हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

लाहौल स्पीति में आवारा कुत्ता गोद लेने पर मुफ्त मिलेगा LPG सिलेंडर: DC पंकज राय

By

Published : Dec 19, 2020, 10:56 PM IST

जिला लाहौल स्पीति के उपायुक्त पंकज राय ने नगर परिषद शिमला की तर्ज पर एक आवारा कुत्ता गोद लेने की नीति बनाई गई है, जिसमें आवारा कुत्तों को गोद लिया जाएगा. कुत्ता गोद लेने वाले व्यक्ति को प्रशासन की ओर से एक एलपीजी गैस सिलेंडर प्रतिवर्ष मुफ्त प्रदान किया जाएगा और इसके लिए सभी अधिकारी आर्थिक रूप से योगदान करेंगे.

लाहौल स्पीति के उपायुक्त पंकज राय
फोटो

लाहौल स्पीति: जिला लाहौल स्पीति के उपायुक्त पंकज राय ने एक बैठक कर आवारा कुत्तों को गोद लेने के कार्यक्रम को लागू करने तथा इसमें जनभागीदारी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से कमेटी का गठन की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि मानव और कुत्ते के बीच संघर्ष के कारण जो परेशानियां हमें देखने को मिलती हैं.

2 तरह से कुत्तों को लिया जा सकता है गोद

इसके लिए नगर परिषद शिमला की तर्ज पर एक आवारा कुत्ता गोद लेने की नीति बनाई गई है, जोकि 2 तरह से कुत्तों को अपनाने (गोद लेने) का विकल्प देती है. एक तो व्यक्तिगत रूप से एक कुत्ते को गोद लिया जा सकता है. व्यक्तिगत रूप से कुत्ता गोद लेने वाले व्यक्ति को प्रशासन की ओर से एक एलपीजी गैस सिलेंडर प्रतिवर्ष मुफ्त प्रदान किया जाएगा और इसके लिए सभी अधिकारी आर्थिक रूप से योगदान करेंगे.

इन कुत्तों को मुफ्त में एन्टी रेबीज टीकाकरण और वन्ध्यिकरण( स्टेरेलाइसेशन) किया जाएगा ,ताकि इनकी जनसंख्या पर नियंत्रण किया जा सके. दूसरी ओर सामुदायिक रूप से भी कुत्तों को गोद लिया जा सकता है, जिसमें कि कोई भी संगठन, व्यापार मण्डल अथवा महिला मंडल, युवक मण्डल आदि सिर्फ इतना सुनिश्चित करेंगे कि किसी निर्धारित स्थान पर कुत्तों के लिए खाना व पानी मिलता रहे, ताकि वे अन्य स्थानों पर गन्दगी न फैलाएं. भविष्य में इन कुत्तों के लिए आश्रय स्थल बनाए जाएंगे.

कार्यक्रम को लागू करने और जनभागीदारी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से किया गया कमेटी का गठन

कुत्तों को गोद लेने के इस कार्यक्रम को लागू करने तथा इसमें जनभागीदारी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से एक कमेटी का गठन किया गया है जो इस कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन के लिए कार्य करेगी. इस कमेटी में उपमंडलाधिकारी केलांग व उदयपुर तथा एडीएम काजा की अध्यक्षता में, सदस्य सचिव उप-निदेशक पशुपालन विभाग, खण्ड विकास अधिकारी होंगे. कमेटी की बैठक मासिक रूप से होगी.

गोद लिए जाने वाले कुत्तों का विभाग मुफ्त में करेगा टीकाकरण
पंकज राय ने कहा कि पशुपालन विभाग शीघ्र ही सर्वेक्षण कर के आवारा कुत्तों की सही संख्या से संबंधित जानकारी कमेटी के समक्ष प्रस्तुत करेगा. इस प्रकार से गोद लिए जाने वाले कुत्तों का टीकाकरण भी विभाग मुफ्त में करेगा. अगले वर्ष (एबीसी) एनिमल बर्थ कंट्रोल कार्यक्रम चलाया जाएगा, जिसमें सभी कुत्तों का स्टेरॉइजशन किया जाएगा, ताकि कुत्तों के जन्म पर नियंत्रण हो सके.

उन्होंने बताया कि जिले में सभी पालतू कुत्तों का पंजीकरण आवश्यक करना भी आवश्यक होगा. उन्होंने लोगों से भी कुत्तों को गोद लेने का आह्वान किया है, ताकि कुत्तों की देखभाल के साथ उनकी संख्यावृद्धि पर भी नियंत्रण किया जा सकेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details