हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Kullu Disaster: वायुसेना के हेलीकॉप्टर से शाकटी में भेजी मेडिकल टीम, चुनौतीपूर्ण हालातों में नदी के तट पर उतारा Helicopter

By

Published : Jul 20, 2023, 7:31 PM IST

Updated : Jul 20, 2023, 8:01 PM IST

कुल्लू जिले में आपदा के बाद राहत बचाव कार्य जारी है. जिन इलाकों में सड़क संपर्क मार्ग बाधित है या जिन इलाकों का संपर्क बिलकुल टूट गया है. ऐसे क्षेत्रों में जिला प्रशासन वायुसेना के हेलीकॉप्टर द्वारा मदद पहुंचाने का काम कर रहा है. इसी के तहत आज एक मेडिकल टीम दुर्गम इलाके शाकटी को भेजी गई. (Relief and Rescue Operations in Kullu By Air Force Helicopter)

Relief and Rescue Operations in Kullu.
कुल्लू में वायुसेना के हेलीकॉप्टर द्वारा राहत और बचाव कार्य.

कुल्लू: जिला कुल्लू में भारी बारिश के बाद से हर ओर आपदा की स्थिति बनी हुई है. ऐसे में जिले के दूरदराज और दुर्गम इलाकों में लोग फंसे हुए हैं, जिन्हें प्रशासन लगातार मदद पहुंचाने की कोशिश कर रहा है. इसी कड़ी में जिला प्रशासन कुल्लू ने वायुसेना के हेलीकॉप्टर की मदद से जिला के दूर दराज क्षेत्र शाकटी को एक मेडिकल टीम भेजी है. बेहद चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों के बीच वायुसेना के हेलीकॉप्टर को शाकटी से साथ लगते क्षेत्र में नदी के तट पर उतारा गया है. इस टीम में एक डॉक्टर और फार्मासिस्ट शामिल हैं. दवाइयों के साथ इस टीम को स्थानीय लोगों के इलाज के लिए भेजा गया है.

शाकटी के लिए मेडिकल टीम हुई रवाना: डीसी कुल्लू आशुतोष गर्ग ने बताया कि जिला प्रशासन को सूचना मिली है कि दूर दराज क्षेत्र शाकटी में कुछ व्यक्ति बीमार हैं और उन्हें इलाज की जरूरत है. इस क्षेत्र में सड़क सुविधा न होने के कारण इन मरीजों का इलाज बेहद चुनौतीपूर्ण था. प्रशासन की ओर से इस कार्य के लिए वायुसेना की मदद ली गई. वायुसेना के हेलीकॉप्टर से मेडिकल टीम को वहां पहुंचाया गया और अब टीम वहां बीमार लोगों का इलाज करेगी और लोगों को जरूरी दवाइयां भी बांटेगी.

'नदी के तट पर हेलीकॉप्टर उतारना चुनौतीपूर्ण': डीसी कुल्लू आशुतोष गर्ग ने बताया कि इस कार्य के लिए हेलीकॉप्टर को शाकटी के साथ लगती नदी तट पर उतारना बेहद चुनौतीपूर्ण कार्य था, लेकिन विंग कमांडर शैलेश सिंह की अगुआई में यह मुश्किल काम संभव हो पाया है. उन्होंने इस कार्य के लिए वायुसेना के तमाम अधिकारियों का आभार जताया है.

'वायुसेना की मदद से दुर्गम इलाकों में पहुंचाया राशन': डीसी कुल्लू आशुतोष गर्ग ने जानकारी दी कि इसी हेलीकॉप्टर से 1.3 टन अनाज भी शैंशर ले जाया गया है. जोकि 8 उचित मूल्यों की दुकानों के लिए नोडल स्थान है. इससे शैंशर के साथ लगती पंचायतों की उचित मूल्यों की दुकानों के माध्यम से लोगों को राशन उपलब्ध होगा. उन्होंने कहा दूर दराज की इन पंचायतों तक आपदा की इस घड़ी में राशन पहुंचाना चुनौतीपूर्ण कार्य था, लेकिन वायुसेना की मदद से जिला प्रशासन ने लोगों को राहत प्रदान की है.

'आपदा की घड़ी में 1077 नंबर पर करें कॉल': डीसी कुल्लू आशुतोष गर्ग ने बताया कि जिला प्रशासन जिला वासियों की सेवा के लिए सदैव तत्पर है. आपदा की घड़ी में जिला प्रशासन लगातार लोगों के जीवन की रक्षा के लिए प्रयासरत है. सरकार के दिशा निर्देशों पर अमल करते हुए कुल्लू प्रशासन जिला वासियों की हर संभव मदद के लिए तैयार है. उन्होंने कुल्लू वासियों से सहयोग की अपील की और आपदा की घड़ी में 1077 नंबर पर कॉल करने का आग्रह किया.

ये भी पढे़ं:Kullu News: कुल्लू के छरुडु में ब्यास नदी ने बदला रुख, किरतपुर-मनाली फोरलेन पर मंडराया खतरा

Last Updated :Jul 20, 2023, 8:01 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details