हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ऑटो सेक्टर पर कोरोना का पॉजिटिव इंपैक्ट, आर्थिक मंदी में बढ़ी गाड़ियों की सेल

By

Published : Jul 18, 2020, 10:39 PM IST

ऑटो सेक्टर पर कोरोना का पॉजिटिव इंपैक्ट पड़ा है. प्रदेश में ऑटो सेक्टर में कार, स्कूटर और बाइक की बिक्री 20 से 30 फीसदी बढ़ गई है. कोरोना वायरस के दौर में हर व्यवसाय ठप पड़ा हुआ है, लेकिन ऑटो सेक्टर की इन दिनों चांदी हो रही है.

Corona's positive impact on the auto sector
फोटो

हमीरपुर: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के कारण हर वर्ग और हर व्यवसाय प्रभावित हुआ है. वहीं, ऑटो सेक्टर पर कोरोना महामारी का सकारात्मक असर देखने को मिला है. हिमाचल में ऑटो सेक्टर में कार,स्कूटर और बाइक की बिक्री 20 से 30 फीसदी बढ़ गई है.

बता दें कि कम उत्पादन की वजह से गाड़ियों का कम स्टॉक एजेंसी में आ रहा है, लेकिन रोजाना गाड़ियो और स्कूटर की काफी बिक्री हो रही है. दोपहिया वाहनों की बिक्री में अधिक इजाफा देखने को मिला है. हालांकि सेकंड हैंड व्हीकल की बिक्री बाजार में ना के बराबर हो गई है. पुराने वाहनों को बेचने से लोग गुरेज ही कर रहे हैं.

वीडियो रिपोर्ट.

कंपनियों की तरफ से एक्सचेंज ऑफर लगातार दिया जा रहा है, लेकिन पुराने वाहनों को एक्सचेंज करवाने में लोग रुचि नहीं दिखा रहे हैं. लोगों का कहना है कि इन दिनों पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करना खतरे से खाली नहीं है.

ऐसे में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए वह कार और स्कूटी खरीदने के लिए आए हैं. वहीं, आईआईटी खड़गपुर की रिसर्च स्कॉलर दीक्षा का कहना है कि इन दिनों पब्लिक ट्रांसपोर्ट का यूज करना ठीक नहीं है, लेकिन स्कूटी का इस्तेमाल किफायती है.

वहीं, ऑटो सेक्टर से जुड़े कारोबारियों का कहना है कि लॉकडाउन के बाद गाड़ियों की सेल बढ़ गई है. पुराने वाहन एक्सचेंज नहीं किए जा रहे हैं, हालांकि कंपनी की तरफ से ऑफर दिया जा रहा है, लेकिन लोग इतने रुचि नहीं दिखा रहे हैं.

कारोबारियों का कहना है कि बीचे कुछ समय से 4 से 600000 के बीच की गाड़ियों की सेल बढ़ गई है, लेकिन प्रीमियम लग्जरी गाड़ियों को लेने के लिए लोग रुचि नहीं दिखा रहे हैं. वह जरूरत के अनुसार पुरानी गाड़ियों का ही इस्तेमाल कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें:सिंधपुर में महेंद्र सिंह ठाकुर ने 'ड्रीम प्रोजेक्ट' का किया निरीक्षण, अधिकारियों से ली जानकारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details