हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

शानन पावर प्रोजेक्ट को टेकओवर करने की तैयारी: CM सुखविंदर सिंह

By

Published : Apr 10, 2023, 10:55 AM IST

हिमाचल के मंडी जिले के जोगिंदर नगर में स्थित शानन पावर प्रोजेक्ट को सरकार टेकओवर करने की तैयारी कर रही है. वहीं, कांगड़ा को पर्यटन राजधानी घोषित किया जाएगा. सीएम सुखविंदर सिंह ने रविवार को कांगड़ा जिले के दौरे के दौरान यह बात कही. (CM Sukhvinder Singh on Shanan Power Project)

CM सुखविंदर सिंह
CM सुखविंदर सिंह

शानन पावर प्रोजेक्ट को टेकओवर करने की तैयारी

धर्मशाला:मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह ने कहा कि शानन पावर प्रोजेक्ट को उनकी सरकार टेकओवर करने की तैयारियां कर रही है. उन्होंने कहा कि मार्च 2024 में इसकी लीज पूरी हो रही और इस दिशा में काम किया जा रहा है. दरअसर सीएम सुखविंदर सिंह रविवार को कांगड़ा जिले के दौरे पर बीड़ बिलिंग में एक्यूरेसी पैराग्लाइडिंग प्री-वर्ल्ड कप का समापन समारोह में शिरकत करने आए थे.वहीं, पत्रकारों से बातचीत के दौरान उन्होंने यह बात कही.

99 साल की लीज मार्च 2024 में खत्म:दरअसस अंग्रेजों के शासन के समय सन 1925 में जोगिंदर नगर स्थित शानन पावर प्रोजेक्ट का मंडी के राजा जोगेंद्र सेन ने करार किया था. यह करार 99 साल का था,जिसकी अवधि मार्च 2024 में पूरी हो जाएगी. वहीं, अब हिमाचल और पंजाब सरकार इसको लेकर अपना-अपना हक जता रहे. सीएम सुखविंदर सिंह जहां पंजाब के सीएम भगवंत मान से इस सिलसिल में मिल चुके है. वहीं. कुछ दिनों पहले पंजाब के मंत्री हरभजन ने भी पावर पोजेक्ट का दौरा कर सरकार की गंभीरता को बताया था.

बीड़ बिलिंग में एक्यूरेसी पैराग्लाइडिंग प्री-वर्ल्ड कप में विजेता

लैंडिंग साइट के आसपास भूमि का अधिग्रहण होगा:मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने रविवार को बीड़ बिलिंग में एक्यूरेसी पैराग्लाइडिंग प्री-वर्ल्ड कप का समापन किया. उन्होंने कहा कि पैराग्लाइडिंग के लिए अंतरराष्ट्रीय पहचान प्राप्त बीड़-बिलिंग विश्व का सर्वश्रेष्ठ स्थल और यहां पर्यटन को बढ़ावा देने के दृष्टिगत भी आवश्यक कदम उठाए जाएंगे. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिताओं के बेहतर आयोजन के लिए एक प्रस्ताव तैयार करेगी. यहां लैंडिंग साइट के आसपास भूमि का अधिग्रहण भी किया जाएगा.

कांगड़ा बनेगा पर्यटन राजधानी:मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बीड़ में कॉर्निवल आयोजित करने पर विचार करेगी. उन्होंने पुलिस चौकी बीड़ को पुलिस थाना में स्तरोन्नत करने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि सरकार निकट भविष्य में बैजनाथ में नए तकनीकी पाठ्यक्रमों के साथ बहुतकनीकी संस्थान खोलने पर विचार करेगी. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार कांगड़ा जिले को पर्यटन राजधानी बनाने की घोषणा करेगी, जिसके लिए कार्ययोजना तैयार की जा रही है, जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हवाई अड्डे का विस्तार किया जा रहा है.

बीड़ बिलिंग में एक्यूरेसी पैराग्लाइडिंग प्री-वर्ल्ड कप में सीएम का स्वागत

बीड़ टैक्सी संचालकों को मिलेगा ई-टैक्सी लाइसेंस:सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि प्रदेश के पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए बजट में ई-ट्रक, ई-बस और ई-टैक्सी की खरीद पर 50 प्रतिशत अनुदान देने का प्रावधान किया गया है. उन्होंने कहा कि बीड़ के टैक्सी संचालकों को ई-टैक्सी लाइसेंस दिए जाएंगे, जिससे उनकी आय में भी वृद्धि होगी. सीएम सुखविंदर सिंह ने कहा कि मेडिकल कॉलेज टांडा का उन्नयन किया जा रहा और अगले 6 माह में यहां रोबोटिक सर्जरी शुरू की जाएगी.

पांच देशों के 103 पायलटों ने लिया हिस्सा: मुख्यमंत्री ने प्रतियोगिता के विजेताओं को नकद पुरस्कार प्रदान किए. एक्यूरेसी पैराग्लाइडिंग प्री-वर्ल्ड कप में टीम श्रेणी में टीम देव पशाकोट एडवेंचर ने पहला, टीम कारो नेपाल ने दूसरा और टीम नेपाल ने तीसरा स्थान हासिल किया. वहीं ,इंडियन नेशनल ओपन वर्ग में सोहन ठाकुर पहले, कुमार दूसरे और चित्रा सिंह तीसरे स्थान पर रही. महिला वर्ग में अदिति ठाकुर ने पहला, रीता श्रेष्ठ ने दूसरा और अलीशा कटोच ने तीसरा स्थान हासिल किया. ओवरऑल प्रतियोगिता में चित्रा सिंह ने पहला, विशाल थापा ने दूसरा और अमन थापा ने तीसरा स्थान हासिल किया. प्रतियोगिता में 5 देशों के कुल 103 पायलटों ने भाग लिया. प्रतियोगिता की शुरुआत पांच अप्रैल को शुरू हुई थी.

ये भी पढ़ें:शानन पावर प्रोजेक्ट: 2024 में खत्म होगा करार, हिमाचल को मिलेगा हक या फिर होगी पंजाब से तकरार ?

ये भी पढ़ें :कांगड़ा में आज से शुरू होगा पैराग्लाइडिंग का रोमांच, 9 अप्रैल तक बीड़ में होगा इवेंट, देश-विदेश के 125 पायलट लेंगे हिस्सा

ABOUT THE AUTHOR

...view details