हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हमीरपुर में आयोजित होंगे जनसंख्या स्थिरीकरण कार्यक्रम, जुलाई तक चलेगा जागरूकता अभियान

By

Published : Jul 12, 2020, 2:39 PM IST

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अर्चना सोनी ने कहा कि दुनिया में बढ़ती आबादी एक विस्फोट की तरह है और आबादी बहुत तेजी से बढ़ रही है, लेकिन संसाधन जैसे जमीन, मकान, नौकरियां, भोजन आदि बहुत कम हैं. अनचाहा गर्भ रोकना अति आवश्यक है. हर दंपति स्थायी व अस्थायी गर्भ निरोधक उपायों के बारे जानकारी लें. जिला भर में इस जुलाई महीने में सभी 150 से अधिक स्वास्थ्य उपकेंद्रों व 39 से अधिक स्वास्थ्य केंद्रों और अन्य अस्पतालों में जनसंख्या स्थिरीकरण के कार्यक्रम चलते रहेंगे.

health department hamirpur
health department hamirpur

हमीरपुर: विश्व जनसंख्या दिवस पर सीएमओ ऑफिस में मुख्य चिकित्सा अधिकारी हमीरपुर डॉ. अर्चना सोनी की अध्यक्षता में जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया. मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अर्चना सोनी ने कहा कि दुनिया में बढ़ती आबादी एक विस्फोट की तरह है और आबादी बहुत तेजी से बढ़ रही है, लेकिन संसाधन जैसे जमीन, मकान, नौकरियां, भोजन आदि बहुत कम हैं.

डॉ. अर्चना सोनी ने बाताय कि अनचाहा गर्भ रोकना अति आवश्यक है. हर दंपति स्थायी व अस्थायी गर्भ निरोधक उपायों के बारे जानकारी लें. जिला भर में जुलाई महीने में सभी 150 से अधिक स्वास्थ्य उपकेंद्रों व 39 से अधिक स्वास्थ्य केंद्रों और अन्य अस्पतालों में जनसंख्या स्थिरीकरण कार्यक्रम चलते रहेंगे.

साथ ही सभी आशा, हेल्थ वर्कर व अन्य स्टाफ इस पूरे महीने जनसंख्या वृद्धि रोकने के उपायों की उपब्धता करवाएंगे. जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ. रमेश रत्तू ने कहा कि सभी सेवा प्रदत्त वर्कर कोरोना काल में गर्भवती व धात्री माताओं की देखभाल करें और उनको हेल्प लाइन नंबरों बारे में बताएं.

जन शिक्षा एवं सूचना अधिकारी सतीश शुक्ला ने पॉवर प्वाइंट के माध्यम से इस वर्ष के थीम में कोविड -19 में महिला और लड़कियों के यौन अधिकारों, प्रजनन रोगों से बचाव व सुरक्षा बारे विस्तार से जानकारी दी. इस आयोजन में जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ. रमेश रत्तू और जिला जन शिक्षा एवं सूचना अधिकारी सतीश शुक्ला भी उपस्थित रहे.

ये भी पढ़ें:लंच डिप्लोमेसी में होलीलॉज पहुंचे कांग्रेस के ये नेता, इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

ये भी पढ़ें:अभिनेता अमिताभ बच्चन और अभिषेक कोरोना संक्रमित, CM ने की जल्द स्वस्थ होने की कामना

ABOUT THE AUTHOR

...view details