हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

HP BOARD RESULT 2023: एक क्लिक पर पढ़ें कब आएगा 10वीं व 12वीं का रिजल्ट

By

Published : May 9, 2023, 5:03 PM IST

HPBOSE 10th 12th Result 2023

HPBOSE 10th 12th Result 2023: हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा 10वीं व 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम जल्द आने वाला है. पढ़ें पूरी खबर...

जानकारी देते हुए हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के सचिव डॉ. विशाल शर्मा.

धर्मशाला: हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा मार्च महीने में आयोजित की गई 10वीं व 12वीं कक्षा के नियमित विद्यार्थियों की टर्म-2 परीक्षाओं का परिणाम बोर्ड द्वारा मई के अंतिम सप्ताह में घोषित कर दिया जाएगा. इसको लेकर बोर्ड द्वारा सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. स्कूल शिक्षा बोर्ड के सचिव डॉ. विशाल शर्मा ने कहा कि पेपरों के मूल्यांकन के लिए प्रदेशभर में 43 परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए थे. जिनमें 5 हजार के करीब शिक्षकों ने मूल्यांकन कार्य में अपनी सेवाएं दी हैं.

डॉ. विशाल शर्मा ने कहा कि जमा दो कक्षा का मूल्यांकन कार्य पूरा किया जा चुका है, जबकि दसवीं कक्षा का मूल्यांकन कार्य 2 दिनों के भीतर पूरा कर लिया जाएगा. बोर्ड सचिव ने कहा कि दसवीं और जमा दो कक्षा के रिजल्ट कंपाइलेशन का कार्य चला हुआ है और संभवत मई महीने के अंत तक दोनों कक्षाओं के परीक्षा परिणाम को बोर्ड द्वारा घोषित कर दिया जाएगा.

डॉ. विशाल शर्मा ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के सेक्रेटरी एजुकेशन के निर्देशों के अनुसार प्रदेश में पहली बार स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा सभी संकायों की मेरिट में पहले तीन स्थान हासिल करने वाले मेधावी छात्रों को गोल्ड, सिल्वर और ब्राउन मेडल से सम्मानित किया जाएगा. उन्होंने कहा कि इसको लेकर एक कमेटी का गठन कर दिया गया है, जोकि इसकी तमाम रूपरेखा तय करेगा. इसके अतिरिक्त मेधावी छात्रों को मेरिट सर्टिफिकेट भी प्रदान किए जाएंगे. गौरतलब है कि मार्च महीने में प्रदेशभर में बारहवीं कक्षा में कुल 1 लाख 3 हजार 928 छात्र, जबकि दसवीं कक्षा में 90 हजार 637 छात्र परीक्षा में बैठे थे.

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के सचिव डॉ. विशाल शर्मा ने बताया कि इस बार परीक्षा परिणाम को जल्द निकालने के बजाए उसकी एक्यूरेसी पर ध्यान दिया जाएगा, ताकि परीक्षार्थियों को बार-बार परेशान ना होना पड़े. उन्होंने बताया कि बोर्ड कोशिश करेगा कि दसवीं-12वीं कक्षा के अंतिम परीक्षा परिणाम को मई महीने के अंत तक घोषित किया जा सके.

Read Also-सेब के लिए MSP लागू करने के साथ इसके पैकिंग के लिए यूनिवर्सल कार्टन लागू होः हिमाचल किसान कांग्रेस

ABOUT THE AUTHOR

...view details