हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हमीरपुर जिले में सभी राशन डिपो होंगे डिजिटल, रविवार को दुकानें बंद रहने पर होगी कड़ी कार्रवाई

By

Published : Apr 21, 2023, 3:18 PM IST

अप्रैल महीने के अंत तक हमीरपुर जिले में सरकारी राशन डिपो को डिजिटल बनाने के लिए तैयारी अंतिम चरण में हैं. राशन डिपो को हाईटेक बनाने के लिए खाद्य आपूर्ति विभाग की ओर से विशेष तैयारियां की जा रही हैं. (Government Ration Depot in Hamirpur)

Government Ration Depot in Hamirpur
हमीरपुर जिले में सरकारी राशन डिपो को हाईटेक बनाने की तैयारी

हमीरपुर: हमीरपुर जिले में सरकारी राशन डिपो की दुकानें अप्रैल महीने के अंत तक 100 फीसदी हाईटेक होने जा रही हैं. दुकानों को हाईटेक करने के लिए खाद्य आपूर्ति विभाग ने कवायद शुरू कर दी है. इस पहल के चलते हमीरपुर जिले में राशन के डिपों में अब घंटों लाइन में लगकर लोगों को राशन लेने के लिए खड़ा नहीं होना पड़ेगा.

बता दें कि सरकारी राशन के डिपो में डिजिटल पेमेंट सिस्टम शुरू किया गया है, जिससे बहुत ही कम समय में डिजिटल पेमेंट करके उपभोक्ताओं को फायदा पहुंच रहा है. जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक हमीरपुर अरविंद शर्मा ने बताया कि डिजिटल पेमेंट शुरू करने से जिला भर में एक लाख 48 हजार राशन कार्ड धारक हैं और पारदर्शिता बनाने के लिए अब विभाग ने डिजिटल पेमेंट शुरू किया है.

खाद्य आपूर्ति विभाग हमीरपुर

जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक हमीरपुर अरविंद शर्मा ने बताया कि हमीरपुर जिले में इसी महीने में सभी डिपो में डिजिटल पेमेंट सिस्टम शुरू हो जाएगा और जिला में 300 राशन डिपो की दुकानें में से 70 फीसदी दुकानों में डिजिटल पेमेंट सिस्टम शुरू हो चुका है. जिससे उपभोक्ताओं को लाभ मिल रहा है. उन्होंने कहा कि अप्रैल महीने के अंत तक हमीरपुर जिले के सभी राशन डिपो को डिजिटल कर दिया जाएगा.

अरविंद शर्मा ने कहा कि रविवार को राशन के डिपो को खोलने के आदेश जारी किए गए है. क्योंकि, कामकाजी लोगों को रविवार के दिन भी राशन मिलता है. अगर कोई डिपो धारक रविवार को दुकानों को नहीं खोलता है तो उसके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि कुछ शिकायतें सामने आईं थीं कि ग्रामीण क्षेत्रों में सस्ते राशन के डिपो रविवार को बंद रहते हैं, ऐसे में निर्देश जारी किए गए हैं. ताकि उपभोक्ताओं को दिक्कतों का सामना ना करना पड़े. उन्होंने कहा कि नौकरी पेशा लोग रविवार के दिन ही घर पर होते हैं. ऐसे में रविवार को उन्हें राशन उपलब्ध हो पाए, इसके लिए यह सुनिश्चित करने का प्रयास किया जा रहा है कि डिपो इस दिन बंद ना हो.

ये भी पढ़ें:Shimla MC Election 2023: नगर निगम चुनाव में स्मार्ट सिटी सबसे बड़ा मुद्दा, भाजपा-कांग्रेस और माकपा के अपने-अपने दावे

ABOUT THE AUTHOR

...view details