हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

भुंतर हवाई अड्डे में सरकार जल्द बनाए Aircraft Hangar, NCC ग्रुप कमांडर ने किया निरीक्षण

By

Published : Mar 16, 2023, 6:02 PM IST

NCC के ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर रोहित दत्ता कुल्लू पहुंचे और हवाई अड्डे में चल रहे टैक्सी लिंक निर्माण कार्य का भी निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने मोहल में एक निजी स्कूल के छात्रों के साथ भी चर्चा की और NCC के द्वारा दिए जा रहे प्रशिक्षण कार्यक्रमों के बारे में भी छात्रों को अवगत करवाया.

NCC Group Commander Brigadier Rohit Dutta
कुल्लू में NCC के ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर रोहित दत्ता.

NCC के ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर रोहित दत्ता और डीसी कुल्लू आशुतोष गर्ग जानकारी देते हुए.

कुल्लू: जिला कुल्लू के प्रसिद्ध हवाई अड्डे में जहां NCC के छात्रों को एयरक्राफ्ट की सुविधा के लिए एक हैंगर और साथ ही टैक्सी लिंक का निर्माण किया जा रहा है तो वहीं, यहां पर एक और हैंगर व टैक्सी लिंक का निर्माण प्रदेश सरकार के द्वारा भी किया जाना है. ऐसे में यहां पर अगर दूसरे हैंगर और टैक्सी लिंक का भी निर्माण किया जाए तो हिमाचल प्रदेश के NCC के छात्रों को एयरक्राफ्ट उड़ाने के लिए बाहरी राज्यों का रुख नहीं करना होगा.

इसी मुद्दे को लेकर NCC के ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर रोहित दत्ता कुल्लू पहुंचे और हवाई अड्डे में चल रहे टैक्सी लिंक निर्माण कार्य का भी निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने मोहल में एक निजी स्कूल के छात्रों के साथ भी चर्चा की और NCC के द्वारा दिए जा रहे प्रशिक्षण कार्यक्रमों के बारे में भी छात्रों को अवगत करवाया. वहीं, ग्रुप कमांडर ने ढालपुर में डीसी कुल्लू आशुतोष गर्ग के साथ भी मुलाकात की.

इस दौरान ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर रोहित दत्ता ने बताया कि प्रदेश के सभी जिलों में NCC की विंग काम कर रही है और कुल्लू में 1 एयर स्क्वाड्रन भी है. 4 साल पहले ही यहां पर दो एयरक्राफ्ट की सुविधा छात्रों को उपलब्ध करवाई जानी थी, लेकिन भुंतर हवाई अड्डा में हैंगर व टैक्सी लिंक का निर्माण ना होने के चलते इस में दिक्कतें आ रही थी. ऐसे में अब एक हैंगर और टैक्सी लिंक का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है, जबकि दूसरे का निर्माण कार्य प्रदेश सरकार के द्वारा किया जाना है.

ऐसे में अगर प्रदेश सरकार जिला प्रशासन के माध्यम से इसके लिए बजट का प्रावधान करे तो NCC के छात्रों को एयरक्राफ्ट का प्रशिक्षण लेने के लिए पंजाब के पटियाला का रुख नहीं करना होगा. उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश में भुंतर हवाई अड्डा एक ऐसी जगह है जहां पर एयरक्राफ्ट उड़ाने में काफी सुविधा है. अब इस बारे जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ भी चर्चा की गई है और उम्मीद है कि जल्द ही इस कार्य के लिए सरकार के द्वारा बजट जारी किया जाएगा. ताकि भुंतर हवाई अड्डा में दूसरे हैंगर और टैक्सी लिंक का भी निर्माण किया जा सके.

वहीं, डीसी कुल्लू आशुतोष गर्ग ने कहा कि इस बारे प्रदेश सरकार के साथ भी चर्चा की जाएगी और 1 सप्ताह में ही बजट जारी कर दिया जाएगा. ताकि यहां पर दूसरे ट्रैक से लिंक का निर्माण कार्य किया जा सके और बच्चों को यहीं पर एयरक्राफ्ट बढ़ाने की सुविधा मिल सके.

ये भी पढ़ें-Helicopter Crashed : अरुणाचल प्रदेश में भारतीय सेना का चीता हेलीकॉप्टर क्रैश

ABOUT THE AUTHOR

...view details