हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

लेह-मनाली सड़क मार्ग बहाली में बाधा बन रहा मौसम, रोहतांग समेत इन चोटियों पर हुई बर्फबारी

By

Published : Apr 25, 2019, 10:00 AM IST

रोहतांग दर्रे सहित धुंधी की पहाड़ियों, मनालसू जोत, भृगु व दशौहर जोत, मकरवेद व शिकरवेद की पहाडि़यों, हामटा जोत, हनुमान टिब्बा व इंद्र किला में हिमपात हो रहा है. उधर, लाहौल घाटी के लेड़ी ऑफ केलंग जोत, दारचा की पहाड़ियों, कोकसर व गोंधला की चोटियों, पटन घाटी की चोटियों व मयाड़ घाटी की पहाड़ियों में भी बर्फ के फाहे गिरे है.

लेह-मनाली सड़क मार्ग

कुल्लूः लाहौल और कुल्लू को जोड़ने वाले रोहतांग दर्रे ने बर्फ की सफेद चादर ओढ़ ली है. अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल रोहतांग दर्रे में बर्फबारी से बीआरओ की मार्ग बहाली भी प्रभावित हो गई है. मनाली के राहलाफाल, ब्यासनाला, मढ़ी, अंजनी महादेव और फातरु में भी बीती शाम बर्फ के फाहे गिरे हैं. लाहौल-स्पीति के जिला मुख्यालय केलंग में बारिश जबकि पहाड़ों में बर्फबारी हो रही है.

लेह-मनाली सड़क मार्ग
बता दें कि रोहतांग दर्रे सहित धुंधी की पहाड़ियों, मनालसू जोत, भृगु व दशौहर जोत, मकरवेद व शिकरवेद की पहाडि़यों, हामटा जोत, हनुमान टिब्बा व इंद्र किला में हिमपात हो रहा है. उधर, लाहौल घाटी के लेड़ी ऑफ केलंग जोत, दारचा की पहाड़ियों, कोकसर व गोंधला की चोटियों, पटन घाटी की चोटियों व मयाड़ घाटी की पहाड़ियों में भी बर्फ के फाहे गिरे है. दूसरी और पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी से बीआरओ का कार्य प्रभावित हो गया है.

बीआरओ के लिए रोहतांग बहाली दर्रे के दोनों ओर से लगभग 33 किलोमीटर शेष रह गई है. बीआरओ कमांडर कर्नल उमा शंकर ने बताया कि बीते दिन रोहतांग दर्रे में सुबह से हिमपात का क्रम जारी रहा, जिससे बीआरओ की मार्ग बहाली प्रभावित हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details