हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Himachal Statehood Day: हमीरपुर कांग्रेस ने जिला कार्यालय में मनाया पूर्ण राज्यत्व दिवस

By

Published : Jan 25, 2021, 4:05 PM IST

आज हिमाचल को अलग राज्य बने 50 साल पूरे हो चुके हैं. 25 जनवरी 1971 को हिमाचल को पूर्ण राज्य का दर्जा मिला था. पूर्ण राज्यत्व दिवस के मौके पर प्रदेश में कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं. हमीरपुर में भी जिला कांग्रेस ने कार्यक्रम आयोजित किया.

Himachal statehood day.
हमीरपुर कांग्रेस, himachal statehood day

हमीरपुर:हिमाचल प्रदेश को पूर्ण राज्य का दर्जा मिलने के 50 वर्ष पूरे होने पर स्वर्ण जयंती के रूप में आज 25 जनवरी 2021 को जिला कांग्रेस कमेटी हमीरपुर द्वारा बड़े हर्ष से जिला कांग्रेस कार्यालय में मनाया गया. इस समारोह की अध्यक्षता इस इकाई के अध्यक्ष राजेंद्र जार ने अपने संबोधन में कहा कि हिमाचल प्रदेश को पूर्ण राज्य बनाने का श्रेय पूर्व प्रधानमंत्रीइंदिरा गांधी व प्रदेश के प्रथम मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डॉ. यशवंत सिंह परमार को जाता है. उन्होंने कहा डॉ. परमार के अनथक प्रयासों से इंदिरा गांधी ने 25 जनवरी 1971 को शिमला में हिमाचल प्रदेश को पूर्ण राज्य घोषित किया था.

पूर्ण राज्यत्व दिवस के मौके पर बीजेपी पर तंज

उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी जो उस समय जनसंघ के रूप में जानी जाती थी. इस प्रदेश को पूर्ण राज्य बनाने का घोर विरोध किया था और उन द्वारा यह घटिया नारा दिया गया था कि 'स्टेट हुड मारो ठुड'. आज यह भाजपाई किस मुंह से प्रदेश की भाजपा सरकार इस बात को लेकर कैसे जश्न मना रही है. जिलाध्यक्ष ने कहा कि इन 50 वर्षों में अधिकतर सत्ता में रहने का सौभाग्य कांग्रेस पार्टी को ही मिला है. आज विकास के मामले में अगर हिमाचल प्रदेश की गिनती देश के अग्रणी राज्य में होती है तो इसका पूरा श्रेय कांग्रेस द्वारा तय एजेंडे को जाता है. आज हिमाचल वासियों का नाम देश ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में बड़े आदर के साथ लिया जाता है.

हमीरपुर कांग्रेस ने जिला कार्यालय में मनाया पूर्ण राज्यत्व दिवस.

ये भी पढ़ें:पूर्ण राज्यत्व दिवस: राष्ट्रपति, केंद्रीय गृह मंत्री, जेपी नड्डा और सीएम जयराम समेत कांग्रेसी नेताओं ने दी बधाई

'हिमाचल के विकास में कांग्रेस का योगदान'

इस बैठक में उपस्थित अपने संबोधन में पूर्व विधायक कुलदीप पठानिया, वरिष्ठ उपाध्यक्ष तेज नाथ, प्रदेश कांग्रेस सचिव बलविंदर सिंह, हमीरपुर ब्लॉक अध्यक्ष सुरेश पटियाल व सुजानपुर के अध्यक्ष कैप्टन ज्योति प्रकाश ने हिमाचल प्रदेश को पूर्ण राज्य बनाने का पूरा श्रेय कांग्रेस पार्टी को दिया है. उनके अनुसार हिमाचलवासियों को इस देन के लिए इंदिरा गांधी और हिमाचल निर्माता के नाम से जाने वाले डॉ यशवंत सिंह परमार का सदैव आभारी रहना चाहिए.

हिमाचलवासियों का भी स्वयं इस राज्य को बनाने और इसका उत्थान करने में उतने ही भागीदारी रहे हैं। इस बैठक में विशेष रुप से जिला कांग्रेस के पदाधिकारी के साथ दर्जनों कार्यकर्ता उपस्थित रहे.

ये भी पढ़ें:अनुराग ने पढ़े जयराम ठाकुर के कसीदे, भविष्य के हिमाचल का खाका खींचने की वकालत

ABOUT THE AUTHOR

...view details