हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Mandi Rain: मंडी में आफत की बारिश जारी, 7 मील में मलबे में फंसी कई गाड़ियां, घरों को भी पहुंचा नुकसान, पंचवक्त्र मंदिर जलमग्न

By

Published : Aug 14, 2023, 1:31 PM IST

Updated : Aug 14, 2023, 3:55 PM IST

हिमाचल प्रदेश में लगातार हो रही बारिश एक बार फिर अब धीरे-धीरे त्रासदी का रूप ले रही है. मंडी जिले में आफत की बारिश ने जमकर कहर बरपाया है. चंडीगढ़ मनाली नेशनल हाईवे पूरी तरह से बंद हो चुका है. बल्ह घाटी पिछले 3 दिनों से पानी डूबी हुई है. वहीं, पंचवक्त्र मंदिर भी फिर से जलमग्न हो रहा है.

Landslide in Mandi
मझवाड़ में गिरा मकान

मंडी में आफत की बारिश जारी

मंडी:मंडी जिला में बारिश लगातार आफत बनकर बरस रही है. जिले में बीती रात से जारी मूसलाधार बारिश थमने का नाम ही नहीं ले रही है. जिसके चलते जिले में हर जगह से तबाही की तस्वीरें सामने आ रही हैं. चंडीगढ़ मनाली नेशनल हाईवे पूरी तरह से बंद है और वैकल्पिक मार्ग सहित जिला की सैंकड़ो सड़कें बाधित हैं. बारिश के कहर से बिजली और पानी की आपूर्ति भी पूरी तरह से बंद है.

मंडी में थमी वाहनों की रफ्तार: मंडी पंडोह सड़क पर सात मील के पास नाले में मूलसलाधार बारिश के कारण भारी मात्रा में मलबा आया है, जिससे हाईवे पर खड़ी बड़ी गाड़ियां क्षतिग्रस्त हो गई हैं. दर्जनों गाड़ियां मलबे में फंस गई हैं. इसके साथ ही कई घरों को भी नुकसान पहुंचा है. बारिश के चलते लोगों तक मदद पहुंचाना संभव नहीं हो पा रहा है. मंडी जिला एवं सत्र न्यायाधीश के टारना रोड़ पर स्थित सरकारी आवास के पास भी लैंडस्लाइड हुआ है. मलबा गिरने से इसका गेट पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया है. हालांकि यह आवास अभी खाली है. कैंची मोड़ के पास चंडीगढ़ मनाली नेशनल हाईवे का एक भाग कटकर पंडोह डैम में गिर गया है.

मंडी पंडोह 7 मील पर आया मलबे का सैलाब

बल्ह घाटी पिछले 3 दिनों से जलमग्न: हिमाचल का मिनी पंजाब कही जाने वाली बल्ह घाटी पिछले 3 दिनों से जलमग्न है. बल्ह घाटी में आज भी आफत की बारिश जारी है. कनैड से लेकर नागचला तक 50 गांव प्रभावित हुए हैं. लगातार बारिश के चलते एक बार फिर नदी नालों का जलस्तर बढ़ रहा है. जिससे लोगों के घरों-दुकानों, कार्यालय और खेतों में हर तरफ पानी ही अपनी नजर आ रहा है. किसानों की हजारों बीघा जमीन पर फसलें तबाह हो गई हैं.

जलमग्न हुआ पंचवक्त्र मंदिर

एक बार फिर पंचवक्त्र हुआ जलमग्न: मंडी शहर के बीचों बीच बहने वाली सुकेती खड्ड और ब्यास नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है. जिस कारण एक बार फिर प्राचीन पंचवक्त्र मंदिर जलमग्न हो गया है. बीती 9 और 10 जुलाई को भी यह मंदिर आधे से ज्यादा डूब गया था, लेकिन मंदिर को कोई भी नुकसान नहीं पहुंचा था. अभी मंदिर का करीब 10 प्रतिशत हिस्सा ही पानी में डूबा है. यदि लगातार ऐसे ही बारिश होती रही तो एक बार फिर पंचवक्त्र मंदिर पानी में समा सकता है.

जलमग्न हुई बल्ह घाटी

मझवाड़ में गिरा मकान: वहीं, जिला मुख्यालय से 10 किमी दूर मझवाड़ गांव में भारी बारिश के चलते एक घर ढह गया है. घर में कुछ लोगों के दबे होने की भी सूचना है. प्रशासन और मशीनरी मौके पर पहुंच गई है. घटनास्थल से मलबा हटाने का कार्य किया जा रहा है.

पहाड़ी से बहकर आया भारी मलबा: सुंदरनगर उपमंडल के जडोल और भवाना के पास भारी बारिश के कारण पहाड़ी से पानी के साथ बहकर भारी मलबा आ गया. जिससे चंडीगढ़ मनाली नेशनल हाईवे पर खड़ी गाड़ियां मलबे की चपेट में आ गई. मलबे से कई घरों को भी भारी नुकसान पहुंचा है.

ये भी पढ़ें:Himachal landslide: शिमला के शिव मंदिर पर लैंडस्लाइड, 30 लोगों के दबे होने की आशंका, 5 शव बरामद, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

Last Updated :Aug 14, 2023, 3:55 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details