हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

देशभर में महक रही करसोग के सेब की खुशबू, मंडियों में अच्छे दाम मिलने से बागवान मालामाल

By

Published : Jul 21, 2021, 6:24 PM IST

करसोग में सेब सीजन (Apple season) ने रफ्तार पकड़ ली है. यहां से सेब बाहरी राज्य की बड़ी-बड़ी मंडियों में भेजा जा रहा है. बुधवार को चुराग सब्जी मंडी में सेब पेटियों के दाम 2 हजार के करीब पहुंचे हैं. चुराग मंडी में परंपरागत रॉयल डिलीशियस 1800 रुपए और स्पर वैरायटी का सेब 2200 रुपए पेटी बिका है. करसोग में तीन बार हुई ओलावृष्टि के हिसाब से सेब के यह दाम काफी अच्छे बताए जा रहे हैं. वहीं, ओले से जख्मी हुआ सेब भी एक हजार से 1200 रुपे पेटी बिक रहा है.

file photo
फाइल फोटो

मंडी: हिमाचल प्रदेश में सेब के सीजन की शुरूआत हो गई है. करसोग में सेब सीजन (Apple season) ने रफ्तार पकड़ ली है. यहां से सेब बाहरी राज्य की बड़ी-बड़ी मंडियों में भेजा जा रहा है. देशभर में करसोग के सेब की खुशबू महकने लगी है. हालांकि उपमंडल के अधिकतर क्षेत्रों में हुई ओलावृष्टि ने सेब की फसल को काफी नुकसान पहुंचाया था, लेकिन इसके बाद भी बागवानों को सेब की अच्छी कीमत मिल रही है.

बुधवार को चुराग सब्जी मंडी में एक पेटी के दाम 2 हजार के करीब पहुंच गए हैं. बागवान स्पर सहित रॉयल डिलिशियस सेब बेचने के लिए लाए थे. दोपहर को शुरू हुई बोली के साथ बागवानों के चेहरे भी खिल उठे. चुराग मंडी में परंपरागत रॉयल डिलीशियस (Royal Delicious) 1800 रुपए और स्पर वैरायटी का सेब 2200 रुपए पेटी बिका है. करसोग में तीन बार हुई ओलावृष्टि के हिसाब से सेब के यह दाम काफी अच्छे बताए जा रहे हैं.

उपमंडल में हजारों बागवान सेब कारोबार से जुड़े हैं. देशभर में लगातार बढ़ रही सेब की मांग को देखते हुए करसोग में हर साल सेब का एरिया भी बढ़ रहा है. बागवान अब नई नई वैरायटी के पौधे लगा रहे हैं, जिससे लोगों ने अपने लिए समृद्धि के द्वार खोले हैं. इस बार सर्दियों के मौसम में सामान्य से कम हुई बारिश और बर्फबारी की वजह से सेब के लिए जरूरी चिलिंग आवर्स पूरे नहीं हो पाए. जिस कारण करसोग में इस बार सेब उत्पादन 7.50 लाख पेटियां रहने का अनुमान है.

बता दें कि पिछले साल मौसम और कोरोना महामारी के कारण सेब का कारोबार प्रभावित हुआ था. लेकिन इस बार सेब को मंडियों तक पहुंचाने में कोई खास दिक्कत नहीं आ रही है. करसोग में पिछले साल 8 लाख पेटी सेब का उत्पादन हुआ था. करसोग का सेब दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, मद्रास, बेंगलुरु, सहित देश के हर महानगर में धूम मचा रहा है.

चुराग सब्जी मंडी के आढ़ती हेमराज ठाकुर का कहना है सेब सीजन ने रफ्तार पकड़ ली है. इसके बाद भी चुराग मंडी में बागवानों को सेब के अच्छे रेट मिल रहे हैं. उन्होंने कहा कि रॉयल डिलीशियस 1800 रुपए और स्पर किस्म का सेब 2200 रुपए तक बिका. वहीं, ओले से जख्मी हुआ सेब भी एक हजार से 1200 रुपए पेटी बिक रहा है.

ये भी पढ़ें-बेटियों को बचाने की अनूठी पहल: सतपाल सत्ती ने किया 'एक बूटा बेटी के नाम' योजना का शुभारंभ

ABOUT THE AUTHOR

...view details