हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Mandi News: हिमाचल प्रदेश के मंडी में बारिश ने मचाया तांडव, एक दिन में 19 लोगों की मौत, 8 लापता

By

Published : Aug 14, 2023, 6:25 PM IST

Updated : Aug 14, 2023, 8:52 PM IST

हिमाचल प्रदेश के जिला मंडी में 14 अगस्त के दिन भारी बारिश के कारण 19 लोग मौत के मुंह में चले गए. वहीं, 8 अभी भी लापता हैं. पढ़ें पूरी खबर... (Mandi Landslide News) (19 deaths due to rain in Mandi) (Himachal Cloud Burst).

Mandi Landslide News
हिमाचल प्रदेश के जिला मंडी में बारिश से 19 मौतें

मंडी: हिमाचल प्रदेश में मानसून सीजन के दौरान सबसे ज्यादा प्रलयकारी 14 अगस्त का दिन रहा. पिछले 24 घंटे में पूरे प्रदेशभर में जान माल का भारी नुकसान हुआ है. लेकिन सबसे ज्यादा कहर मंडी जिले पर बरपा है जहां बारिश ने ऐसा तांडव मचाया कि 19 लोगों की मौत हो गई जबकि 8 लोग अब भी लापता हैं. सरकाघाट उपमंडल के मसेरन में मलबे की चपेट में आने से एक महिला की मौत हुई है. वहीं जिले के धर्मपुर उपमंडल में लैंडस्लाइड से एक 50 वर्षीय पुरुष और 80 साल की बुजुर्ग की मौत हुई है.

एक ही परिवार के 7 लोगों की मौत- पधर उपमंडल के सेगली पंचायत में एक मकान जमींदोज होने से परिवार के सात लोगों की मौत हो गई जबकि छह लोगों को एनडीआरएफ की टीम द्वारा रेस्क्यू किया गया है. मौसम खराब होने के चलते एनडीआरएफ की टीम को मौके पर पहुंचने में कई घंटे लग गए. मौके पर मेडिकल टीम भी कड़ी मशक्कत के बाद पहुंच पाई क्योंकि भारी बारिश के कारण सड़कें और रास्ते बंद हो गए थे. साथ ही मौसम भी लगातार खराब हो रहा था इसलिये रेस्क्यू से लेकर स्वास्थ्य टीमों को पैदल ही घटनास्थल तक पहुंचना पड़ा.

हिमाचल प्रदेश के जिला मंडी में बारिश से 19 मौतें

सभी शवों को पोस्टमार्टम मंगलवार को होगा. बताया जा रहा है कि गत दिन इस घर में कोई कार्यक्रम का आयोजन था. हादसे के वक्त परिवार सहित 18 लोग उसी घर में सोए हुए थे. रविवार देर रात भारी बारिश के कारण घर मलबे के चपेट में आ गया. जिसमें से सात लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 6 लोगों को हल्की चोटें आई हैं. वहीं, बल्ह उपमंडल में फ्लैश फ्लड की चपेट में आने से 22 वर्षीय युवक की मौत हो गई है. मंडी सदर के स्कोर में लैंडस्लाइड की चपेट में आने से 59 वर्षीय एक महिला और 59 वर्षीय एक पुरुष की मौत हो गई है. वहीं, दो बच्चे घायल हो गए हैं.

6 लोग बह गए- पंडोह क्षेत्र के सांबल में बाढ़ के कारण 6 लोगों की मौत हो गई जबकिर 6 लोग अभी भी लापता हैं. बताया जा रहा है कि यह सभी लोग किरतपुर-मनाली निर्माणाधीन फोरलेन में ठेकेदार के अंतर्गत पर मजदूरी करते थे. उधर, मझवाड़ में एक मकान फ्लैश फ्लड की चपेट में आने से पूरा मकान पूरी तरह से जमींदोज हो गया है. इस फ्लैश फ्लड की चपेट में आने से एक बुजुर्ग महिला व युवती अभी भी लापता है. दिन भर यहां पर रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा, लेकिन बुजुर्ग महिला और व्यक्ति का कोई सुराग नहीं मिला है.

ये भी पढ़ें-Himachal Landslide: मंडी जिले में लैंडस्लाइड की चपेट में आया मकान, एक ही परिवार के 7 लोगों के शव मलबे से मिले, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

Last Updated :Aug 14, 2023, 8:52 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details