हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ऑनलाइन हो रही थी दुर्लभ जानवर पैंगोलिन के स्केल्स की तस्करी, पुलिस ने आरोपी को किया गिरफ्तार

By

Published : Jun 21, 2021, 9:13 PM IST

Updated : Jun 22, 2021, 12:09 PM IST

जिला हमीरपुर में दुर्लभ जानवर पैंगोलिन के स्केल्स की ऑनलाइन तस्करी का मामला सामने आया है. सूचना के आधार पर जिला पुलिस हमीरपुर की एक टीम झिरालड़ी के पास गश्त और नाकाबंदी पर थी. इस दौरान व्यक्ति से पैंगोलिन के 4 किलो 424 ग्राम वजन के स्केल्स बरामद किए गए हैं. पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है.

hamirpur
फोटो

हमीरपुर:जिले में दुर्लभ जंगली जानवर पैंगोलिन के स्केल्स की ऑनलाइन तस्करी के मामले में पुलिस के बड़ी सफलता मिली है. जिला पुलिस हमीरपुर ने टैक्सी चालक को पैंगोलिन के स्केल्स के साथ झिरालड़ी नामक स्थान से गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है.

पैंगोलिन के स्केल्स की ऑनलाइन तस्करी

पुलिस की टीम क्षेत्र में गश्त पर थी और नाकाबंदी के दौरान भोटा की तरफ से आ रही एक टैक्सी कार को चेकिंग के लिए रोका गया. इस दौरान सुनील कुमार से पैंगोलिन के 4 किलो 424 ग्राम वजन के स्केल्स बरामद किए गए. जिसकी कीमत स्थानीय बाजार में 3 लाख से अधिक और अंतरराष्ट्रीय बाजार में 10 लाख के करीब बताई जा रही है.

वीडियो

वाइल्ड लाइफ एक्ट के तहत केस दर्ज

जानकारी के अनुसार गुप्त सूचना के आधार पर जिला पुलिस हमीरपुर की एक टीम झिरालड़ी के पास गश्त व नाकाबंदी पर थी. इस दौरान जब भोटा की तरफ से एक टैक्सी कार को चेकिंग के लिए रोका तो टैक्सी चालक पुलिस को देखकर एकदम घबरा गया जिसके पास किसी संदिग्ध वस्तु के होने का शक होने पर गाड़ी की तलाशी ली गई तो गाड़ी के अंदर एक प्लास्टिक बोरी के अंदर दुर्लभ प्रजाति के जंगली जानवर पैंगोलिन के स्केल्स पाए गए. मामले में पुलिस ने वाइल्ड लाइफ एक्ट के तहत केस दर्ज कर आगामी छानबीन भी शुरू कर दी है.

पुलिस अधीक्षक हमीरपुर ने की पुष्टि

पुलिस अधीक्षक हमीरपुर कार्तिकेयन गोकुल चंद्रन ने कहा कि पुलिस को सूचना मिली थी कि जिला में कोई व्यक्ति ऑनलाइन माध्यम से दुर्लभ प्रजाति के जंगली जानवर पैंगोलिन के स्केल्स की बिक्री कर रहा है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में प्रति किलो के हिसाब से इसकी कीमत 3000 डॉलर है. भारतीय मुद्रा के अनुसार बरामद किए गए पैंगोलिन के स्केल्स की कीमत 10 लाख के करीब बताई जा रही है.

ये भी पढ़ें- Man Vs Wild: घर में घुसे खूंखार तेंदुए ने किया हमला, युवक ने बाथरूम में किया बंद

Last Updated :Jun 22, 2021, 12:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details