हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

जीरो बजट खेती से किसान हो रहे मालामाल, हाथों हाथ हो रही सब्जियों और अनाज की बिक्री

By

Published : Apr 4, 2020, 11:34 AM IST

Updated : Apr 4, 2020, 12:33 PM IST

कलस्वाई गांव के लोग जैविक खेती कर मिसाल बनते जा रहे हैं और जैविक खेती करके हजारों रूपये की ताजी सब्जी बेच चुके हैं. किसान मटर, धनिया, लहसुन इत्यादि नगदी फसलें तैयार कर रहे है और आगे के लिए यहां के किसानों ने भिंडी, फ्रासबीन, घीया, करेला इत्यादि फसलों की बुवाई कर दी है.

Farmers are getting rich due to zero budget farming in mandi, जीरो बजट खेती से किसान हो रहे मालामाल
जीरो बजट खेती से किसान हो रहे मालामाल

धर्मपुर: धर्मपुर उपमंडल की कलस्वाई गांव के लोग जैविक खेती कर मिसाल बनते जा रहे हैं और जैविक खेती करके हजारों रूपये की ताजी सब्जी बेच चुके हैं. किसान मटर, धनिया, लहसुन इत्यादि नगदी फसलें तैयार कर रहे है और आगे के लिए यहां के किसानों ने भिंडी, फ्रासबीन, घीया, करेला इत्यादि फसलों की बुवाई कर दी है.

कलस्वाई वार्ड के वार्ड पंच दलीप कुमार ने बताया कि कृषि विभाग व बागवानी विभाग के अधिकारियों के सहयोग ने किसानों को खेतीबाड़ी की ओर मोड़ दिया है. उन्होंने कहा कि जिन खेतों को किसानों ने खाली छोड़ दिया था उनसे किसान आजीविका कमा रहे हैं.

वीडियो.

उन्होंने बताया कि गांववासियों ने खेतीबाड़ी से तौबा कर लिया था और यह सब जंगली जानवरों और आवारा पशुओं के कारण हुआ था, लेकिन कृषि विभाग व बागवानी विभाग के सहयोग से किसानों के खेतों में सोलर फैन्सिंग बाड़बंदी की गई और किसानों को खेतीबाड़ी के बारे में विस्तृत जानकारी दी.

दलीप कुमार ने बताया कि यह सब स्थानीय विधायक प्रदेश के जलशक्ति, बागवानी व सैनिक कल्याण मंत्री ठाकुर महेन्द्र सिंह के प्रयासों से संभव हो पाया है और इसके लिए गांववासी ठाकुर महेन्द्र सिंह का धन्यवाद करते हैं. उन्होंने बताया कि अब किसान जैविक खेती तैयार कर अपनी आमदनी बढ़ा रहे हैं.

जीरो बजट समूह की अध्यक्ष बबली देवी बेस्ट किसान के रूप में उभरी है और उन्होंने अपने समूह के साथ करीब 40 परिवारों को जोड़ा है और सभी गांववासी अब जैविक खेती जीरो बजट के माध्यम से कर रहे हैं. बबली देवी ने बताया कि यह सब विभाग के अधिकारियों के सहयोग से संभव हो पाया है. जिन्होंने सही मार्ग दर्शन दिखाया और आज गांववासी बहुत जैविक खेती कर अपनी आजीविका कमा रहे हैं.

ये भी पढ़ें-COVID-19 को लेकर हिमाचल की तैयारियों का CM ने लिया जायजा, दिए जरूरी निर्देश

Last Updated :Apr 4, 2020, 12:33 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details