हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

किन्नौर में जिला स्तरीय किसान मेले का आयोजन, पारंपरिक अनाजों की लगाई गई प्रदर्शनी

By

Published : Mar 10, 2023, 2:30 PM IST

किन्नौर में जिला स्तरीय किसान मेले का आयोजन

किन्नौर में जिला स्तरीय किसान मेले का आयोजन किया गया. बागवानी मंत्री जगत सिंह नेगी ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की. किसान मेले में किन्नौर के पारंपरिक अनाजों की प्रदर्शनी भी लगाई गई है. (District level Kisan Mela in Kinnaur) (Kisan Mela in Reckong Peo)

किन्नौर:किन्नौर जिला के मुख्यालय रिकांगपिओ में जिलास्तरीय किसान मेले के आयोजन किया गया. किसान मेले के शुभारंभ पर बागवानी मंत्री जगत सिंह नेगी ने शिरकत की. रिकांगपिओ बचत भवन में जिला के किसानों व कृषि विभाग के अधिकारियों ने मुख्य अतिथि का भव्य स्वागत किया. बागवानी मंत्री जगत सिंह नेगी ने द्वीप प्रज्वलित कर मेले का आगाज किया. इस दौरान उपायुक्त किन्नौर तोरुल एस रवीश, एसपी किन्नौर विवेक चहल, एसडीएम कल्पा शशांक भी मौके पर मौजूद रहे. किसान मेले में किन्नौर के पारंपरिक अनाजों की प्रदर्शनी भी लगाई गई है.

कृषि विभाग की आत्मा परियोजना के जिला डिप्टी प्रोजेक्ट डारेक्टर बलवीर सिंह ने बताया कि कि किन्नौर जिले में लोकल बीज काउनी, कोदा, चोलाई, बित्थू, राजमाह, हरे मटर, काले मटर, ज्वाला राजमाह, माश, ओगला, फाफड़ा, लोकल गेहूं है जो अब विलुप्त होने की कगार पर है. इनके संरक्षण के लिए विभाग लगातार काम कर रहा है और प्राकृतिक खेती पर भी आत्मा प्रोजेक्ट द्वारा किसानों को प्राकृतिक खेती के लिए जागरूक किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि किन्नौर जिले में तीन हजार से ज्यादा किसान प्राकृतिक खेती से जुड़े हुए हैं, और जीरो बजट खेती कर अपनी आर्थिकी को सुदृढ़ बना रहे हैं.

किन्नौर में जिला स्तरीय किसान मेले का आयोजन

उन्होंने कहा कि जिले में प्राकृतिक खेती से जिन फससों की पैदावार की जा रही है उन्हें स्टोर करने के लिए कोल्ड स्टोर का निर्माण हो सके इस पर भी सरकार जोर दे रही है. ताकि फसलों को स्टोर किया जा सके और किसानों को इसका लाभ मिले. वहीं, प्राकृतिक खेती कर रहे मनमोहन ने बताया कि वे कृषि विभाग के आत्मा प्रोजेक्ट के साथ वर्ष 2016 से मिलकर काम कर रहे हैं और उन्होंने किसानी व बागवानी दोनों क्षेत्र में प्राकृतिक खेती अपनाई है. ऐसे में उनके खेतों में अच्छी फसल की पैदावार हो रही है और उन्हें बाजार में फसल के बढ़िया दाम भी मिल रहे हैं.

ये भी पढ़ें:प्रतिभा सिंह ने किया रामपुर में कार्निवल का आगाज, 11 मार्च को होगी महा नाटी, 70 महिला मंडल लेंगे भाग

ABOUT THE AUTHOR

...view details