हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

किन्नौर में भूकंप के झटके महसूस किए गए, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.0

By

Published : Feb 23, 2022, 10:28 AM IST

किन्नौर जिले में भूकंप के झटके महसूस (earthquake in kinnaur) किए गए हैं. इस दौरान लोगों में अफरातफरी मच गई. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National center for seismology) की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.0 मापी गई है. हालांकि भूकंप से कोई जानी नुकसान की खबर नहीं है.

earthquake-in-kinnaur
किन्नौर में भूकंप

किन्नौर:हिमाचल में एक बार फिर भूकंप (Earthquake in himachal) के झटके महसूस किए गए हैं. किन्नौर जिले में बुधवार सुबह 9 बजकर 58 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस (earthquake in kinnaur) किए गए हैं. इस दौरान लोगों में अफरातफरी मच गई.

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National center for seismology) की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.0 मापी गई है. हालांकि भूकंप से कोई जानी नुकसान की खबर नहीं है.

भूवैज्ञानिकों के मुताबिक हिमाचल प्रदेश भूकंप के लिहाज से अति संवेदनशील जोन (himachal sensitive zone for earthquake) 4 व जोन 5 में सम्मिलित है. भूकंप (Earthquake in himachal) की दृष्टि से संवेदनशील पांचवें जोन में पड़ने वाले हिमाचल में साल 2021 में करीब 60 छोटे-बड़े भूकंप आ चुके हैं.

1905 में कांगड़ा में आया था 7.8 तीव्रता का भूकंप:हिमाचल में सबसे बड़ा भूकंप 4 अप्रैल 1905 को कांगड़ा में आया था. उसकी तीव्रता 7.8 थी और उस त्रासदी में 20 हजार लोगों ने जान गंवाई थी. अगले ही साल यानी 1906 में 28 फरवरी को कुल्लू में 6.4 तीव्रता का भूकंप आया था. जब भी हिमाचल में भूकंप आते हैं, तो लोगों के दिमाग में 1905 का भूकंप और उससे हुई तबाही तैर जाती है.

ये भी पढ़ें: किन्नौर में भूकंप का दिखा भयानक मंजर, पहाड़ों से बड़ी-बड़ी चट्टानें गिरने के चलते NH-5 बंद

ABOUT THE AUTHOR

...view details