हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Resin Products: इंटरनेट के सही इस्तेमाल से शिवानी बनी 'गृहलक्ष्मी', घर बैठे रेजिन प्रोडक्ट्स बनाकर कर रही लाखों की कमाई, सास-पति भी दे रहे साथ

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Oct 11, 2023, 12:49 PM IST

Updated : Oct 11, 2023, 3:29 PM IST

हमीरपुर की शिवानी शर्मा ने इंटरनेट से रेजिन का उत्पाद बनाना सीखा और अब उन्हें सालाना लाखों की कमाई हो रही है. शिवानी को हिमाचल और अन्य राज्यों के साथ-साथ विदेशों से ऑर्डर मिल रहे हैं. वहीं, इस काम में शिवानी को अपने पति और सास का भी सहयोग मिल रहा है. (Hamirpur Shivani Sharma) (Resin Products) (Hamirpur Shivani Earns Rupees From Resin Products)

Etv Bharat
Etv Bharat

इंटरनेट के सही इस्तेमाल से शिवानी बनी 'गृहलक्ष्मी'

हमीरपुर: आज कल की युवा पीढ़ी इंटरनेट का इस्तेमाल ज्यादातर रील्स बनाने और सोशल मीडिया पर मनोरंजन के लिए करती है. वहीं, कई लोग ऐसे भी हैं, जो मोबाइल और इंटरनेट की मदद से हुनर सीख खुद को आत्मनिर्भर बना रहे हैं. इन्हीं लोगों में हमीरपुर की शिवानी शर्मा भी शामिल है. जिन्होंने इंटरनेट पर रेजिन प्रॉडक्ट बनाना सीखा और आज वह अपने पैरों पर खड़ी है. रेजिन प्रॉडक्ट्स सेल करके शिवानी सालाना लाखों की कमाई कर रही है.

शिवानी शर्मा हमीरपुर जिला की बल्ह बिहाल गांव की रहने वाली है. उन्होंने मोबाइल पर न सिर्फ रेजिन का प्रोडक्ट बनाना सीखा, बल्कि आज वो आत्मनिर्भर भी हैं. मोबाइल पर एक दिन उन्होंने रेजिन से उत्पाद बनाने का आइडिया आया, जिसके बाद उन्होंने रेजिन से प्रोडक्ट बनाने की कला सीखी. जिसके बाद उन्होंने रेजिन प्रोडक्ट्स बनाना शुरू कर दिया. जिससे शिवानी को घर बैठे हर माह हजारों की आमदनी हो रही है.

शिवानी शर्मा ने इंटरनेट से रेजिन का उत्पाद बनाना सीखा

शिवानी ने रेजिन से करवाचौथ व्रत के लिए सुंदर पूजा की थाली बनाई है, जो हर किसी को अपनी ओर आकर्षित कर रही है. इससे पहले शिवानी ने रक्षा बंधन पर कई प्रोडक्ट्स बनाये थे. वहीं, अब वो दीपावली त्योहार के लिए भी प्रोडक्ट्स बनाना रही हैं. वहीं, शिवानी के हाथों से बनी रेजिन प्रॉडक्ट्स अगर कोई देख ले तो कोई भी उसे खरीदने से खुद को से रोक नहीं पाता. शिवानी द्वारा बनाए गए प्रॉडक्ट्स की मांग सिर्फ हिमाचल और अन्य राज्य में ही नहीं है, बल्कि अब दुबई से भी उन्हें ऑर्डर आने लगे हैं. जिससे शिवानी को घर बैठे ही हर महीने कम से कम 25 से 30 हजार रुपये की आमदनी हो रही है.

शिवानी के रेजिन उत्पादों की भारी डिमांड

शिवानी ने बताया कि वह भी पहले आम महिलाओं की तरह मोबाइल पर इंटरनेट का इस्तेमाल करती थी, लेकिन एक दिन उन्हें इंटरनेट पर रेजिन से प्रोडक्ट्स बनाने की जानकारी मिली. जिससे प्रेरणा लेकर उन्होंने घर पर ही रेजिन के सुंदर प्रोडक्ट्स बनाने शुरू किए. शिवानी ने बताया कि उसने बेबी बर्थ फ्रेम, पूजा थाली, क्रॉकरी, दिवाली के दीये औक कप ट्रे सहित कई प्रोडक्ट्स बनाए हैं. जो देखने मे बहुत ही खूबसूरत लगते हैं.

शिवानी ने बताया चंडीगढ़, चंबा, लुधियाना, लाहौल स्पीति, बेंगलुरु और दुबई से भी उन्हें रेजिन प्रोडक्ट्स बनाने के लिए ऑर्डर मिले हैं. जिससे वह घर बैठे ही हर महीने 25 से 30 हजार रुपये की आमदनी अर्जित कर रही हैं. वहीं, शिवानी ने घर पर रहने वाली रही महिला को भी नसीहत दी है कि वह घर बैठे ही इंटरनेट का उपयोग कर रेजिन प्रोडक्ट्स बनाकर कमाई कर सकती है.

शिवानी को हो रही रेजिन प्रोडक्ट्स से हर माह हजारों की कमाई

वहीं, शिवानी के पति रोहित शर्मा अपनी पत्नी के इस हुनर से काफी खुश हैं. उन्होंने बताया कि जब भी उन्हें समय मिलता है तो वह भी शिवानी की काम में सहायता करते हैं. उन्होंने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि शिवानी घर के कामकाज के साथ-साथ आय भी अर्जित कर रही है. वहीं, शिवानी की सास कमलेश कुमारी ने कहा उन्हें खुशी है कि उनकी बहू घर बैठे ही पैसे कमा रही है. वह उसे बहू कम बेटी ज्यादा मानती हैं. जो घर के कामकाज के साथ-साथ रेजिन प्रोडक्ट्स बनाकर आय अर्जित कर रही है.

ये भी पढ़ें:Himachal Kiwi Cultivation: IT कंपनी की नौकरी छोड़ बागवानी में आजमाया हाथ, युवाओं के लिए मिसाल बने मनदीप, कीवी से सालाना कमा रहे 40 लाख से ज्यादा

Last Updated :Oct 11, 2023, 3:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details