हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Rescue Operation In Indora Fatehpur: इंदौरा और फतेहपुर में युद्ध स्तर पर चल रहा रेस्क्यू ऑपरेशन, 766 लोगों को निकाला गया सुरक्षित

By

Published : Aug 15, 2023, 10:42 PM IST

Updated : Aug 15, 2023, 11:00 PM IST

इंदौरा उपमंडल और फतेहपुर में लगातार रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. इंदौरा में अभी 493 लोगों को रेस्क्यू किया गया है. वहीं, फतेहपुर उपमंडल में अभी तक कुल 273 लोगों को रेस्क्यू किया गया है. डीसी कांगड़ा डॉ. निपुण जिंदल ने बताय कि रेस्क्यू कर हेलीपैड से एचआरटीसी की बस से लोगों को राहत शिविरों में भेजा जा रहा है. पढ़ें पूरी खबर..

Rescue operation in Indora Fatehpur
इंदौरा और फतेहपुर में युद्ध स्तर पर चल रहा रेस्क्यू ऑपरेशन

इंदौरा और फतेहपुर में रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

धर्मशाला:पौंग डैम के साथ लगते फतेहपुर और इंदौरा में फंसे लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए एनडीआरएफ के साथ-साथ अब भारतीय सेना और एयरफोर्स ने भी मोर्चा संभाल लिया है. डीसी कांगड़ा डॉ. निपुण जिंदल ने बताय कि इंदौरा और फतेहपुर में रेस्क्यू ऑपरेशन युद्ध स्तर पर चल रहा है. उन्होंने बताया कि यहां राहत और बचाव कार्य के लिए एयरफोर्स के कुल दो एमआई-17 हेलीकॉप्टर तैनात किए गए हैं. इसके अलावा भारतीय सेना, NDRF, SDRF और पुलिस के जवान भी बचाव कार्य में लगे हैं. उन्होंने बताया कि इस दौरान दोनों क्षेत्रों से अभी तक कुल 766 लोगों को रेस्क्यू किया गया है.जिनमें 213 को चॉपर, 422 लोगों को बोट तथा 131 लोगों को अन्य माध्यमों से निकाला गया है.

'इंदौरा में किया गया 493 लोगों को रेस्क्यू':डीसी ने बताया कि इंदौरा उपमंडल में अभी 493 लोगों को रेस्क्यू किया गया है. इनमें से हेलीकॉप्टर की 3 उड़ानों के माध्यम से 71 लोगों को एयरलिफ्ट किया गया तथा बोट के द्वारा 422 लोगों को सुरक्षित निकाला गया है. रेस्क्यू किए गए लोगों में मंड घंडरा से 25, अरनी विश्वविद्यालय से 30, बडाला से 16, बेला इंदौरा से 72, मंड भोगरवां से 45, मंड मियानी से 181, उलैड़ियां से 102, धमेटा से 9 और हलेर से 13 लोग सुरक्षित निकाले गए हैं.

'8 दिन के बच्चे को किया गया एयरलिफ्ट':उन्होंने बताया कि इंदौरा में वायुसेना के हेलीकॉप्टर से एयरलिफ्ट किए गए 71 लोगों में से पिछले 10 महीने से ब्रेन हैमरेज से बीमार मंड घंडरा की 68 वर्षीय श्रोती देवी को रेस्क्यू किया गया, 1 माह की बच्ची मनुश्री को उसकी मां आशा रानी के साथ निकाला गया. जबकि पराल की ज्योति देवी को उनके 8 दिन के बेटे लवयांश तथा 8 माह की गर्भवती गीता को एयरलिफ्ट किया गया.

'फतेहपुर से 273 लोगों को निकाला गया सुरक्षित':जिलाधीश ने बताया कि फतेहपुर उपमंडल में अभी तक कुल 273 लोगों को रेस्क्यू किया गया है. उन्होंने बताया कि इनमें से 142 लोगों को एयरफोर्स के चॉपर की 6 उड़ानों के माध्यम से एयरलिफ्ट किया गया. वहीं, 131 लोगों को अन्य माध्यमों से सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. वहीं, डॉ. निपुण जिंदल ने बताया कि हेलीपैड से एचआरटीसी की बस से लोगों को राहत शिविरों में भेजा जा रहा है. आर्मी, एयरफोर्स, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, क्यूआरटी सहित पुलिस की टीमों की मदद से राहत और बचाव कार्य युद्धस्तर पर जारी है. डीसी कांगड़ा जिंदल ने बताय कि डमटाल हेलीपैड पर स्थानीय एमएलए मलेंद्र राजन प्रशासन के साथ बचाव कार्यों की निगरानी कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि रेस्क्यू ऑपरेशन अभी जारी है.

'रिलीफ कैंपों में ठहरे 271 लोग':डॉ. निपुण जिंदल ने बताया कि इंदौरा और फतेहपुर उपमंडल में रेस्क्यू किए गए लोगों के लिए प्रशासन द्वारा रिलीफ कैंप लगाए गए हैं. उन्होंने बताया कि हेलीपैड से एचआरटीसी की बसों के माध्यम से लोगों को राहत शिविरों में भेजा जा रहा है. उन्होंने बताया कि दोनों उपमंडलों में कुल 271 लोगों ने आज राहत शिविरों में आश्रय लिया है. उन्होंने बताया कि फतेहपुर उपमंडल में प्रशासन द्वारा स्थापित राहत शिविरों में 266 लोग रह रहें हैं, जिनमें फतेहपुर रिलीफ कैंप में 96 तथा बढूखर में 170 लोगों ने पनाह ली है. वहीं 7 लोग अपने रिश्तेदारों के पास ठहरे हैं. वहीं इंदौरा में रेस्क्यू किए गए लोगों में से केवल पांच लोग ही राहत शिविर में ठहरे हैं तथा बाकि सभी ने अपने सगे संबंधियों के पास रह रहे हैं.

ये भी पढ़ें:Kangra News: मंड क्षेत्र में आई बाढ़ में फंसे लोगों को बचाने के लिए ली जा रही सेना के जवानों की मदद, धर्मशाला कैंट से हेलीकॉप्टर भी पहुंचा फतेहपुर

Last Updated :Aug 15, 2023, 11:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details