हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

JOA IT Paper Leak मामले में बड़ा खुलासा: कंप्यूटर ऑपरेटर और जूनियर ऑडिटर का पर्चा भी परीक्षा से पहले हो गया था लीक

By

Published : Dec 26, 2022, 10:06 PM IST

जेओए आईटी पेपर लीक मामले में विजिलेंस जांच में परत दर परत बड़े-बड़े खुलासे होते जा रहे हैं. अब जांच में सामने आया है कि कंप्यूटर ऑपरेटर और जूनियर ऑडिटर का पर्चा भी परीक्षा से पहले लीक हो गया था. (JOA IT Paper Leak Case)

JOA IT Paper Leak Case
जेओए आईटी पेपर लीक

हमीरपुर:पेपर लीक मामले में दो और भर्तियों के प्रश्न पत्र लीक होने की पुष्टि विजिलेंस की टीम ने सोमवार को कर दी है. मामले में शनिवार को जूनियर ऑफिस असिस्टेंट आईटी पोस्ट कोड 965 पेपर लीक मामले की मुख्य आरोपी उमा आजाद से दो प्रश्न पत्र बरामद किए गए थे. सोमवार को इन दोनों प्रश्नपत्र को कर्मचारी चयन आयोग कार्यालय में विजिलेंस की टीम ने वेरीफाई कर लिया है. (JOA IT Paper Leak Case)

मुख्य आरोपी उमा आजाद से बरामद किए गए एक पेपर पोस्ट कोड 1003 कंप्यूटर ऑपरेटर का है, जबकि दूसरा प्रश्नपत्र जूनियर ऑडिटर की भर्ती परीक्षा का है. कंप्यूटर ऑपरेटर की भर्ती की लिखित परीक्षा 1 जनवरी को प्रस्तावित थी, लेकिन परीक्षा से पहले ही यह पर्चा भी लीक कर दिया गया था. प्रदेश सरकार ने फिलहाल कर्मचारी चयन आयोग की फंक्शनिंग को सस्पेंड कर दिया है. बताया जा रहा है कि विजिलेंस की तेज तर्रार छानबीन में लगातार हो रहे बड़े खुलासे इस सरकार के निर्णय की वजह बने हैं.

इन बड़े खुलासों से यह तय माना जा रहा है कि पेपर लीक का यह गोरखधंधा लंबे समय से चल रहा था. विजिलेंस की अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रेनू शर्मा का कहना है कि पेपर लीक मामले की आरोपी महिला कर्मचारी से बरामद किए गए दो प्रश्न पत्र को वेरीफाई कर लिया गया है. कंप्यूटर ऑपरेटर के प्रश्नपत्र को वेरीफाई किया गया है. जिसमें यह पता चला है कि 1 जनवरी को इस पोस्ट कोड के तहत परीक्षा थी. दूसरा प्रश्न पत्र जूनियर ऑडिटर का है हालांकि अभी तक इसकी लिखित परीक्षा की तिथि तय नहीं थी.

कंप्यूटर ऑपरेटर पोस्टकोड 1003 के तहत 12 पदों को भरने के लिए 1 जनवरी को लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाना था. इसके लिए कुल 13540 अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड जारी किए गए थे. आयोग की गोपनीय ब्रांच में तैनात आरोपी महिला कर्मचारी उमा आजाद से शनिवार को बरामद प्रश्नपत्र में कंप्यूटर ऑपरेटर का प्रश्न पत्र भी बरामद हुआ था. सोमवार को विजिलेंस के वरिष्ठ अधिकारियों ने इन बरामद किए गए प्रश्न पत्र को आयोग के समक्ष वेरीफाई करवाया है.

पेपर प्रिंट होने से पहले ही हो गया लीक:जूनियर ऑडिटर की लिखित परीक्षा का पर्चा भी पहले ही लीक कर दिया गया था. मुख्य आरोपी से बरामद दूसरा प्रश्न पत्र जूनियर ऑडिटर की परीक्षा का निकला है. लेकिन अभी तक इस भर्ती की लिखित परीक्षा के लिए तिथियां तय नहीं की गई थी. बताया जा रहा है कि अभी पेपर प्रिंट भी नहीं किया गया था और इससे पहले ही लीक हो गया. (JOA IT Paper Leak Case)

चयन आयोग कार्यालय में विजिलेंस का डेरा:वहीं बता दें कि हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग में पेपर धांधली का मामला सामने आने के बाद विजिलेंस ने सोमवार को सारा दिन चयन आयोग कार्यालय में डेरा जमाए रखा. मामले में मुख्य आरोपी महिला कर्मचारी उमा आजाद को आयोग की तरफ से सस्पेंड कर दिया गया है. वहीं, इस मामले में टीम ने वरिष्ठ अधिकारियों से भी दिनभर लंबी पूछताछ की है. बेशक कर्मचारी चयन आयोग के परिसर में सन्नाटा पसरा रहा, लेकिन भवन के अंदर सारा दिन विजिलेंस कार्रवाई होती रही.

चयन आयोग कार्यालय में तैनात स्टाफ में भी मायूसी छाई रही. यही नहीं वेटरनरी फार्मासिस्ट और लॉ ऑफिसर की मूल्यांकन प्रक्रिया में भाग लेने के लिए पहुंचे कई अभ्यर्थी यहां का माहौल देखकर ही लौट गए. वहीं, मंगलवार के दिन आयोजित होने वाली मूंल्याकन प्रक्रिया के लिए भी हिमाचल के कोने-कोने से अभ्यर्थी सोमवार को ही हमीरपुर पहुंच गए हैं. हालांकि इन्हें यहां से मायूस होकर ही लौटना पड़ा क्योंकि सारी प्रक्रियाओं को अब स्थगित किया जा चुका है.

विजलेंस के पुलिस अधीक्षक राहुल नाथ की अगवाई में हमीरपुर विजिलेंस की टीम ने सोमवार सुबह से लेकर शाम सात बजे तक चयन आयोग में डेरा जमाए रखा. इस दौरान कर्मचारी चयन आयोग के अधिकारियों से बातचीत करने के साथ ही रिकार्ड के संदर्भ में सारी जानकारी हासिल की गई है. सूत्रों की माने तो विजिलेंस ने आयोग का सारा महत्वपूर्ण रिकार्ड अपने कब्जे में ले लिया है. सारा रिकार्ड कब्जे में लेने के बाद इसका गहनता से जांच होगी. आखिर किस स्तर पर पेपर लीक करने के मामले को अंजाम दिया गया.

पेपर लीक होने की आयोग के आलाधिकारियों को आखिर भनक क्यों नहीं लगी. यह तमाम विषय संदेहास्पद है. जांच में यदि आलाधिकारियों की कोताही पाई गई तो गाज गिरना तय है. सूत्रों की माने तो सोमवार को हुई कार्रवाई के दौरान विजिलेंस ने पुलिस अधीक्षक विजिलेंस राहुल नाथ की अगवाई में कार्रवाई करते हुए सीसीटीवी फुटेज का सारा रिकार्ड अपने कब्जे में ले लिया है. इसके साथ ही कागजी रिकार्ड भी कब्जे में लेकर कार्रवाई शुरू कर दी है. बताया यह भी जा रहा है कि कंप्यूटर व लैपटॉप से लेकन निजी ई-मेल आईडी तक का रिकार्ड कब्जे में ले लिया गया है. इस सारे रिकार्ड को खंगालने के बाद पता चलेगा कि आखिर पेपर लीक कैसे किया जाता था.

ये भी पढ़ें:HPSSC ने लिखित परीक्षाएं व मूल्यांकन प्रक्रिया को किया स्थगित, 2 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने किया था आवेदन

ABOUT THE AUTHOR

...view details