हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

सरकाघाट शुरू हुआ फसलों की बिजाई का काम, गेहूं के साथ सब्जियों के बीज भी लगा रहे किसान

By

Published : Oct 9, 2020, 8:20 AM IST

हिमाचल में मानसून खत्म होते ही किसानों ने खेतों में अपनी फसलों के लिए काम करना शुरू कर दिया है. मंडी जिला की विभिन्न पंचायतों में इन दिनों लोंग अपने खेतों में फसलों की बिजाई करते हुए नजर आ रहे है. गेहूं की फसल की बिजाई के साथ-साथ किसान विभिन्न तरह की सब्जियों गोभी, लहसुन, प्याज, पालक, मूली, शलजम आदि की बिजाई भी कर रहे है. इन दिनों फसलों की बिजाई से धान की पैदावार अच्छी होती है.

फसलों की बिजाई
फसलों की बिजाई

सरकाघाट/मंडी:हिमाचल में मानसून खत्म होते ही किसानों ने खेतों में अपनी फसलों के लिए काम करना शुरू कर दिया है. मौसम के साफ होते ही किसानों के चहरे भी खिल उठे हैं. किसानों ने खेतों में इन दिनों फसलों की बिजाई का काम शुरू कर दिया है. मंडी जिला की विभिन्न पंचायतों में इन दिनों लोंग अपने खेतों में फसलों की बिजाई करते हुए नजर आ रहे हैं.

इन दिनों किसान अधिकतर फसलों की बिजाई ट्रैक्टर के माध्यम से कर रहे हैं. जिला में गेहूं की फसल की बिजाई शुरू की गई है. लोग गेहूं की फसल की बिजाई के साथ-साथ इन दिनों अपनी आमदनी को बढ़ाने के लिए विभिन्न तरह की सब्जियों जैसे गोभी, लहसुन, प्याज, पालक, मूली, शलजम आदि की बिजाई भी कर रहे हैं.

बिजाई के लिए तैयार खेत

क्षेत्र के किसानों का कहना है कि मानसून खत्म होने के बाद गेहूं और विभिन्न प्रकार की सब्जियों की बिजाई के लिए यह मौसम बहुत अच्छा है. इन दिनों फसलों की बिजाई से धान की पैदावार अच्छी होती है.

वीडियो रिपोर्ट.

वहीं, राष्ट्रीय किसान संगठन के तहसील अध्यक्ष प्रकाश शर्मा ने कहा कि यह समय किसानों की फसलों की बिजाई के लिए बिल्कुल सही है. इस मौसम में फसलों के बीज जमीन से जल्दी बाहर निकल आते हैं और इनकी पैदावार भी अच्छे तरीके से होती है. उन्होंने कहा कि यह मौसम सब्जियों की बिजाई के लिए भी काफी अच्छा है.

पढ़ें:प्रधानमंत्री आवास योजना का लोगों को नहीं मिला लाभ

ABOUT THE AUTHOR

...view details