से लोग अस्पताल ही नहीं आते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं होता. जिसके कारण लोग भी अस्पताल में इलाज के लिए आ रहे हैं.

ये भी पढे़ं:हिमाचल में मंडराया पैरालिसिस का खतरा, सर्दियों में बढ़े मामले, जानें लक्षण और बचाव

Last Updated :Nov 23, 2023, 11:41 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details