हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कुल्लू में 892 अवैध भवन: 2 मकानों का काम पुलिस की मदद से रोका, बिजली-पानी कनेक्शन काटने के निर्देश

By

Published : Apr 24, 2023, 1:41 PM IST

पर्यटन के लिए पहचान रखने वाले कुल्लू जिले में अवैध मकानों के बनाने का सिलसिला काफी समय से जारी थी.अब नगर नियोजन विभाग ने 892 भवन मालिकों को नोटिस थमाया है.वहीं, 2 भवनों के निर्माण को पुलिस की मदद से रोका गया है.

कुल्लू में अवैध भवन मालिकों को नोटिस
कुल्लू में अवैध भवन मालिकों को नोटिस

कुल्लू:जिला कुल्लू में अवैध रूप से भवन निर्माण करने वालों पर नगर नियोजन विभाग ने अपनी कार्रवाई करनी शुरू कर दी है. इसी कड़ी में जिला कुल्लू, भुंतर और मनाली में नगर नियोजन विभाग ने 892 भवन मालिकों को नोटिस जारी किए हैं. इसके अलावा नगर नियोजन विभाग की ओर से अवैध भवनों के निर्माण पर उनके बिजली व पानी के कनेक्शन काटने के बारे में निर्देश जारी किए गए, ताकि जिले में कोई भी अवैध रूप से भवन ना बन सके.

2 मकानों का काम रोका:वहीं ,बीते दिनों बदाह में अवैध रूप से बनाए जा रहे 2 भवनों का काम विभाग ने पुलिस की मदद से रोक दिया. वहीं, भवन के मालिकों को भी नोटिस जारी किया गया है. नगर नियोजन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 892 भवन मालिकों को नोटिस जारी किए गए हैं, जिसमे कुल्लू और भुंतर में 604 भवन, 242 और नग्गर पंचायत में 46 भवन के मालिकों को नोटिस जारी किए गए हैं.

नगर नियोजन विभाग की अनुमति आवश्यक: नगर नियोजन विभाग ने अपने निरीक्षण के दौरान पाया कि यह सभी भवन अवैध तरीके से बनाए जा रहे हैं और इनके निर्माण में विभाग की अनुमति नहीं ली गई. नगर नियोजन विभाग के द्वारा योजना क्षेत्र, विशेष योजना क्षेत्र, ड्रीम योजना क्षेत्र में भवन निर्माण से पहले विभाग की अनुमति लेनी जरूरी है.

बिजली -पानी कनेक्शन को काटने के निर्देश: मंडलीय एवं ग्राम योजनाकार अधिकारी रसिक शर्मा ने बताया कि जिला कुल्लू में अवैध भवन निर्माण करने वाले लोगों को नोटिस जारी किए गए हैं. वहीं, कई जगह पर इन भवनों के निर्माण कार्य को रोका गया है. इसके अलावा इन अवैध भवनों में बिजली -पानी कनेक्शन काटने के बारे में संबंधित विभागों को निर्देश जारी किए गए हैं.

ये भी पढ़ें :मणिकर्ण घाटी में प्रशासन ने सील किए 7 होटल, ये नियम पूरे नहीं करने पर दिया कार्रवाई को अंजाम

ABOUT THE AUTHOR

...view details