हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Fire in Kullu: कुल्लू में अढ़ाई मंजिला मकान में लगी आग, करीब 15 लाख की संपत्ति जलकर हुई राख

By

Published : Apr 19, 2023, 4:09 PM IST

कुल्लू जिले के राउगी गांव में बीती रात एक अचानक अढ़ाई मंजिला मकान में आग लग गई. इस आगजनी में करीब 15 लाख की संपत्ति जलकर राख हो गई है. अग्निशमन विभाग ने आग पर काबू पा कर करीब 6 लाख की संपत्ति को जलने से बचा लिया है.

Fire in a house in Raugi Village Kullu
कुल्लू में अढ़ाई मंजिला मकान जलकर राख

कुल्लू: अभी हिमाचल में गर्मियों ने बस दस्तक ही दी है कि आगजनी की घटनाएं सामने आने लगी हैं. बीते कुछ दिनों से जिला कुल्लू में आगजनी की बहुत सी घटनाएं पेश आ रही हैं. ताजा मामले में बीती रात के दौरान कुल्लू मुख्यालय के साथ लगते राउगी गांव में एक अढ़ाई मंजिला मकान में आग लग गई. वहीं, अग्निकांड में करीब 15 लाख रुपये की संपत्ति जलकर राख हो गई. आगजनी के कारणों का पता लगाने में पुलिस जुटी हुई है. राजस्व विभाग की टीम ने भी मौके का जायजा ले लिया है और आगामी काम में लग गई है.

अग्निशमन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार राउगी गांव में अमरचंद की अढ़ाई मंजिला मकान में अचानक आग लग गई. आग लगता देखने स्थानीय लोग मौके पर पहुंचे और उन्होंने अग्निशमन विभाग, पुलिस प्रशासन को सूचित किया. जैसे ही अग्निशमन विभाग को सूचना मिली विभाग की टीम मौके पर पहुंची. जहां ग्रामीणों की मदद से आग पर काबू पाया गया. आग में करीब 15 लाख रुपए की संपत्ति जल गई है और करीब 6 लाख रुपए की संपत्ति को जलने से बचा लिया गया है.

अग्निशमन विभाग के अधिकारी ठाकुर दास ने बताया कि आग काफी तेजी से फैली जिसके चलते घर के भीतर रखा सामान भी जल गया है. इसके अलावा किसी प्रकार का कोई जानी नुकसान नहीं हुआ है. इस बारे कुल्लू पुलिस को भी सूचित किया गया है. फिलहाल आग लगने के कारणों के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पाई है और पुलिस की टीम भी इस मामले की जांच में जुट गई है. वहीं, एसडीएम कुल्लू विकास शुक्ला ने बताया कि प्रभावित परिवार को प्रशासन की ओर से फौरी राहत दी जाएगी और घर का जरूरी सामान भी उपलब्ध करवाया जाएगा. प्रशासन द्वारा नुकसान की रिपोर्ट भी प्रदेश सरकार को भेजी जाएगी ताकि नियमों के अनुसार उन्हें राहत राशि मिल सके.

गौरतलब है कि बीते दिनों बंजार में भी आग लगने के कारण 2 करोड़ की संपत्ति जलकर राख हो गई थी. वहीं, पीज गांव में भी एक 2 मंजिला मकान में आग लगने से 40 लाख रुपए का नुकसान हुआ था. ऐसे में गर्मियों के मौसम में आग लगने के मामलों में भी तेजी आ रही है. हालांकि अभी गर्मियों के मौसम ने प्रदेश में बस दस्तक ही दी है कि आगजनी के मामले बढ़ने लगे हैं. ऐसे में जब गर्मियों का मौसम अपने पीक पर होगा तो अग्निशमन विभाग के लिए चुनौतियां बढ़ सकती हैं.

ये भी पढ़ें:KULLU: बंजार अग्निकांड में 2 करोड़ का नुकसान, 9 दुकानों समेत 4 घर हुए राख में तब्दील

ABOUT THE AUTHOR

...view details