हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

13 दिनों से बारालाचा में फंसे 200 से ज्यादा मजदूरों को राहत, BRO ने देर रात किया रेस्क्यू

By

Published : Apr 17, 2021, 12:51 PM IST

13 दिनों से बारालाचा दर्रे में फंसे लोगों को अब लेह की ओर रवाना कर दिया गया है. हालांकि अभी भी बारालाचा दर्रे पर बर्फबारी हो रही है. इसके चलते यह सड़क मार्ग वाहनों की आवाजाही के लिए बीआरओ की ओर से बंद कर दिया गया है. प्रशासन ने केलांग से आगे यात्रियों को न जाने की सलाह दी है. यहां फंसे झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश और नेपाल के 200 से अधिक मजदूर भी सुरक्षित लेह पहुंच गए हैं.

Photo
फोटो.

कुल्लू:बारालाचा दर्रे में 13 दिनों से फंसे लोगों को बीआरओ ने रेस्क्यू कर लिया है. बर्फबारी के कारण बंद हुए मनाली-लेह सड़क मार्ग को कुछ देर के लिए बहाल किया गया था. इस दौरान बीआरओ ने 117 वाहनों को बारालाचा दर्रे से सुरक्षित पार करवाया.

बारालाचा दर्रे पर बर्फबारी से मनाली-लेह मार्ग बंद

पिछले 13 दिनों से फंसे हुए लोगों को अब लेह की ओर रवाना कर दिया गया है. हालांकि अभी भी बारालाचा दर्रे पर बर्फबारी हो रही है. इसके चलते यह सड़क मार्ग वाहनों की आवाजाही के लिए बीआरओ की ओर से बंद कर दिया गया है. प्रशासन ने केलांग से आगे यात्रियों को न जाने की सलाह दी है.

13 दिनों से फंसे लोगों का बीआरओ ने किया रेस्क्यू

झारखंड, बिहार, उत्‍तर प्रदेश और नेपाल के 200 से अधिक मजदूर भी सुरक्षित लेह पहुंच गए हैं. लाहौल-स्‍पीति पुलिस ने लेह पुलिस के साथ मिलकर बीआरओ की मदद से शुक्रवार को दारचा से 117 यात्री वाहनों को बारालाचा दर्रे से सुरक्षित पार करवाया. हालांकि टैंकर और राशन लेकर जा रहे ट्रक चालकों को अभी राहत नहीं मिली है.

बारालाचा में सड़क की हालत नहीं सुधार पाया बीआरओ

लेह जाने वाले सभी लोग 4 अप्रैल की दोपहर मनाली-लेह नेशनल हाईवे के अचानक बंद होने से हिमाचल प्रदेश में फंसे हुए थे. बीआरओ ने 28 मार्च को लेह मार्ग बहाल तो कर लिया लेकिन बारालाचा की तरफ सड़क की हालत नहीं सुधार पाया. इसका खामियाजा लोगों और वाहन चालकों को भुगतना पड़ा. लेह से मनाली पहुंचे वाहन चालकों का कहना है कि बीआरओ ने मनाली-लेह मार्ग बहाल कर लिया है, लेकिन पतसेउ से सरचू तक सड़क की हालत खस्ता है.

पुलिस ने की वाहनों के सुरिक्षित लेह पहुंचने की पुष्टि

एसपी लाहौल स्पीति मानव वर्मा ने कहा कि शुक्रवार को पूरा दिन रेस्क्यू ऑपरेशन चला. 14 घंटे से अधिक समय तक बीआरओ और पुलिस के जवान रोहतांग दर्रे पर डटे रहे. उन्होंने कहा रात 12 बजे तक वाहन चालकों की मदद कर उन्हें सुरक्षित स्थानों में पहुंचाया. उन्होंने बताया लेह पुलिस ने वाहनों के सुरक्षित लेह पहुंचने की पुष्टि की है.

ये भी पढ़ें:हमीरपुर: जंगलों को आग से बचाने के लिए वन विभाग ने चलाया अभियान, हटाई जा रही हैं चीड़ की पत्तियां

ABOUT THE AUTHOR

...view details