हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Dharamshala G-20 Summit: पर्यटन नगरी धर्मशाला में जी-20 शिखर सम्मेलन का आगाज, नवीनतम अनुसंधान और नवाचारों पर हो रहा मंथन

By

Published : Apr 19, 2023, 1:44 PM IST

आज धर्मशाला में जी-20 शिखर सम्मेलन का आगाज हो गया.इस दौरान शाम 5 बजे तक नवीनतम अनुसंधान और नवाचारों पर मंथन किया जाएगा. उसके बाद रात को प्रदेश सरकार की तरफ से ‘गाला डिनर’ का आयोजन किया जाएगा. इस मौके पर सीएम सुखविंदर सिंह भी मौजूद रहेंगे.(Dharamshala G-20 Summit)

Etv Bharat
Etv Bharat

धर्मशाला:पर्यटन नगरी धर्मशाला में आज से 2 दिवसीय जी-20 शिखर सम्मेलन का आगाज हो गया. 2 दिनों तक चलने वाले इस जी-20 शिखर सम्मेलन में करीब 60 प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं, जिसमें से 30 विदेशी मेहमान भी शामिल हैं. जी-20 सम्मेलन में ‘रिसर्च एंड इनोवेशन इनिशिएटिव गैदरिंग‘ विषय के तहत नवीनतम अनुसंधान और नवाचारों पर चर्चा की जा रही है. भारत सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के सचिव डॉ. श्रीवारी चंद्रशेखर ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए विदेशी मेहमानों का स्वागत किया.

धर्मशाला में जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल प्रतिनिधी

विदेशी प्रतिनिधियों ने बात रखी:उसके बाद ब्राजील और इंडोनेशिया के प्रतिनिधियों ने सम्मेलन बारे अपनी टिप्पणी दी. विवेकानंद अंतरराष्ट्रीय फाउंडेशन के प्रतिनिधि डीपी श्रीवास्तव ने भारत में ऊर्जा संक्रमण पर अपना वक्तव्य रखा. इसके बाद इंटरनेशनल रिलेशन आईआईटी मद्रास के डीन प्रोफेसर रघुनाथन रंगास्वामी ने जी-20 एजुकेशन वर्किंग ग्रुप पर वक्तव्य प्रस्तुत किया.

धर्मशाला में नवीनतम अनुसंधान और नवाचारों पर हो रहा मंथन

रूस ने की भारत की तारीफ:रूस से आई महिला प्रतिनिधि ने कहा कि सस्टेनेबल एनर्जी डेवलपमेंट विषय पर हम हमारे देश का व्यू इस मीटिंग में रखने आए हैं. यह एक बहुत अच्छी मीटिंग है और भारत में बहुत अच्छी हॉस्पिटैलिटी हमें देखने को मिली. मैं भारत के उज्जवल भविष्य की कामना करता हूं. मुझे उम्मीद है कि इस मीटिंग से सभी देशों में अच्छी दोस्ती का माहौल बनेगा.मैं भारत का धन्यवाद करना चाहती हूं कि उन्होंने इस महत्वपूर्ण फोरम का यहां गठन किया है.

धर्मशाला में जी-20 शिखर सम्मेलन का आगाज

आज रात को ‘गाला डिनर’ का आयोजन:सम्मेलन में आज तकनीकी सत्र होंगे. वहीं, रात्रि में मेहमानों के लिए प्रदेश सरकार की ओर से ‘गाला डिनर’ का आयोजन किया जाएगा, इसमें मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू भी शिरकत करेंगे. गाला डिनर का आयोजन एचपीसीए में होगा. 20 अप्रैल को आयुष विभाग के सौजन्य से मेहमानों के लिए सुबह साढ़े 6 बजे आयोजन स्थल पर योग सत्र का आयोजन किया जाएगा. वहीं, योग सत्र में भाग लेने के बाद प्रतिनिधि धर्मशाला व आसपास के स्थानों के भ्रमण करेंगे.

ये भी पढ़ें :G20 Summit In Himachal: जी-20 के लिए धर्मशाला पहुंचे 20 देशों के मेहमान, आज से शुरू हुआ सम्मेलन

ABOUT THE AUTHOR

...view details